होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

गुनाह- गाने सुन रहा था, सजा- फांसी... जानते हैं कौन से देश में हुआ यह सब?

युवक पर आरोप लगाया गया कि उसने कुल 70 दक्षिण कोरिया के गाने सुने, उस देश की तीन फिल्में देखीं और उनको अपने दूसरे दोस्तों के बीच में शेयर तक किया।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Sudhanshu Maheshwari
June 30, 2024 21:45 IST
इस देश में गाना सुनने पर फांसी
Advertisement

उत्तर कोरिया से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आ रहा है जहां पर एक 22 साल के युवक को पूरी जनता के सामने सिर्फ इसलिए फांसी दे दी गई क्योंकि वो दक्षिण कोरिया के एक मशहूर सिंगर के गाने सुनता था। उत्तर कोरिया के ह्यूमन राइट्स को लेकर द गार्जियन में एक रिपोर्ट छपी है, उसी में इस घटना का जिक्र है। बताया गया है कि South Hwanghae में 2022 में एक युवक को सिर्फ इसलिए फांसी दी गई क्योंकि उसे गाने सुनने का शौक था।

क्या आरोप लगे, कानून क्या है?

युवक पर आरोप लगाया गया कि उसने कुल 70 दक्षिण कोरिया के गाने सुने, उस देश की तीन फिल्में देखीं और उनको अपने दूसरे दोस्तों के बीच में शेयर तक किया। अब जानकारी के लिए बता दें कि नॉर्थ कोरिया में 2020 में एक कानून बना था, उसके तहत किसी भी तरह के उकसाने वाले और संस्कृति के खिलाफ जाने वाले गानों को मंजूरी नहीं दी जा सकती।

Advertisement

लोग बता रहे अपनी आपबीती

यहां समझने वाली बात यह भी है कि उत्तर कोरिया में पिछले कई सालों से ऐसा माना जा रहा है कि अगर दक्षिण कोरिया की संस्कृति को यहां पर बढ़ावा दिया गया तो उस वजह से पश्चिमी संस्कृति हावी हो जाएगी। बड़ी बात यह है कि गार्जियन में जो रिपोर्ट छपी है, उसमें 649 नॉर्थ कोरिया के ही वो लोग शामिल हैं जो खुद अपने देश में परेशान चल रहे हैं।

Advertisement

क्या पहनेंगे, किससे बात करेंगे, इस पर भी नजर

हैरानी की बात यह है कि लोगों के मोबाइल फोन तक चेक किए जाते हैं, इससे पहले भी नॉर्थ कोरिया से ऐसी ही रिपोर्ट सामने आ चुकी हैं जिनमें कहा गया है कि कई प्रकार के कपड़ों पर भी बैन लगा हुआ है, फिर चाहे टाइट कपड़ों की बात हो या फिर जींस की। किसी भी तरह के फैशन का स्वागत यहां नहीं किया जाता।

Advertisement
Tags :
North Korea
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement