होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

Pakistan Social Media Banned: फेसबुक से लेकर YouTube, Instagram और वॉट्सऐप तक… पाकिस्तान में सोशल मीडिया पर लगा सख्त बैन

Pakistan Social Media Banned: पाकिस्तान में ट्विटर यानी 'X' को पहले ही सरकार द्वारा बैन कर दिया गया था लेकिन अब अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर एक बार फिर बैन लग गया है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: July 05, 2024 12:04 IST
Pakistan Social Media Banned: शहबाज शरीफ का बड़ा फैसला (सोर्स - रॉयटर्स)
Advertisement

Pakistan Social Media Banned: पाकिस्तान में फ्रीडम ऑफ स्पीच पर एक बार फिर शिकंजा कसा गया है। यहां मुल्क की शहबाज सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स को पहले ही बैन करके रखा था लेकिन अब एक नए फैसले के तहत यूट्यूब, वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम और फेसबुक को भी बैन कर दिया है। सरकार का कहना है कि 13 से 18 जुलाई तक, यानी 6 दिन तक सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स बैन रहेगा।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को बैन करने को लेकर आशंका है कि रमजान के दौरान घृणा फैलाने वाले कंटेंट की, सोशल मीडिया पर भरमार हो सकती है। इसके चलते ही सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को 6 दिन के लिए बंद किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक पंजाब की मुख्यमंत्री मरियम नवाज के शासन में आने वाली कानून व्यवस्था कैबिनेट कमेटी ने प्रांत में 13-18 जुलाई के दौरान सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की है।

Advertisement

पंजाब सरकार ने जारी की है अधिसूचना

रिपोर्ट्स के मुताबिक सोशल मीडिया बैन होने की जानकारी गुरुवार देर हुई है और लाहौर में पंजाब सरकार ने इस बैन को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है। मरियम नवाज के शासन में चल रही पंजाब सरकार ने केंद्र की शहबाज शरीफ सरकार से अनुरोध किया था कि वह इंटरनेट पर सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स अगले 6 दिनों के लिए निलंबित कर दें, जिससे घृणात्मक स्थिति न पैदा हो।

सोशल मीडिया को बताया डिजिटल आतंकवाद

गौरतलब है कि पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर पहले ही यह कह चुके हैं क सोशल मीडिया मुल्क के लिए दुश्मन की तरह है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को डिजिटल आंतकवाद करार दिया है। उन्होंने इससे लड़ने की आवश्यकता पर जोर दिया है। वहीं पाकिस्तान के डिप्टी पीएम इशाक डार ने भी हाल ही में आह्वान किया था कि सोशल मीडिया को पूरी तरह बैन किया गया।

भले ही शहबाज सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को अभी बैन किया है, लेकिन इससे पहले ट्विटर यानी एक्स को तो फरवरी के महीने में ही बैन कर दिया गया था। अप्रैल 2022 में अविश्वास प्रस्ताव के जरिए पूर्व पीएम इमरान खान खान सरकार को हटाए जाने के बाद से ही सेना और सरकार दोनों को ही सोशल मीडिया पर कड़ी प्रतिक्रिया मिल रही थी।

Advertisement
Tags :
FacebookInstagramPakistanSocial MediaWhatsaAppYou Tube
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement