scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

'मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं' अश्वेत व्यक्ति की गर्दन पर बैठी रही पुलिस; अमेरिका में फिर हुई जॉर्ज फ्लॉयड जैसी नस्लीय घटना

पुलिस का एक अधिकारी फ्रैंक टायसन की पीठ पर पैर रखकर खड़ा हो गया। उसके जान बचाने की गुहार पर भी पुलिस का दिल नहीं पसीजा।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: संजय दुबे
नई दिल्ली | Updated: April 27, 2024 12:47 IST
 मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं  अश्वेत व्यक्ति की गर्दन पर बैठी रही पुलिस  अमेरिका में फिर हुई जॉर्ज फ्लॉयड जैसी नस्लीय घटना
टायसन को पकड़ने की कोशिश करती पुलिस। (Photo Video Clip: X/@CollinRugg)
Advertisement

अमेरिका में 2020 में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की गर्दन दबाकर जान लेने जैसी घटना एक बार फिर सामने आई है। ओहियो पुलिस ने एक अश्वेत व्यक्ति का वीडियो जारी किया है, जिसकी स्थानीय अस्पताल में मौत हो गई है। वीडियो में दिखाया गया है कि एक अश्वेत व्यक्ति की गर्दन को पुलिस अधिकारी अपने घुटनों से दबाए हैं और वह बार-बार अधिकारियों से छोड़ने की गुहार लगा रहा है। पीड़ित बोल रहा कि "मैं सांस नहीं ले सकता हूं।" अधिकारी उसे फर्श पर गिराकर दोनों हाथ पीछे से हथकड़ी से बांध दिये हैं। इसके कुछ देर बाद ही उसकी मौत हो गई।

कार हादसे के बाद पुलिस ने पास के एक बार से पकड़ा था

कैंटन पुलिस विभाग की ओर से गुरुवार को जारी बॉडी कैमरा वीडियो में अधिकारी उस व्यक्ति को पकड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं, जिसकी पहचान 53 वर्षीय फ्रैंक टायसन के रूप में हुई है। उस पर 18 अप्रैल को एक कार दुर्घटना के बाद मौके से फरार होने का संदेह था। इस मामले में कैंटन पुलिस विभाग ने कोई बयान नहीं जारी किया है। वीडियो को कई स्थानीय मीडिया ने पोस्ट किया है। 36 मिनट के इस वीडियो क्लिप की शुरुआत बिजली के खंभे से टकराकर हादसे का शिकार हुई एक कार के पास कुछ पैट्रोलिंग ऑफिसरों के आने से होती है। अफसरों को वहां मौजूद एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि वाहन का चालक पास के एक बार में छिपा है।

Advertisement

पुलिस ने पहले फर्श पर पटक दिया, फिर हाथों को बांध दिया

अफसर फौरन उस बार में जाते हैं तो वहां टायसन उन्हें मिल जाता है। पैट्रोलिंग अफसर को देखकर टायसन बार-बार चिल्लाता है "वे मुझे मारने की कोशिश कर रहे हैं" और "शेरिफ को बुलाओ।" इसके बाद अफसर उसे जमीन पर गिराकर उसके हाथों को हथकड़ी से बांध देते हैं। उनमें से एक को लगभग 30 सेकंड के लिए उसकी पीठ पर उसकी गर्दन के पास घुटना रखते हुए देखा जाता है।

टायसन को बार-बार यह कहते हुए सुना जा सकता है, “मैं सांस नहीं ले सकता, मैं…अपनी गर्दन नहीं घुमा पा रहा हूं।" इस पर एक अधिकारी बोलता है "शांत हो जाओ" और "तुम ठीक हो" चिल्लाओ मत। अगले वीडियो में टायसन को लगभग छह मिनट तक फर्श पर अचेत, औंधे मुंह लेटे हुए दिख रहा है। जबकि अधिकारी बार के मालिकों से बात कर रहे हैं। इसके बाद अधिकारी टायसन की जांच करते हैं, जिसे देखने से लग रहा है कि उसकी मौत हो गई है। उन्हें यह कहते हुए सुना जा सकता है, "क्या वह सांस ले रहा है?" और "क्या उसकी नाड़ी है?"

Advertisement

अधिकारियों ने आठ मिनट बाद टायसन की हथकड़ी खोल दी और सीपीआर जांच शुरू कर दी। वीडियो में दिख रहा है कि कुछ देर में डॉक्टरों की टीम वहां आती है और टायसन को स्ट्रेचर पर बाहर ले जाकर एम्बुलेंस में डाल देते हैं। इस मामले में क्लीवलैंड में एनबीसी से संबद्ध डब्ल्यूकेवाईसी ने कहा कि टायसन की मौत स्थानीय एक अस्पताल में हुई है। मौत की आधिकारिक वजह नहीं बताई गई है। डब्ल्यूकेवाईसी की रिपोर्ट के अनुसार टायसन घटना में शामिल कैंटन पुलिस विभाग के अधिकारियों की पहचान ब्यू शोएनेगे (Beau Schoenegge) और कैमडेन बर्च (Camden Burch) के रूप में की गई।

यह घटना चार साल पहले मिनियापोलिस पुलिस के साथ फ्लॉयड की घातक मुठभेड़ की याद दिलाती है। फ्लॉयड की हत्या का एक वीडियो वायरल हुआ था। उसमें पुलिस की बर्बरता और नस्लवाद के खिलाफ दुनिया भर में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया था। इसमें एक श्वेत अधिकारी डेरेक चाउविन को नौ मिनट से अधिक समय तक फ्लॉयड की गर्दन पर घुटने टेकते हुए दिखाया गया है, जबकि अश्वेत फ्लॉयड बार-बार "मैं सांस नहीं ले सकता" बोलते हुए अपनी जान बचाने की गुहार लगाते हुए दिख रहा है। चाउविन और तीन अन्य अधिकारियों को अंततः हत्या और अन्य अपराधों का दोषी ठहराया गया है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 चुनाव tlbr_img2 Shorts tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो