scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

हमास से युद्ध के बीच इजरायल को ब्राजील ने दिया बड़ा झटका, वापस बुला लिया राजदूत

Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध के बीच अब ब्राजील के राष्ट्रपति लुईस इनासियो लूला दा सिल्वा ने अपने राजदूत को वापस बुला लिया है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: May 29, 2024 21:52 IST
हमास से युद्ध के बीच इजरायल को ब्राजील ने दिया बड़ा झटका  वापस बुला लिया राजदूत
Israel Hamas War: इजरायल हमास युद्ध के बीच ब्राजील का बड़ा फैसला (सोर्स - PTI/File)
Advertisement

Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध के बीच आज ब्राजील के राष्ट्रपति लुईस इनसियो लूला दा सिल्वा ने राजदूत को इजरायल से वापस बुला लिया है। ब्राजील ने इसको लेकर एक नोटिफिकेशन जारी किया है। लूला गाजा में इजरायल के हमले की लगातार आलोचना करते रहे हैं, जिसकी तुलना उन्होंने इस साल की शुरुआत में उन्होंने नरसंहार से की थी।

इस घटना के कारण इजरायल के विदेश मंत्री इजरायल कैटज ने ब्राजील के राजदूत को जेरूसलम में राष्ट्रीय नरसंहार संग्रहालय में बुलाकर सार्वजनिक रूप से फटकार लगाई। इस बयान के चलते ब्राजील और इजरायल के बीच टकराव काफी बढ़ गया था।

Advertisement

इजरायल के खिलाफ आक्रामक रहा ब्राजील

इजरायल ने उस दौरान आक्रामक रिएक्शन देते हुए ब्राजील के राष्ट्रपति को "अवांछनीय व्यक्ति" घोषित कर दिया था। इजरायल ने पहले दक्षिण अमेरिकी देश के राजदूत फ्रेडरिक मेयर को यरुशलम में याद वाशेम होलोकॉस्ट स्मारक केंद्र में एक बैठक के लिए बुलाई था, जिसके बारे में ब्राजील के सूत्र ने कहा कि यह (मेयर) के साथ किया गया अपमान था।

इसके जवाब में ब्राजील ने मेयर को परामर्श के लिए वापस बुलाया, और बदले में ब्रासीलिया में इजरायल के प्रतिनिधि को बुलाया।
सूत्र ने कहा कि मेयर के इजरायल में "वापस आने" के लिए शर्तें पूरी नहीं हुई हैं।

इजरायल ने तेज किए राफा में हमले

बता दें कि यह फैसला ऐसे वक्त में आया है जब इजरायल ने फिलीस्तीन के राफा में हमला तेज किया है। इजरायल ने राफा में हमला न करने की अमेरिका द्वारा दी गई चेतावनी तक को नजरंदाज कर दिया। इस मामले में तेल अवीव का आरो है कि हमास के लड़ाके यहां से छुपकर ही इजरायल के खिलाफ बड़े हमलों को अंजाम देते हैं।

Advertisement

जानकारी के मुताबिक इजरायली सैनिकों की ओर से गई बमबारी में 21 लोगों की मौत हो गई है, जिसमें 13 महिलाएं और कई बच्चियां भी शामिल हैं। राफा के इस इलाके में विस्‍थापित लोग टेंट में रहने को मजबूर हैं, लेकिन अब उसे भी निशाना बनाया जाने लगा है। इन सबसे इतर राफा में इजरायली हमले को लेकर संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक बुलाई गई है।

यूरोप में भी मतभेद

फिलिस्‍तीन को अलग देश का दर्जा देने के मुद्दे पर यूरोप में मतभेद है। यहां स्‍पेन, आयरलैंड और नॉर्वे ने औपचारिक तौर पर फिलिस्‍तीन को अलग देश के तौर पर मान्‍यता देने का ऐलान किया है। वहीं फ्रांस, इटली, जर्मनी जैसे देशों ने अभी तक इस पर आधिकारिक फैसला नहीं किया है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो