scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने क्यों पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ को लिखा पत्र, जानिए क्या कहा

Pakistan America News: पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बाद किसी अमेरिकी राष्ट्रपति और पाकिस्तानी नेता के बीच यह पहला सीधा संवाद था।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Mohammad Qasim
नई दिल्ली | Updated: March 30, 2024 13:17 IST
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने क्यों पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ को लिखा पत्र  जानिए क्या कहा
जो बाइडेन ने शाहबाज शरीफ को एक पत्र लिखा है। (फोटो : X)
Advertisement

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पाकिस्तान के प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ को एक पत्र लिखा है। इस पत्र में राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा है कि अमेरिका पाकिस्तान को वैश्विक और क्षेत्रीय चुनौतियों से निपटने के लिए पूरी तरह समर्थन देगा। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बाद किसी अमेरिकी राष्ट्रपति और पाकिस्तानी नेता के बीच यह पहला सीधा संवाद था। हाल ही में पाकिस्तान में हुए चुनावों के बाद शाहबाज शरीफ एक बार फिर प्रधानमंत्री बने हैं।

क्यों महत्वपूर्ण है यह पत्र?

जिन हालात में यह पत्र लिखा है गया है इसे काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इसकी वजह यह बताई जा रही है कि अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी के बाद व्हाइट हाउस के साथ इस्लामाबाद के संबंध तनावपूर्ण बने हुए हैं। दूसरी तरफ पाकिस्तान की सियासत में भी उठापटक है इमरान खान ने वाशिंगटन पर पाकिस्तान की सेना और तत्कालीन विपक्ष के साथ मिलकर उन्हें पद से हटाने की साजिश रचने का आरोप लगाया है।

Advertisement

ऐसा माना जा रहा है कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ के लिए अमेरिका की ओर से पत्र मिलना उन्हें ऐसे माहौल में काफी ताकत दे सकता है और वह इसके ज़रिए अपने पक्ष में माहौल बना सकते हैं। इसे अंतराष्ट्रीय राजनीति की नजर से देखा जा सकता है।

जो बाइडेन ने क्या लिखा?

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज़ शरीफ को लिखे पत्र में दोनों देशों के बीच बेहतर संबंध बनाने की बाद प्रमुखता से की है।

जो बाइडेन ने लिखा-- "हमारे राष्ट्रों के बीच स्थायी साझेदारी हमारे लोगों और दुनिया भर के लोगों की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है। हमारा देश अमेरिका हमारे समय की सबसे गंभीर वैश्विक और क्षेत्रीय चुनौतियों से निपटने के लिए पाकिस्तान के साथ खड़ा रहेगा।" उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्वास्थ्य सुरक्षा, आर्थिक विकास और सभी के लिए अमेरिका हमेशा पाकिस्तान के साथ खड़ा है। इस पत्र में जो बाइडेन ने बोलने की आज़ादी जैसे अन्य मुद्दों पर भी ज़ोर दिया और आज़ादी की बात कही।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो