होमताजा खबरचुनावराष्ट्रीयमनोरंजनIPL 2024
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

हमास से युद्ध के बीच नेतन्याहू सरकार बड़ा एक्शन, इजरायल ने देश में बंद किया अल जजीरा का दफ्तर और कामकाज

Israel Hamas War: नेतन्याहू सरकार ने अल जजीरा को हमास का मुखपत्र बताते हुए उसके दफ्तरों को बंद करने का ऐलान कर दिया है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: May 05, 2024 21:18 IST
Israel Hamas War: अल-जजीरा के खिलाफ इजरायल का बड़ा एक्शन (सोर्स - रॉयटर्स)
Advertisement

Israel Hamas War: इजरायल हमास युद्ध के बीच अब इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin netanyahu) की कैबिनेट ने एक बड़ा कदम उठाया है। नेतन्याहू सरकार ने अंतरराष्ट्रीय मीडिया एजेंसी अल जज़ीरा के संचालन पर रोक लगा दी है। इजरायल ने अलजजीरा को सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा बताया है।

इंटरनेशनल न्यूज एजेंसी रॉयटर्स द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक बेंजमिन नेतन्याहू ने कैबिनेट के फैसले के बाद सोशल मीडिया पर पोस्ट किया कि इज़रायल में उकसाने वाला चैनल अल जज़ीरा को बंद कर दिया जाएगा। एक सरकारी बयान में कहा गया है कि इज़रायल के संचार मंत्री ने "तुरंत कार्रवाई" करने के आदेश पर हस्ताक्षर कर दिया है।

Advertisement

एक तरफ जहां इजरायली सरकार ने अल जजीरा के खिलाफ एक्शन लिया है तो दूसरी ओर खबरें हैं कि अल जजीरा इस फैसले को रोकने के लिए अदालत का दरवाजा खटखटा सकता है।

पिछले महीने पारित हुआ था नया कानून

गौरतलब है कि पिछले महीने ही इज़रायल की संसद ने एक कानून को मंजूरी दी थी, जो राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए ख़तरा माने जाने वाले विदेशी प्रसारकों को इज़रायल में अस्थायी रूप से बंद करने की अनुमति देता है। यह कानून नेतन्याहू और उनके मंत्रिमंडल को इज़राइल में नेटवर्क के कार्यालयों को 45 दिनों के लिए बंद करने की स्वीकृति देता है। खास बात यह है कि इसकी समय सीमा को भी बढ़ाया जा सकता है

कुछ दिनों पहले इजरायल द्वारा लगाए गए आरोपों को अल जजीरा ने खारिज किया था, लेकिन फिलहाल इस नए फैसले पर न्यूज एजेंसी की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। बता दें कि इजरायल ने अल जजीरा की आलोचना करते हुए यह तक कहा था कि वह हमास आतंकी संगठन 'हमास का मुखपत्र' बन गया है।

नेतन्याहू ने लगाया आरोप

पीएम नेतन्याहू ने अपने एक बयान में कहा कि अल जजीरा के पत्रकारों ने इजरायल की सुरक्षा को नुकसान पहुंचाया और सैनिकों के खिलाफ उकसाया। अब हमारे देश से हमास के मुखपत्र के हटने का समय आ गया है।

तत्काल प्रभाव से लागू होगी रोक

इजरायल सरकार के फैसले को लेकर न्यूज एजेंसी एपी ने जानकारी दी है कि नेतन्याहू के ऑफिस ने एक बयान में कहा कि यह फैसला तत्काल प्रभाव से लागू होगा। फैसले के तहत इजरायल में चैनल के ऑफिस को बंद करना, उसके प्रसारण उपकरण जब्त करना, चैनल की रिपोर्ट का प्रसारण रोकना और उसकी वेबसाइट को ब्लॉक करना शामिल हो सकता है।

Advertisement
Tags :
Benjamin Netanyahuisrael palestine conflictQatar
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।