scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

बैलेट पेपर की वजह से पाकिस्तान में फंसे चुनावी नतीजे? राष्ट्रपति बोले- EVM होती तो…

Pakistan General Election 2024: पाकिस्तान में मतदान तो हो गए हैं लेकिन अभी भी क्लियर नहीं है कि आखिर जीत किसकी हुई है।
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: February 10, 2024 19:06 IST
बैलेट पेपर की वजह से पाकिस्तान में फंसे चुनावी नतीजे  राष्ट्रपति बोले  evm होती तो…
पाकिस्तान के चुनावों में जारी देरी को लेकर राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने नारागजगी जताई है। (सोर्स - रॉयटर्स)
Advertisement

पाकिस्तान में चुनाव संपन्न हो गए हैं लेकिन अभी तक इसके नतीजे नहीं आ पाए हैं। एक तरफ जहां पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी जीत के दावे कर रही है, तो दूसरी ओर जेल में बंद इमरान खान के समर्थक अपने स्वतंत्र उम्मीदवारों की जीत के दावे कर रही है। वहीं अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। इस बीच अब पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि ईवीएम होती तो नतीजों की घोषणा करने में इतनी देरी न होती।

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने कहा कि वह इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन लाने के लिए उन्होंने पहल की थी। उन्होंने कहा कि इसे लागू करने के लिए भी पुरजोर कोशिशें की थी अगर वो लागू हो जाता, तो चुनावी नतीजे घोषित करने में इतनी देरी नहीं होती। उन्होंने कहा कि मुझे याद आ रहा है कि हमने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के लिए कितना संघर्ष किया था। ईवीएम में कागज के मतपत्र होते थे जिन्हें हाथ से अलग से गिना जा सकता था, जैसे आज किया जा रहा है। इसमें एक साधारण इलेक्ट्रॉनिक केलकुलेटर भी था, जिसमें प्रत्येक वोट बटन दबाया जाता था। प्रत्येक उम्मीदवार का मतदान पूरा होने पर गिनती सबके सामने आ जाती।

Advertisement

आरिफ अल्वी ने कहा कि ईवीएम से चुनाव कराने को लेकर 50 से अधिक बैठकें की गई लेकिन सभी कोशिशें नाकाम रही। अगर आज ईवीएम होती तो हमारा पाकिस्तान इश संकट से बच जाता। गौरतलब है कि पाकिस्तान में चुनाव बैलेट पेपर से ही हुए थे। इसके चलते अभी तक वोटों की गिनती जारी है और आयोग ने भी तक चुनाव के नतीजे नहीं घोषित किए हैं।

Advertisement

पीटीआई समर्थकों ने किया है जीत का दावा

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान फिलहाल जेल में हैं। इसको लेकर उनके समर्थकों ने कहा कि उनकी पार्टी द्वारा समर्थित उम्मीदवारों ने नेशनल असेंबली की 170 सीटों पर जीत ली है। पाकिस्तानी चुनाव आयोग ने अब तक कुल 250 सीटों के नतीजे घोषित कर दिए हैं। आयोग द्वारा घोषित नतीजों के मुताबिक पाकिस्तान तहरीक़-ए-इंसाफ़ समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवारों ने 94 सीटों पर जीत हासिल की है। गौहर अली ख़ान ने कहा कि उनकी पार्टी केंद्र, ख़ैबर पख़्तूनख्वाह और पंजाब में सरकार बनाएगी।

पीटीआई समर्थित नेताओं ने बाकी बची सीटों के नतीजे जल्द से जल्द घोषित करने की अपील की है। उन्होंने ऐलान किया कि जिन सीटों पर परिणाम घोषित नहीं किए गए हैं, वहां रिटर्निंग अफ़सर के कार्यालय के बाहर पार्टी के कार्यकर्ता और समर्थक रविवार को प्रदर्शन करेंगे।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो