scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

चीन समर्थक मुइज्जू के विदेश मंत्री का अगले सप्ताह भारत दौरा, भारतीय सैनिकों के लिए अहम हो सकती है यात्रा

India Maldives Relations: भारतीय सैनिकों को लेकर भारत और मालदीव के संबंधों में बढ़ते तनाव के बीच मालदीव के विदेश मंत्री का भारत दौरा कई मायनों में काफी अहम है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: May 02, 2024 10:22 IST
चीन समर्थक मुइज्जू के विदेश मंत्री का अगले सप्ताह भारत दौरा  भारतीय सैनिकों के लिए अहम हो सकती है यात्रा
Maldives President Muizzu
Advertisement

भारत और मालदीव के रिश्तों में चल रहे खटास के बीच मुइज्जू सरकार के विदेश मंत्री मूसा जमीर भारत दौरे पर आ सकते हैं। जानकारी के अनुसार मूसा जमीर के भारत दौरे को लेकर अभी डेट तय नहीं हुई है। लेकिन अनुमानत: मई के पहले या दूसरे सप्ताह में मूसा का भारत दौरा हो सकता है। वहीं मूसा अगर भारत दौरे पर आते हैं तो मालदीव की नई मुइज्जू सरकार का ये पहला भारत दौरा होगा।

Advertisement

मालदीव के नए राष्ट्रपति मुइज्जू ने इतिहास बदल दिया। दरअसल अभी तक जब भी मालदीव में किसी की भी सरकार बनती थी तो उस समय राष्ट्रपति सबसे पहले भारत का दौरा करता था। लेकिन मुइज्जू ने वर्षों से चले आ रहे इस मिथक तोड़ते हुए सबसे पहले चीन का दौरा किया। इसके साथ ही वो ऐसा करने वाले मालदीव के पहले राष्ट्रपति बन गए।

Advertisement

भारतीय सैनिकों के लिए 10 मई है आखिरी तारिख

मालदीव में बीते कुछ महीनों पहले ही नई सरकार बनी है। जिसमें चीन समर्थक मुइज्जू ने चुनाव जीतकर राष्ट्रपति बनते ही भारतीय सैनिकों की वापसी का आदेश दिया था। इसके लिए 10 मई की समय सीमा भी तय की गई है। दरअसल चुनाव से पहले भी मुइज्जू ने भारतीय सैनिकों की वापसी का नारा बुलंद किया था। चूंकि मालदीव के हेलिकॉप्टरों का संचालन और रख रखाव भारतीय सैनिकों द्वारा ही किया है। जहां अब भारतीय इंजीनियरों को नियुक्त किया जा रहा है।

भारत की जगह चीन को तवज्जो दे रहे मुइज्जू

Advertisement

मुइज्जू की नीतियों की बात करें तो वो भारत के साथ रक्षा और सुरक्षा सहयोग को पूरी तरह से सीमित करना चाहते हैं। वहीं मुइज्जू का चीन के प्रति पूरी तरह से झुकाव इस बात का संकेत है कि वो भारत की जगह चीन को तवज्जो देना चाह रहे हैं। ऐसे में मुइज्जू सरकार का भारत दौरा काफी अहम माना जा रहा है। क्योंकि भारतीय सैनिकों को लेकर मालदीव ने 10 मई की समय सीमा निर्धारित की है और मूसा जमीर की यात्रा भी 10 मई के आसपास ही हो रही है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो