scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Ebrahim Raisi Helicopter Crash: इब्राहिम रईसी के हेलिकॉप्टर क्रैश की जांच शुरू, जानें किस अधिकारी को सौंपा गया जिम्मा

राष्ट्रपति रईसी रविवार को अजरबैजान के साथ ईरान की सीमा पर एक बांध का उद्घाटन कर लौट रहे थे, जब उनका हेलिकॉप्टर उत्तर-पश्चिमी ईरान के वरजकान में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: May 21, 2024 08:52 IST
ebrahim raisi helicopter crash  इब्राहिम रईसी के हेलिकॉप्टर क्रैश की जांच शुरू  जानें किस अधिकारी को सौंपा गया जिम्मा
ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी। (इमेज- पीटीआई)
Advertisement

ईरान ने राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलिकॉप्टर कैश में मौत के मामले की जांच शुरू कर दी है। इस मामले की जांच सशस्त्र बलों के चीफ ऑफ स्टाफ मेजर जनरल मोहम्मद बघेरी ने एक हाई रैंकिंग प्रतिनिधिमंडल को सौंपी है। जांच के लिए प्रतिनिधिमंडल क्रैश साइट पर पहुंचा और उसने जांच शुरू कर दी है। दूसरी तरफ ईरान में नए राष्ट्रपति चुने जाने की तैयारी भी शुरू हो गई है। नए राष्ट्रपति के चयन के लिए 28 जून को चुनाव का समय तय किया गया है और इसकी घोषणा की गई है।

अमेरिका ने मदद से किया था इनकार

ईरान के राष्ट्रपति के हेलिकॉप्टर क्रैश के बाद अमेरिका से मदद मांगी गई थी। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने सोमवार को एक बयान में कहा अमेरिका किसी को ऐसी परिस्थितियों में मरते हुए नहीं देखना चाहता। इसके साथ ही उन्होंने इस बात का भी खुलासा किया कि ईरान ने रईसी की तलाश के लिए अमेरिका से अनुरोध किया था, जिसे पूरा नहीं किया गया। मिलर ने कहा, 'मैं विस्तृत जानकारी नहीं दूंगा, लेकिन ईरानी सरकार ने हमसे सहायता मांगी थी।' उन्होंने बताया कि अमेरिका मुख्य रूप से सैन्य कारणों से ऐसा करने में असमर्थ था।

Advertisement

ईरान में राष्ट्रपति चुनाव की तैयारी शुरू?

ईरान में नए राष्ट्रपति का चुनाव की तैयारी शुरू हो गई हैं। ईरान में 28 जून को चुनाव कराया जाएगा। 30 मई से 3 जून तक उम्मीदवार अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे और 12-27 जून तक चुनाव के लिए प्रचार किया जा सकेगा। ईरान के संविधान के अनुच्छेद 131 के तहत नए राष्ट्रपति का चुनाव 50 दिनों के भीतर कराने का नियम है। इस बीच सुप्रीम लीडर आयतुल्लाह खामेनेई ने उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर को कार्यकारी के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया है।

कैसे हुआ हादसा?

बता दें कि ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी विदेश मंत्री होसैन अमीर अब्दुल्लाहियान के साथ अजरबैजान की यात्रा से लौट रहे थे। रविवार को उनका हेलिकॉप्टर हादसे का शिकार हो गया। सोमवार को उनके शव ईरान के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में पूर्वी अजरबैजान के पहाड़ी क्षेत्र में पाया गए। रईसी को ईरान-अजरबैजान बॉर्डर पर एक बांध का उद्घाटन करने गए थे। इस हादसे में हेलिकॉप्टर में सवार सभी लोगों की मौत हो गई।

भारत में एक दिन का राष्ट्रीय शोक

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन और सात अन्य लोगों की हेलीकॉप्टर हादसे में मौत पर भारत सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। भारत सरकार ने रईसी और हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन के सम्मान में मंगलवार यानी 21 मई को एक दिवसीय राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है। इस दौरान राष्ट्रपति भवन समेत सभी सरकारी इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहा।

Advertisement

इनपुट-एजेंसी

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो