scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

अलर्ट! इन नौकरियों पर है सबसे ज्यादा खतरा, जानिए क्या कहती है रिपोर्ट

Jobs: जिन नौकरियां पर सबसे ज्यादा खतरा है, उनमें कैशियर, असिस्टेंट, ऑफिस क्लर्क आदि के पद शामिल हैं।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | May 16, 2024 19:51 IST
अलर्ट  इन नौकरियों पर है सबसे ज्यादा खतरा  जानिए क्या कहती है रिपोर्ट
US Report: यह आंकड़े अमेरिका को लेकर हैं, लेकिन फिर भी यह विश्व को लेकर आईना पेश करते हैं। (सांकेतिक फोटो)
Advertisement

अमेरिकी सांख्यिकी ब्यूरो ने एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, 2032 तक जिन नौकरियों को खत्म का होने का सबसे ज्यादा खतरा है। उनमें ऐसी भी जॉब शामिल हैं, जिसमें पारंपरिक काम शामिल हैं। हालांकि, यह आंकड़े अमेरिका को लेकर हैं, लेकिन फिर भी यह विश्व को लेकर आईना पेश करते हैं।

कैशियर

जिन नौकरियों में सबसे ज्यादा खतर है। उनमें बैंक आदि में कैशियर का पद है। अनुमान है कि 2032 तक अमेरिका में 3,48000 कम हो जाएंगे।

Advertisement

असिस्टेंट

अधिकारियों के लिए असिस्टेंट का काम करने के लिए लोगों की जरूरत तेजी से घट रही है। इनकी संख्या 2,35,900 तक कम हो सकती है। हालांकि, इसमें लीगल और मेडिकल असिस्टेंट को शामिल नहीं किया गया है।

ऑफिस क्लर्क

ऑफिल क्लर्क का कार्य बहुत आसानी से कंप्यूटर और AI टूल संभाल रहे हैं। 2032 तक हो सकता है कि अमेरिका में क्लर्कों की नौकरियां 1,75,400 तक कम हो जाएं।

कस्टमर सर्विस रिप्रेजेंटेटिव

चैटजीपीटी जैसे भाषा आधारित AI टूल के जरिए लोग ज्यादा आसानी से और तुरंत सूचनाएं हासिल कर लेते हैं। ऐसे में उन्हें फोन पर लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। ऐसा कहा जा रहा है कि इस सेक्टर में 1,62000 नौकरियां खत्म हो सकती हैं।

Advertisement

असेंबलर

रोबोट अब कार के पुर्जों से लेकर गत्ते के डिब्बों तक की असेंबली का काम संभाल चुके हैं। ऐसे में फैक्ट्री में काम करने वाले असेंबलरों का काम करने वालों की संख्या में साढ़े ग्यारह हजार से ज्यादा की कमी हो सकती है।

Advertisement

अकाउंटिंग और ऑडिटिंग क्लर्क

AI टूल अकाउंटिग का काम इतने अच्छे और तेजी से कर रहे हैं कि आने वाले वक्त में शायद लोगों की जरूरत ही न रहे। यही कारण है कि 8 साल में इनकी नौकरियों में 108300 इतने लोगों की कमी की आशंका है।

ऑफिस सेक्रेटरी

प्रशासनिक कार्यों में मदद के लिए AI और अन्य तकनीकी टूल और तकनीकी टूल तेजी से लोगों की मदद ले रहे हैं। अमेरिका में 2032 तक इनकी संख्या 1,60100 तक कम हो सकती है।

फास्ट फूड कुक

बर्गर और नूडल बनाने के लिए वर्कर की जरूरत कम हो रही है। 2032 तक 1 लाख से ज्यादा नौकरियां कम हो जाएंगी।

सुपरवाइजर

वहीं रीटेल स्टोर में 2032 तक 1 लाख कर्मचारियों की कटौती हो सकती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 चुनाव tlbr_img2 Shorts tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो