scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Sunday Times Rich List: ब्रिटिश PM ऋषि सुनक की भारतीय पत्नी अक्षता मूर्ति की संपत्ति में बंपर में इजाफा, 275 से 245वें स्थान पर पहुंचा दंपत्ति

Rich List: ऐसा कहा जाता है कि अक्षता मूर्ति की कमाई उनके पति से कहीं अधिक है, क्योंकि फरवरी में प्रकाशित वित्तीय विवरणों के हवाले से कहा गया है कि सुनक ने 2022-23 में GBP 2.2 मिलियन कमाया, जबकि पिछले वर्ष अक्षता मूर्ति ने लाभांश के रूप में GBP 13 मिलियन का अनुमान लगाया था।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: May 17, 2024 18:00 IST
sunday times rich list  ब्रिटिश pm ऋषि सुनक की भारतीय पत्नी अक्षता मूर्ति की संपत्ति में बंपर में इजाफा  275 से 245वें स्थान पर पहुंचा दंपत्ति
Rich List: संडे टाइम्स की रिच लिस्ट में ब्रिटिश PM ऋषि सुनक से आगे उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति हैं। (Twitter/TheTelegraph)
Advertisement

Sunday Times Rich List: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति की संपत्ति में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और पत्नी अक्षता मूर्ति, जिन्होंने दो साल पहले वार्षिक 'संडे टाइम्स रिच लिस्ट' में अपनी शुरुआत की थी। अक्षता मूर्ति की इंफोसिस शेयरधारिता की बदौलत शुक्रवार को जारी 2024 संस्करण में रैंक में ऊपर आ गए हैं।

Advertisement

44 वर्षीय यह दंपत्ति पिछले साल 275वें स्थान से बढ़कर 651 मिलियन जीबीपी की अनुमानित संपत्ति के साथ 245वें स्थान पर पहुंच गया है, जिससे वे 10 डाउनिंग स्ट्रीट को अपना घर कहने वाले सबसे धनी लोग बन गए हैं।

Advertisement

कमाई के मामले में ऋषि सुनक से आगे निकली अक्षता

ऐसा कहा जाता है कि अक्षता मूर्ति की कमाई उनके पति से कहीं अधिक है, क्योंकि फरवरी में प्रकाशित वित्तीय विवरणों के हवाले से कहा गया है कि सुनक ने 2022-23 में GBP 2.2 मिलियन कमाया, जबकि पिछले वर्ष अक्षता मूर्ति ने लाभांश के रूप में GBP 13 मिलियन का अनुमान लगाया था।
न्यूजपेपर एनालिसिस में लिखा है, 'दंपति की सबसे मूल्यवान संपत्ति मूर्ति के पिता (नारायण मूर्ति) द्वारा सह-स्थापित बेंगलुरु स्थित आईटी कंपनी इंफोसिस में मूर्ति की हिस्सेदारी है।'

यह बताता है कि पिछले वर्ष के दौरान, शेयरों का मूल्य GBP 108.8 मिलियन से बढ़कर लगभग GBP 590 मिलियन हो गया है। नवीनतम वार्षिक रिपोर्ट से पता चलता है कि मूर्ति को उस दौरान लाभांश के रूप में लगभग 13 मिलियन पाउंड का लाभांश प्राप्त हुआ, जिसमें पिछले वर्षों में उन्हें एक मिलियन पाउंड से अधिक का भुगतान किया गया था। वह इस वर्ष 10.5 मिलियन जीबीपी और प्राप्त करने के लिए तैयार है।'

शीर्ष पर हिंदुजा ग्रुप

ब्रिटेन के सबसे धनी परिवारों के वार्षिक संकलन में एक बार फिर भारतीय मूल के हिंदुजा परिवार को शीर्ष पर रखा गया है, जिन्होंने केंद्र में अपने बिल्कुल नए लक्जरी OWO होटल के उद्घाटन के मद्देनजर पिछले वर्ष अपनी संपत्ति में वृद्धि देखी और GBP 37.196 बिलियन तक पहुंच गई।

Advertisement

यूके स्थित परिवार की कंपनियों का समूह, जिसके अध्यक्ष जी.पी. हैं। हिंदुजा, 48 देशों और कई क्षेत्रों में काम करती है - ऑटोमोटिव, तेल और विशेष रसायन, बैंकिंग और वित्त, आईटी, साइबर सुरक्षा, स्वास्थ्य सेवा, व्यापार, बुनियादी ढांचा परियोजना विकास, मीडिया और मनोरंजन, बिजली और रियल एस्टेट।

Advertisement

अखबार के विश्लेषण में लिखा है, "यह समूह के लिए अधिग्रहण के माध्यम से विस्तार का वर्ष रहा है, जो परिवार की मुख्य लिस्टेड होल्डिंग्स के शेयर बाजार के बढ़ते मूल्यांकन के कारण संभव हुआ है, जो कुल मिलाकर GBP 8.7 बिलियन तक बढ़ गया है।"

2024 की 'संडे टाइम्स रिच लिस्ट' के शीर्ष 10 में भारत में जन्मे भाइयों, डेविड और साइमन रूबेन का एक और ग्रुप शामिल है, जो पिछले साल के चौथे से तीसरे स्थान पर पहुंचने के लिए अपनी संपत्ति में वृद्धि कर रहे हैं, उनकी संपत्ति लगभग GBP 24.977 बिलियन होने का अनुमान है।

आठवें नंबर पर आर्सेलरमित्तल स्टीलवर्क्स के एनआरआई टाइकून लक्ष्मी एन. मित्तल हैं, जो अनुमानित GBP 14.921 बिलियन के साथ पिछले साल से दो पायदान नीचे खिसक गए हैं। इसके बाद वेदांता रिसोर्सेज के उद्योगपति अनिल अग्रवाल अनुमानित GBP 7 बिलियन के साथ 23वें नंबर पर हैं, जो 2023 से एक रैंक नीचे हैं।

2024 की लिस्ट में अन्य भारतीय मूल के अरबपतियों में कपड़ा उद्यमी प्रकाश लोहिया अनुमानित GBP 6.23 बिलियन के साथ 30वें स्थान पर हैं। खुदरा क्षेत्र की प्रमुख कंपनियां मोहसिन और ज़ुबेर इस्सा 5 बिलियन जीबीपी के साथ 39वें स्थान पर हैं और फार्मा प्रमुख नवीन और वर्षा इंजीनियर GBP 3 बिलियन के साथ 58 पर हैं।

शीर्ष 100 सबसे अमीर ब्रितानियों में भाई साइमन, बॉबी और रॉबिन अरोड़ा 2.682 बिलियन जीबीपी के साथ 65वें स्थान पर हैं और प्रमुख एनआरआई उद्योगपति लॉर्ड स्वराज पॉल और उनका परिवार 2.6 बिलियन जीबीपी की अनुमानित संपत्ति के साथ 67वें स्थान पर हैं, जो पिछले वर्ष के समान है।
फैशन उद्योगपति सुंदर जेनोमल, जो 2023 में नए प्रवेशी हैं। उनकी 2.214 बिलियन जीबीपी की अनुमानित संपत्ति के साथ 77वें स्थान पर हैं। होटल व्यवसायी जसमिंदर सिंह और उनका परिवार 2.001 बिलियन जीबीपी के साथ 83वें स्थान पर हैं।

कुल मिलाकर, अमीरों की सूची के 36वें संस्करण से इसके इतिहास में अरबपतियों की संख्या में सबसे बड़ी गिरावट का पता चलता है। 2022 में 177 के शिखर से घटकर इस वर्ष 165 पर आ गया।

लिस्ट के संकलनकर्ता रॉबर्ट वाट्स ने कहा, 'इस साल की संडे टाइम्स रिच लिस्ट से पता चलता है कि ब्रिटेन में अरबपतियों की संख्या ख़त्म हो गई है। हमारे कई घरेलू उद्यमियों ने गिरावट देखी है, और यहां आए कुछ वैश्विक सुपर-अमीर दूर जा रहे हैं।'

हालांकि, करोड़पति से अरबपति बनने की सूची में पूर्व बीटल सर पॉल मेकार्टनी हैं, जो पिछले साल की तुलना में अपनी संपत्ति में 50 मिलियन जीबीपी की वृद्धि के बाद यह दर्जा हासिल करने वाले पहले यूके संगीतकार हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो