scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Pakistan Election Result : पूर्व PM शहबाज शरीफ जीते; इमरान खान की PTI समर्थित 5, नवाज के 4 उम्मीदवारों ने जीत हासिल की

Pakistan Election Result 2024: पाकिस्तान में वोटों की गिनती जारी है। पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ अपनी सीट से जीत चुके हैं।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: February 09, 2024 09:15 IST
pakistan election result   पूर्व pm शहबाज शरीफ जीते  इमरान खान की pti समर्थित 5  नवाज के 4 उम्मीदवारों ने जीत हासिल की
Pakistan Election Results 2024: पेशावर में एक ट्रक पर पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की तस्वीर। (रॉयटर्स)
Advertisement

Pakistan Election Result 2024: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ अपनी सीट पर जीत गए हैं। वह लाहौर की एनए-123 से उम्मीदार थे। जानकारी के मुताबिक, उन्हें 63953 वोटों से जीत हासिल हुई है।

खबर यह भी है कि खैबर पख्तूनख्वा में इमरान खान के निर्दलीय उम्मीदवारों ने तीन सीटों पर कब्जा कर लिया है। खान की पीटीआई के उम्मीदवार निर्दलीय के रूप से चुनाव लड़ रहे हैं, क्योंकि पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने उनकी पार्टी को उसके चुनाव चिह्न क्रिकेट 'बल्ला' से वंचित करने संबंधी निर्वाचन आयोग के फैसले को बरकरार रखा है।

Advertisement

बता दें, पाकिस्तान में गुरुवार को वोटिंग खत्म होने के बाद अब वोटों की गिनती जारी है। लगभग 12 करोड़ मतदाताओं ने इस चुनाव में हिस्सा लिया था। वहीं कई जगहों पर हिंसा की भी खबरें आई थीं। पाक में कई घंटे तक मतदान रोका गया था। इस दौरान विरोध होने लगा तो चुनाव आयोग ने जल्द परिणाम घोषित करने के आदेश दिए हैं।

फिलहाल, इमरान खान की पीटीआई ने 5 सीटें जीतीं हैं। नवाज शरीफ की पीएमएल-एन ने 4 सीटें जीतीं और पीपीपी ने 3 सीटों पर जीत हासिल की हैं।

Advertisement

पाकिस्तान में अब तक किसी प्रधानमंत्री ने पूरा नहीं कार्यकाल

पाकिस्तान के निर्माण के समय से अब तक 76 साल के इतिहास में पाकिस्तान में 29 प्रधानमंत्री हुए हैं। हालांकि अब तक एक भी प्रधानमंत्री ने अपने पांच साल के कार्यकाल को पूरा नहीं किया है। 29 में से 18 प्रधानमंत्रियों को भ्रष्टाचार के आरोप, सैन्य तख्तापलट और राजनीतिक दलों की आपसी फूट के कारण पद छोड़ना पड़ा। 11 अन्य प्रधानमंत्री काफी कम समय के लिए इस पद पर नियुक्त हुए। ये कार्यवाहक प्रधानमंत्री बने। पाकिस्तान में कुछ साल ऐसे भी बीते जब एक ही साल में कई प्रधानमंत्रियों ने सत्ता संभाली और बाद में उन्हें उसी साल पद भी छोड़ना पड़ा।

Advertisement

पाकिस्तान में तीन बार लग चुका सैन्य शासन

पाकिस्तान की शासन व्यवस्था पर शुरुआत से ही सेना का हस्तक्षेप रहा है। पाकिस्तान में अब तक तीन बार सैन्य शासन लग चुका है। पहली बार साल 1956 से 1971, 1977 से 1988 तक और फिर 1999 से 2008 तक सैन्य शासन के अधीन रहा है। सैन्य शासन के दौरान भी कुछ प्रधानमंत्री नियुक्त किए गए, लेकिन वो भी अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाए।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो