scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Iraq Fire Accident: इराक में शादी समारोह के दौरान लगी भीषण आग, दूल्हा-दुल्हन समेत करीब 100 की मौत

Iraq Fire: इराक के निनेह प्रांत में यह बड़ा हादसा हुआ है। यहां शादी समारोह में आतिशबाजी के कारण आग लगने से 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक मौत का आंकड़ा बढ़ भी सकता है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Kuldeep Singh
Updated: September 27, 2023 08:41 IST
iraq fire accident  इराक में शादी समारोह के दौरान लगी भीषण आग  दूल्हा दुल्हन समेत करीब 100 की मौत
इराक में शादी समारोह के दौरान आग लगने से 100 से अधिक लोगों को मौत हो गई। (AP)
Advertisement

Iraq Fire Accident: इराक के उत्तरी इलाके में स्थित निनेह प्रांत में एक शादी समारोह के दौरान बड़ा हादसा हो गया। यहां आग लगने से दूल्हा-दुल्हन समेत 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई। वहीं 150 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं। हादसा इतना दर्दनाक था कि समारोह स्थाल में हर तरफ लोगों के जले हुए शव दिखाई दे रहे थे। घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें से कई ही हालत गंभीर बनी हुई है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक मौत का आंकड़ा बढ़ सकता है।

यह हादसा नेनेह प्रांत मोसुल के ठीक बाहर राजधानी बगदाद से लगभग 335 किलोमीटर (205 मील) उत्तर-पश्चिम में मौजूद है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आग करने के पीछे आतिशबाजी वजह बताई जा रही है। समारोह में दौरान पटाखे जलाए जा रहे थे। इसी से पंडाल में आग लग गई। आग इतनी तेजी से पूरे पंडाल में फैली कि लोगों को बचने का मौका भी नहीं मिला। समारोह के फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं।

Advertisement

हॉल में आग लगने के बाद इसकी जानकारी फायरफाइटर्स को दी गई। उन्हें भी आग को बुझाने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। स्थानीय लोगों के मुताबिक हॉल के अंदर अत्यधिक ज्वलनशील सामग्री मौजूद थी। इराक नागरिक सुरक्षा निदेशालय के एक अधिकारी ने कहा अत्यधिक ज्वलनशील, कम लागत वाली निर्माण सामग्री में आग लगने की वजह से हॉल के कुछ हिस्से कुछ ही मिनटों में ढह गए। घटनास्थल पर मौजूद चश्मदीदों के मुताबिक इमारत में आग स्थानीय समय अनुसार लगभग 10:45 बजे लगी।

इराक के प्रधानमंत्री ने जताया दुख

इस घटना के बाद इराक के प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल सुदानी ने दुख जताया है। उन्होंने कहा कि दुर्भाग्यपूर्ण घटना से प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने के लिए सभी प्रयास करें। इराक के पीएम कार्यालय ने एक्स (पहले ट्विटर) पर एक पोस्ट में जानकारी दी। पीएम सुदानी ने अधिकारियों को पीड़ितों की हर संभव मदद के निर्देश दिए हैं।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो