scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

'Thank You PIA' लिखकर गायब हुई पाकिस्तान की एयर होस्टेस, कनाडा के होटल में मिली यूनिफॉर्म

साल 2023 में कम से कम 7 PIA क्रू मेंबर्स कनाडा में ड्यूटी के दौरान लापता हो गए थे।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: shruti srivastava
नई दिल्ली | Updated: February 28, 2024 21:42 IST
 thank you pia  लिखकर गायब हुई पाकिस्तान की एयर होस्टेस  कनाडा के होटल में मिली यूनिफॉर्म
PIA की एयर होस्टेस (Source- representational image / PIA)
Advertisement

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) की एक एयर होस्टेस सोमवार को कनाडा में अचानक लापता हो गई। एयर होस्टेस मरियम रजा इस्लामाबाद से PIA की फ्लाइट से PK-782 से टोरंटो पहुंची थी, लेकिन वापसी के दौरान वह ड्यूटी पर नहीं लौटी। जब अधिकारियों ने कनाडा के होटल में मरियम के कमरे की तलाशी ली तो उनकी यूनिफॉर्म के साथ 'Thank You PIA' लिखा नोट मिला।

इस्लामाबाद से टोरंटो जाने वाली फ्लाइट की एक और एयरहोस्टेस कनाडा में लापता हो गई है। मरियम रजा नाम की एयरहोस्टेस का था। वह PIA के लिए काम करती थीं। वह 26 फरवरी को फ्लाइट PK782 में इस्लामाबाद से उड़ान लेकर टोरंटो पहुंची थीं। लेकिन मरियम ने एक दिन बाद कराची की अपनी वापसी उड़ान पर ड्यूटी के लिए रिपोर्ट नहीं दी।

Advertisement

'धन्यवाद, PIA' नोट के साथ मिली यूनिफॉर्म

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, जब मरियम की तलाश कर रहे अधिकारी उसके होटल के कमरे में घुसे तो उन्हें 'धन्यवाद, PIA' नोट के साथ उसकी यूनिफॉर्म मिली। जानकारी के मुताबिक, मरियम ने 15 साल पहले PIA ज्वॉइन की थी।कुछ महीने पहले ही उन्हें इस्लामाबाद से टोरंटो तक की फ्लाइट अलॉट की गई थी।उनका ट्रैक रिकॉर्ड भी काफी अच्छा था।

पहले भी गायब हो चुके हैं PIA क्रू मेंबर्स

गौरतलब है कि ये पहली बार नहीं हो रहा है जब पाकिस्तान की एयर होस्टेस विदेशों में यूं गायब हो गई हैं। दरअसल, PIA का केबिन क्रू विदेशों में खासकर कनाडा में रहस्यमय तरीके से गायब हो रहा है। पाकिस्तानी एयरलाइंस के अनुसार साल 2024 में कनाडा में उतरने के बाद किसी PIA एयर होस्टेस के गायब होने का यह दूसरा मामला है। इससे पहले जनवरी 2024 में एक मेल क्रू मेंबर भी गायब हो गया था। वहीं साल 2023 में कम से कम 7 क्रू मेंबर्स कनाडा में ड्यूटी के दौरान लापता हो गए थे।

एविएशन न्यूज वेबसाइट सिंपल फ्लाइंग के अनुसार, कनाडा के लिए उड़ान भरने के बाद पाकिस्तानी फ्लाइट अटेंडेंट के गायब होने की प्रवृत्ति 2019 में शुरू हुई और हाल ही में बढ़ी है। हालांकि, मिडईस्ट आधारित समाचार वेबसाइट द मीडिया लाइन का दावा है कि उसे 2018 की शुरुआत में ही कनाडा और अन्य देशों में शरण मांगने वाले पीआईए फ्लाइट अटेंडेंट के बारे में जानकारी मिल गई थी।

Advertisement

इस कारण से गायब हो रहे हैं क्रू मेंबर्स

PIA अधिकारियों के मुताबिक कनाडा में शरण लेकर वहां कि नागरिकता लेना बेहद आसान है, जिस कारण उनका स्टाफ पाकिस्तान वापस लौटकर नहीं आना चाहता है।अधिकारियों के मुताबिक एक क्रू मेंबर जो ड्यूटी के दौरान भाग गया था वह अब कनाडा में बस गया है और वहीं शरण लेने का विचार कर रहा है।इसके लिए वह बाकी चालक दल के सदस्यों को भी सलाह दे रहा है.

पीआईए के प्रवक्ता अब्दुल्ला हफीज खान ने नवंबर 2023 में अरबन्यूज को बताया था, "क्रू के इस तरह गायब होने का कारण कनाडाई सरकार का अत्यधिक उदार और आसान शरण प्रोग्राम है।" खान ने बताया था कि 2022 में चार पीआईए केबिन क्रू सदस्य इसी तरह गायब हो गए जबकि चार और 2023 में गायब हुए। पीआईए के अधिकारी जहां कनाडा के उदार शरण मानदंडों की ओर इशारा करते हैं, वहीं विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि चालक दल के कम वेतन और एयरलाइन के भविष्य के बारे में डर, चालक दल के सदस्यों को कनाडा में उतरने के बाद घर वापस आने के बजाय भागने के लिए प्रेरित कर रहा है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो