scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Kuwait Building Fire: कौन है 40 भारतीयों की मौत का गुनहगार? बिल्डिंग के मालिक केजी अब्राहिम पर क्यों उठ रही उंगली

कुवैत के गृह मंत्री शेख फहद अल-यूसुफ अल-सबा ने पुलिस को बिल्डिंग के मालिक को गिरफ्तार करने का आदेश दिया है।
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: June 12, 2024 19:32 IST
kuwait building fire  कौन है 40 भारतीयों की मौत का गुनहगार  बिल्डिंग के मालिक केजी अब्राहिम पर क्यों उठ रही उंगली
कुवैत की बिल्डिंग में लगी आग। (इमेज-जनसत्ता)
Advertisement

Kuwait Building Fire: कुवैत के मंगाफ शहर में बुधवार सुबह एक बिल्डिंग में आग लग गई। इस हादसे में कम से कम 40 भारतीय मजदूरों की मौत हो गई है और दर्जनों लोग घायल हो गए हैं। बताया जा रहा है कि आग ग्राउंड फ्लोर पर रसोई में लगी और पूरी बिल्डिंग में फैल गई। इसके बाद इसमें कई लोग फंस गए। इस हादसे के बाद अब बिल्डिंग के मालिक पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

Advertisement

कुवैत के गृह मंत्री शेख फहद अल-यूसुफ अल-सबा ने पुलिस को बिल्डिंग के मालिक को गिरफ्तार करने का आदेश दिया है। इतना ही नहीं, उन्होंने यह भी कहा कि बिल्डिंग में रहने वाले मजदूरों के लिए जिम्मेदार कंपनी के मालिक को भी अरेस्ट कर लिया जाए। गृह मंत्री ने आगे कहा कि आज जो भी कुछ हुआ वह बिल्डिंग के मालिकों के लालच का ही नतीजा है। कंपनी अपने लालच के लिए बड़ी संख्या में मजदूरों को एक ही बिल्डिंग में भर देती हैं। हम सभी यह तय करेंगे कि इस तरह के हादसे भविष्य में दोबारा ना हों।

Advertisement

कौन हैं बिल्डिंग के मालिक केजी अब्राहम

केजी अब्राहम एनबीटीसी ग्रुप के एमडी हैं। यह कुवैत में एक बड़ा कंस्ट्रक्शन ग्रुप है। वह केरल में क्राउन प्लाजा के अध्यक्ष भी हैं। यह एक फाइव स्टार होटल है। अब्राहम ने केरल में कई दूसरे प्रोजेक्ट में भी इंवेस्ट किया हुआ है। केजी अब्राहम केरल के तिरुवल्ला के एक बड़े कारोबारी हैं। अब्राहम को केजीए के रूप में जाना जाता है। वह केजीए ग्रुप के अध्यक्ष और संस्थापक हैं। यह कुवैत में तेल के बिजनेस से संबंधित है। इसको नासर एम अल बददाह एंड पार्टनर जनरल ट्रेडिंग एंड कॉन्ट्रैक्टिंग कंपनी (NBTC) के नाम से जाना जाता है।

कैसे लगी आग?

स्थानीय समय के अनुसार सुबह 4:30 बजे मजदूरों के कैंप के रसोईघर में लगी आग ने तेजी से ऊपरी मंजिलों को अपनी चपेट में ले लिया। इससे वहां पर रहने वाले मजदूर सीलबंद कांच की खिड़कियों की वजह से फंस गए। आग से बचने के लिए कुछ लोगों ने बिल्डिंग से ही छलांग लगा दी। कई लोग गंभीर रूप से जल गए और धुएं की वजह से उनका दम भी घुट गया। घायल लोगों को नजदीकी हॉस्पिटल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है।

Advertisement

कुवैत में भारतीय राजदूत आदर्श स्वैका ने हालात का पता लगाने के लिए मंगाफ में घटनास्थल का दौरा किया। उन्होंने अल-अदन अस्पताल का भी दौरा किया। यहां पर आग की घटना में घायल हुए 30 से ज्यादा मजदूरों को भर्ती कराया गया है। कुवैत में मौजूद भारतीय दूतावास ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि उन्होंने कई मरीजों से मुलाकात की और उन्हें दूतावास की तरफ से पूरी मदद का आश्वासन दिया गया है। दूतावास ने एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो