scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

संयुक्त राष्ट्र महासभा में गुस्साए इजरायली दूत ने फाड़ दी UN चार्टर की कॉपी, भारत ने भी नहीं दिया दोस्त का साथ

Israel Hamas War: इजरायल हमास युद्ध के संयुक्त राष्ट्र महासभा में फिलिस्तीन की पूर्ण सदस्यता पर वोटिंग हुई थी। इस दौरान इजरायली दूत ने यूएन चार्टर की कॉपी ही फाड़ डाली।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: May 11, 2024 18:00 IST
संयुक्त राष्ट्र महासभा में गुस्साए इजरायली दूत ने फाड़ दी un चार्टर की कॉपी  भारत ने भी नहीं दिया दोस्त का साथ
Israel Hamas War: इजरायली दूत का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल (सोर्स - रॉयटर्स)
Advertisement

Israel Hamas War: संयुक्त राष्ट्र महासभा में इजरायल के राजदूत गिलाद एर्दान फिलिस्तीन को अतिरिक्त अधिकार देने के लिए हुए मतदान के विरोध बात करते हुए इतना ज्यादा गुस्सा गए कि उन्होंने यूएन चार्टर की कॉपी तक फाड़ डाली। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। दिलचस्प बात यह है कि इस पेपर को फाड़ने के लिए वह अपने साथ श्रेडर लेकर गए थे।

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र महासभा में फिलीस्तीन को सुरक्षा परिषद का पूर्ण सदस्य बनाए जाने के प्रस्ताव पर मतदान हुआ था। इस प्रक्रिया के पहले ही इजरायली दूत प्रस्ताव का विरोध करने के लिए खड़े हुए थे। बता दें कि फिलहाल फिलिस्तीन को पर्यवेक्षक का दर्जा प्राप्त है।

Advertisement

UN पर ही बोल दिया हमला

फिलिस्तीन के लिए आए प्रस्ताव को लेकर इजरायली दूत एर्दान ने कहा कि उन्होंने चार्टर की कॉपी विरोध करने के लिए फाड़ी है। एर्दान ने कहा कि महासभा अपने ही चार्टर को नहीं मान रही है। श्रेडर से यूएन चार्टर को फाड़ते हुए इजरायली दूत ने कहा कि आप अपने ही हाथ से संयुक्त राष्ट्र के चार्टर के टुकड़े-टुकड़े कर रहे हैं। इस बात के लिए आपको शर्मा आनी चाहिए।

अपने आक्रामक भाषण के दौरान एर्दान ने कहा कि जिस तरह से हिटलर ने अत्याचार किया था, वैसे ही अब हमारे समय में फिलिस्तीन आतंकवादी राज्य की स्थापना को आगे बढ़ाया जा रहा है। दूसरी ओर संयुक्त राष्ट्र में फिलिस्तीनी राजदूत रियाद मंसूर ने वोटिंग को "ऐतिहासिक" और "महत्वपूर्ण" बताया।

Advertisement

भारत ने भी किया था पक्ष में वोट

गौरतलब है कि फिलिस्तीन को संयुक्त राष्ट्र का पूर्ण सदस्य बनाने की मांग को लेकर महासभा में एक प्रस्ताव पेश हुआ था। इस प्रस्ताव को लेकर बाद में वोटिंग भी हुई थी। दिलचस्प बात यह है कि इसमें भारत ने भी पक्ष में वोट किया था। वहीं 25 देशों ने इस वोटिंग में भाग नहीं लिया। इजरायल अमेरिका समेत कुल 9 देशों ने इस प्रस्ताव के विरोध में वोटिंग की थी।

193 देशों की महासभा में 143 सदस्यों ने प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया था। विरोध में नौ वोट पड़े, जबकि 25 सदस्यों ने वोटिंग का बायकॉट किया है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो