scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Kuwait Fire: कुवैत की एक इमारत में लगी भीषण आग, दावा- 40 भारतीय मजदूरों की दर्दनाक मौत

Kuwait Fire: कुवैत की एक इमारत में आग लगने से 40 लोगों की मौत हो गई है और कई लोग गभीर रूप से घायल हो गए हैं।
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: June 12, 2024 17:39 IST
kuwait fire  कुवैत की एक इमारत में लगी भीषण आग  दावा  40 भारतीय मजदूरों की दर्दनाक मौत
कुवैत की एक बिल्डिंग में लगी आग। (इमेज-पीटीआई)
Advertisement

Kuwait Fire: कुवैत के दक्षिणी शहर मंगाफ में एक इमारत में आग लगने से कम से कम 40 लोगों की मौत हो गई। आग बुधवार सुबह लगी और पूरी इमारत जलकर राख हो गई। तड़के लगी आग तेजी से पूरी इमारत में फैल गई और कई लोग इमारत के अंदर फंस गए। इस हादसे में कई लोग गंभीर रूप से घायल भी हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यह कैंप भारतीय मजदूरों का बताया जा रहा है और ज्यादातर लोग भारतीय बताए जा रहे हैं।

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ईद रशीद हमद ने बताया कि घटना की जानकारी स्थानीय समय के अनुसार सुबह करीब 6 बजे दी गई। जिस इमारत में आग लगी थी, उसमें मजदूर रहते थे और वहां पर वह बड़ी संख्या में मौजूद थे। पुलिस अधिकारी ने आगे बताया कि दर्जनों लोगों को बिल्डिंग से बाहर निकाल लिया गया है, लेकिन आग की वजह से कई लोगों की मौत हो गई है।

Advertisement

घायलों का इलाज जारी

कुवैत स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी बयान के मुताबिक, बिल्डिंग में से रेस्क्यू किए गए सभी घायल लोगों को नजदीकी अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है। इनमें से कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही है। मंत्रालय ने कहा कि बिल्डिंग में लगी आग में घायल हुए लोगों को सही मेडिकल सेवा देने के लिए डॉक्टर और अधिकारी सभी कदम उठा रहे हैं।

बिल्डिंग में रहते थे मजदूर

पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस बिल्डिंग में करीब 195 मजदूर लोग रहते थे। बिल्डिंग में मलयाली लोगों की आबादी ज्यादा है। उन्होंने आगे कहा कि आग पर पूरी तरह के काबू पा लिया है। हालांकि, अभी तक कुछ लोगों के अंदर फंसे होने की उम्मीद है। रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। इस बिल्डिंग का मालिकाना हक एनबीटीसी ग्रुप के तहत मलयाली कारोबारी केजीर अब्राहम के पास है। वहीं, इससे पहले जनवरी महीने में कुवैत की एक बड़ी तेल रिफाइनरी में मरम्मत के काम के दौरान आग लग गई थी। इस घटना में दो कर्मचारियों की मौत हो गई थी। इसमें पांच लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे।

एस जयशंकर ने जताया दुख

कुवैत शहर में आग लगने की घटना की खबर सुनकर बहुत दुख हुआ। खबर है कि 40 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और 50 से ज्यादा लोग अस्पताल में भर्ती हैं। हमारे राजदूत शिविर में गए हैं। हम आगे की जानकारी का इंतजार कर रहे हैं। दुखद रूप से अपनी जान गंवाने वालों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना। घायलों के शीघ्र और पूर्ण स्वस्थ होने की कामना करता हूं। हमारा दूतावास इस संबंध में सभी संबंधित लोगों को पूरी सहायता प्रदान करेगा।

Advertisement

पीएम मोदी ने घटना को बताया दुखद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, "कुवैत शहर में आग लगने की घटना दुखद है। मेरी संवेदनाएं उन सभी लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है। मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल लोग जल्द से जल्द ठीक हो जाएं। कुवैत में भारतीय दूतावास स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है और प्रभावितों की सहायता के लिए वहां के अधिकारियों के साथ काम कर रहा है।"

दूतावास ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

आज भारतीय मजदूरों से जुड़ी दुखद आग दुर्घटना के संबंध में दूतावास ने एक आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। वह 965-65505246 है। सभी संबंधित लोगों से अनुरोध है कि वे अपडेट के लिए इस हेल्पलाइन से जुड़ें। दूतावास हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो