scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

पाकिस्तान: तोशखाना मामले में इमरान खान और उनकी पत्नी बुशरा बीबी को 14 साल की सजा

इमरान खान पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के प्रमुख भी हैं। उनकी पार्टी आगामी आम चुनाव में उतरने वाली है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Mohammad Qasim
नई दिल्ली | Updated: January 31, 2024 13:53 IST
पाकिस्तान  तोशखाना मामले में इमरान खान और उनकी पत्नी बुशरा बीबी को 14 साल की सजा
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (AP File Photo)
Advertisement

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान की मुसीबतें कम नहीं हो रही हैं। तोशखाना मामले में उन्हें और उनकी पत्नी बुशरा बीबी को 14 साल जेल की सजा सुनाई गई है। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक यह खबर सामने आ रही है। यह फैसला पाकिस्तान में होने जा रहे आम चुनावों से एक सप्ताह पहले सामने आया है।

इससे एक दिन पहले इमरान खान को 'स्टेट सीक्रेट्स' लीक करने से संबंधित मामले में 10 साल की जेल की सजा सुनाई गई थी। इस मामले पर पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के एक प्रवक्ता ने मीडिया से कहा कि हमारी न्यायिक प्रणाली के इतिहास में एक दुखद दिन है और न्याय की व्यवस्था को खत्म किया जा रहा है।

Advertisement

एक दिन पहले ही सुनाई गई थी 10 साल की सजा

एक दिन पहले ही मंगलवार को गोपनीयता उल्लंघन मामले में एक विशेष अदालत ने इमरान खान को 10 साल जेल की सजा सुनाई थी। नयी सजा सुनाए जाने से आठ फरवरी के आम चुनाव से सत्ता में लौटने की उनकी कोशिश को एक और झटका लगा है। जवाबदेही अदालत के न्यायाधीश मोहम्मद बशीर ने तोशखाना भ्रष्टाचार मामले में रावलपिंडी की अदियाला जेल में सुनवाई की। इसी जेल में पूर्व प्रधानमंत्री एक अन्य मामले में सजा काट रहे हैं।

अदालत ने अपने फैसले में दोनों पर 10 साल तक किसी भी सरकारी पद पर रहने से प्रतिबंध लगाया है और प्रत्येक पर 78.70-78.70 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया। बुशरा बीबी आज अदालत में पेश नहीं हुईं।

Advertisement

पाकिस्तानी में अगले गुरुवार को चुनाव होना है। इस दौरान इमरान खान काफी चर्चा में हैं। फिलहाल उनकी पार्टी पीटीआई चुनावी मैदान में है। हालांकि इमरान खान को पिछले भ्रष्टाचार के दोषी होने पर चुनाव लड़ने से रोक दिया गया है और उनकी पार्टी पर बड़े पैमाने पर कार्रवाई की गई है। इमरान खान पर दर्ज मुकदमों को लेकर पाकिस्तान में कई विरोध प्रदर्शन भी हुए हैं। फिलहाल वह खुद चुनाव नहीं लड़ेंगे लेकिन उनकी पार्टी चुनावी मैदान में उतरेगी।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो