scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Iran-Pakistan: ईरान की पाकिस्तान के आतंकी ठिकानों पर एयरस्ट्राइक, PAK बोला- हमारे बच्चे मारे गए, भुगतने होंगे गंभीर परिणाम

ईरान की सरकारी न्यूज एजेंसी IRNA और सरकारी टीवी चैनल ने बताया कि पाकिस्तान में किए गए हमले के लिए मिसाइल और ड्रोन का प्रयोग किया गया।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: shruti srivastava
नई दिल्ली | Updated: January 17, 2024 10:44 IST
iran pakistan  ईरान की पाकिस्तान के आतंकी ठिकानों पर एयरस्ट्राइक  pak बोला  हमारे बच्चे मारे गए  भुगतने होंगे गंभीर परिणाम
पाकिस्तान की ईरान पर एयरस्ट्राइक (Source- Representational Image/ Express)
Advertisement

ईरान ने पाकिस्तान के आतंकवादी ठिकानों पर हमला करने का दावा किया है। ईरान ने आतंकवादी समूह जैश अल-अदल के पाकिस्तान के अंदर स्थित ठिकानों पर मंगलवार को हमले किए। सरकारी ईरना समाचार एजेंसी और टीवी ने कहा था कि हमले के लिए मिसाइल और ड्रोन का इस्तेमाल किया गया। पाकिस्तान ने इन हमलों पर कहा कि पड़ोसी देश ने उसके हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया है।

ईरानी मीडिया की खबरों के अनुसार, उसके द्वारा पाकिस्तानी धरती से ऑपरेट होने वाले आतंकी ग्रुप जैश अल-अद्ल के ठिकानों पर हमला किया गया। हालांकि ईरान के सरकारी मीडिया ने अचानक ही बिना किसी स्पष्टीकरण के पाकिस्तान में किए गए हमले की रिपोर्ट्स को हटा दिया। पाकिस्तान ने भी तत्काल हमले की बात स्वीकार नहीं की।

Advertisement

पाकिस्तान के आतंकी ठिकानों पर ईरान का हमला

ईरानी राज्य मीडिया ने बताया कि पाकिस्तान में बलूची आतंकवादी समूह जैश अल अदल के दो गुटों को मंगलवार को मिसाइलों से निशाना बनाया गया। आतंकवादी समूह ने पहले भी पाकिस्तान के साथ सीमा क्षेत्र में ईरानी सुरक्षा बलों पर हमले किए हैं। ईरानी राज्य मीडिया ने बताया, "इन बीआरओ पर मिसाइलों और ड्रोनों से हमला किया गया और उन्हें नष्ट कर दिया गया।"

पाक ने कहा- भुगतने होंगे गंभीर परिणाम

ईरान की सीमा से लगे पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के सूचना मंत्री जान अचकजई ने हमले की पुष्टि या खंडन करने से इनकार कर दिया। उन्होंने पाकिस्तानी सेना की जनसंपर्क शाखा का जिक्र करते हुए कहा, "आईएसपीआर की प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा करें।" पाकिस्तान ने कहा कि पड़ोसी ईरान ने उसके हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया है, जिसके परिणामस्वरूप दो बच्चों की मौत हो गई। इसके कुछ ही घंटों बाद ईरानी राज्य मीडिया ने कहा कि मिसाइलों ने मंगलवार को आतंकवादी समूह जैश अल अदल के दो समूहों को निशाना बनाया।

ईरान के दावों के मद्देनजर पाकिस्तान ने पड़ोसी देश द्वारा उसके हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किए जाने की बुधवार को कड़ी निंदा की और चेतावनी दी कि इस प्रकार के कदमों का गंभीर परिणाम हो सकता है। देश के सरकारी मीडिया के अनुसार, ईरान ने मंगलवार को पाकिस्तान में आतंकवादी समूह के ठिकानों को निशाना बनाते हुए हमले किए। पाकिस्तान ने अपनी संप्रभुता के इस उल्लंघन की निंदा करने के लिए ईरान के प्रभारी राजदूत को विदेश मंत्रालय में तलब किया।

Advertisement

पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र का उल्लंघन

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने बयान जारी कर ईरान के इस कृत्य को उसके हवाई क्षेत्र का अकारण उल्लंघन बताया है। रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान ने आतंकी समूह के ठिकानों पर मिसाइलों और ड्रोन से हमला किया। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने उस स्थान का उल्लेख नहीं किया जहां यह हमला हुआ लेकिन ऐसा संदेह है कि ये ठिकाने बलूचिस्तान में थे। पाकिस्तान के अनुसार, इस हमले में दो बच्चों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने कहा, ‘‘पाकिस्तान अपनी संप्रभुता के उल्लंघन का कड़ा विरोध करता है। यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है और इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं।’’

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो