scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप राज का किया समर्थन, यूक्रेन के साथ संघर्ष के लिए बताई यह वजह

राष्ट्रपति पुतिन ने अमेरिकी विदेश नीतियों से लेकर घरेलू समस्या, यूक्रेन संघर्ष और अन्य कई विषयों पर चर्चा की।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: संजय दुबे
नई दिल्ली | Updated: February 10, 2024 15:34 IST
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप राज का किया समर्थन  यूक्रेन के साथ संघर्ष के लिए बताई यह वजह
6 फरवरी, 2024 को मॉस्को में अमेरिकी टेलीविजन होस्ट टकर कार्लसन के साथ इंटरव्यू के दौरान बोलते रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन। (रॉयटर्स)
Advertisement

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अमेरिकी पत्रकार को दिए एक इंटरव्यू में कहा है कि यूक्रेन के साथ युद्ध के लिए नाटो की विस्तारवादी नीतियों को जिम्मेदार ठहराया है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार फॉक्स न्यूज के पूर्व होस्ट टकर कार्लसन ( Tucker Carlson) ने गुरुवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ दो घंटे का इंटरव्यू प्रसारित किया। ट्रम्प की तारीफ और यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के समर्थक टकर के साथ रूसी तानाशाह की बातचीत दो साल पहले दोनों देशों के युद्ध के बाद से किसी अमेरिकी पत्रकार के साथ पहली बार है।

इंटरव्यू प्रसारित होने के कुछ घंटे बाद ही 90 मिलियन बार देखा गया

क्रेमलिन माउथपीस प्रावदा की रिपोर्ट के अनुसार टकर कार्लसन की अपनी वेबसाइट के साथ-साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर प्रसारित इंटरव्यू को पोस्ट करने के कुछ ही घंटों के भीतर लगभग 90 मिलियन बार देखा गया। राष्ट्रपति पुतिन ने अमेरिकी विदेश नीतियों से लेकर घरेलू समस्या, यूक्रेन संघर्ष और अन्य कई विषयों पर चर्चा की।

Advertisement

पुतिन ने NATO के विस्तारवाद की नीति को रूस के लिए बताया खतरा

रूस और यूक्रेन के बीच लंबे समय से चल रहे युद्ध के मुद्दे पर बोलते हुए राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि यह संघर्ष उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (NATO) के विस्तारवाद के परिणामस्वरूप पनपा है। विस्तारवाद की नीति से उनके देश को राजनीतिक खतरा है।

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कट्टर समर्थक कार्लसन और पुतिन ने ट्रम्प और उनके राष्ट्रपति अभियान मेक अमेरिका ग्रेट अगेन (MAGA) की प्रशंसा की। पुतिन ने विशेष रूप से यूक्रेन से सैन्य सहायता वापस लेने पर संभावित रिपब्लिकन उम्मीदवार के विचारों पर जोर दिया। रूसी राष्ट्रपति के कथित तौर पर पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ घनिष्ठ संबंध हैं। उन्होंने इंटरव्यू में कहा कि नया ट्रंप प्रशासन अमेरिकी विदेश नीति "वारलाइक" का समाधान बन सकता है। ट्रंप ने पहले कहा था कि वह यूक्रेन को अतिरिक्त अमेरिकी सैन्य सहायता बंद करके रूस-यूक्रेन संघर्ष को "बहुत जल्दी" समाप्त कर देंगे।

Advertisement

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ टकर कार्लसन का इंटरव्यू उन कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय समस्याओं की पृष्ठभूमि में आया है, जिनसे अमेरिका जूझ रहा है। रॉयटर्स ने बताया कि फरवरी 2022 से अब तक 110 अरब डॉलर से अधिक की सहायता भेजे जाने के बाद अमेरिकी सांसद इस बात पर बहस कर रहे हैं कि यूक्रेन को और सहायता भेजी जाएगी या नहीं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो