scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Russia Moscow Shooting: मॉस्को हमले के पीछे ISIS का हाथ, अमेरिकी खूफिया एजेंसी ने कहा- रूस के साथ साझा की थी जानकारी

Russia News Updates: मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से ये कहा जा रहा है कि आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ऑफ सीरिया एंड इराक (ISIS) इस हमले की ज़िम्मेदारी ली है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Mohammad Qasim
नई दिल्ली | Updated: March 23, 2024 15:02 IST
russia moscow shooting  मॉस्को हमले के पीछे isis का हाथ  अमेरिकी खूफिया एजेंसी ने कहा  रूस के साथ साझा की थी जानकारी
हमले में 160 लोगों की मौत हो गई है 145 घायल हैं। (Sergei Vedyashkin/Moscow News Agency via AP)
Advertisement

: Russia Moscow Concert Hall Shooting News: मॉस्को के क्रोकस कॉन्सर्ट हॉल में हुई गोलीबारी में अब तक 93 लोगों की मौत हो गई और 145 लोग घायल हो गए हैं। शुरुआती मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से ये कहा जा रहा है कि आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ऑफ सीरिया एंड इराक (ISIS) ने इस हमले की ज़िम्मेदारी ली है।

ISIS ने सोशल मीडिया पर साझा किए गए पोस्ट के जरिए हमले की ज़िम्मेदारी ली है। एक अमेरिकी खुफिया अधिकारी ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि अमेरिकी खुफिया एजेंसियों को पता चला था कि अफगानिस्तान में ISIS की शाखा मॉस्को में हमले की योजना बना रही थी और यह जानकारी रूसी अधिकारियों के साथ साझा की गई थी।

Advertisement

क्या अपडेट्स हैं?

गोलीबारी के अलावा क्रोकस कॉन्सर्ट हॉल में कई विस्फोट से हमले भी किए गए। जिससे मॉल के कई हिस्सों में आगे लग गई और दूर तक धुआं देखा जा सकता था। रूसी मीडिया ने बताया कि कॉन्सर्ट हॉल में मौजूद गार्ड्स के पास बंदूकें नहीं थीं। विशेष बलों और रूसी पुलिस पहुंचने से पहले हमलावर भाग चुके थे। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि पुलिस गश्ती दल तेजी से मुस्तैद हुए और बड़े पैमाने पर गाड़ियों को चेक किया गया। फिलहाल हमलावरों को लेकर ज़्यादा जानकारी साझा नहीं की गई है। क्रोकस कॉन्सर्ट हॉल में 6200 लोगों की तादाद बैठ सकती है और जिस वक्त हुआ कॉन्सर्ट हॉल में एक कार्यक्रम चल रहा था।

मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से यह भी कहा जा रहा है कि अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने हाल के हफ्तों में जानकारी जुटाई थी कि ISIS इस हमले की योजना बना रहा था। अमेरिकी अधिकारियों ने इस महीने की शुरुआत में रूसी अधिकारियों के साथ निजी तौर पर खुफिया जानकारी साझा की थी। रूसी मीडिया में देश की एजेंसियों पर सवाल खड़े हो गए हैं कि इतने बड़े हमले का इनपुट क्यों नहीं था और इसे रोका क्यों नहीं गया। फिलहाल किसी भी दावे को सत्यापित नहीं किया गया है और रूसी मीडिया ने बहुत ज़्यादा जानकारी साझा नहीं की है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो