scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Pakistan PM: पाकिस्तान को मिला नया प्रधानमंत्री, शहबाज शरीफ ने दूसरी बार संभाली कमान; जानिए कितने सांसदों का मिला समर्थन

Shehbaz Sharif Elected Pakistan PM: पाकिस्तान के नवनिर्वाचित संसद में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने रविवार को आसानी से बहुमत हासिल किया।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: March 03, 2024 15:31 IST
pakistan pm  पाकिस्तान को मिला नया प्रधानमंत्री  शहबाज शरीफ ने दूसरी बार संभाली कमान  जानिए कितने सांसदों का मिला समर्थन
Shehbaz Sharif elected Pakistan PM: शहबाज शरीफ को पाकिस्तान का प्रधानमंत्री चुना गया। (AP) Shehbaz Sharif elected Pakistan PM: शहबाज शरीफ को पाकिस्तान का प्रधानमंत्री चुना गया। (AP)
Advertisement

Shehbaz Sharif Elected Pakistan PM: पाकिस्तान में प्रधानमंत्री के नाम पर मुहर लग चुकी है। शहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री चुन लिया गया है। ऐसा दूसरी बार हुआ है, जब शहबाज शरीफ को गठबंधन सरकार का नेतृत्व करने के लिए प्रधानमंत्री चुना गया है।

पाकिस्तान के नवनिर्वाचित संसद में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने रविवार को आसानी से बहुमत हासिल किया। दोनों पार्टियों ने सर्वसम्मति से शहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री का उम्मीदवार चुना।

Advertisement

पाकिस्तान में आम चुनाव होने से पहले उनके भाई नवाज शरीफ को प्रधानमंत्री बनाए जाने की चर्चा थी, लेकिन कहा जा रहा है कि पाकिस्तानी सेना ने नवाज के सामने ऐसी शर्त रख दी कि शहबाज को दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने का मौका मिल गया।

जानकारी के लिए बता दें, कि शहबाज शरीफ पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के छोटे भाई हैं। अब वह लगातार दूसरी बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री चुने गए हैं। शहबाज शरीफ (72) पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) की ओर से सर्वसम्मति से उम्मीदवार चुने गए हैं। उन्हें 336 सदस्यीय सदन में 201 मत प्राप्त हुए।

शहबाज का मुख्य मुकाबला उमर अयूब खान से था। अयूब खान को जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री पीटीआई चीफ इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) की ओर से प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया गया था। अयूब को 336 सदस्यीय सदन में केवल 92 मत ही प्राप्त हुए।

Advertisement

पाकिस्तान में नई संसद का सत्र बुलाए जाने के बाद पीटीआई समर्थित सांसदों ने खूब हंगामा किया। इन सबके बीच शहबाज को पीएम पद का उम्मीदवार चुना गया। अब शहबाज शरीफ को सोमवार को राष्ट्रपति भवन ऐवान-ए-सद्र में प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी।

पाकिस्तान में आम चुनाव कराने के लिए संसद भंग होने से पहले शहबाज ने अप्रैल 2022 से अगस्त 2023 तक गठबंधन सरकार के प्रधानमंत्री के रूप में काम किया था।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो