scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

अजरबैजान की नजदीकी, मिसाइल हमले, इजरायल के बदले की बात... क्या ईरान के राष्ट्रपति की मौत में है मोसाद का हाथ?

इजरायल और ईरान के बीच की दुश्मनी सभी को पता है। हाल ही में ईरान ने इजरायल पर एक के बाद एक कई मिसाइल हमले किए थे।
Written by: Nitesh Dubey
नई दिल्ली | Updated: May 20, 2024 12:40 IST
अजरबैजान की नजदीकी  मिसाइल हमले  इजरायल के बदले की बात    क्या ईरान के राष्ट्रपति की मौत में है मोसाद का हाथ
ईरान के राष्ट्रपति की हेलीकॉप्टर हादसे में मौत हो गई है। (AP PHOTO)
Advertisement

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलिकॉप्टर हादसे में मौत हो गई है। इब्राहिम रईसी के साथ विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन भी थे और उनकी भी मौत हो गई है। राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलीकॉप्टर रविवार 19 मई को शाम 7 बजे के करीब क्रैश हुआ था। इब्राहिम रईसी अजरबैजान से सटी सीमा पर एक डैम का उद्घाटन करने गए थे और वहां से वह लौट रहे थे। इसी दौरान उनका हेलिकॉप्टर हादसे का शिकार हुआ। अब हादसे को लेकर कई सवाल भी उठने लगे हैं।

क्या मोसाद ने रची कोई साजिश?

इजरायल और ईरान के बीच की दुश्मनी सभी को पता है। हाल ही में ईरान ने इजरायल पर एक के बाद एक कई मिसाइल हमले किए थे। इजरायल ने सभी ईरानी मिसाइल को मार गिराया था और जवाबी हमला भी किया था। इस दौरान इजरायल ने बदला लेने की चेतावनी भी दी थी।

Advertisement

ईरान ने इजरायल पर मिसाइल और ड्रोन से अटैक किया था। इजरायल-गाजा युद्ध के बाद से ही ईरान और इजरायल के बीच तल्खी बढ़ गई है। ऐसे में चर्चा है कि अगर यह हेलीकॉप्टर हादसा साजिश है, तो इसमें इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद का हाथ हो सकता है।

इजरायल और अजरबैजान साझा करते हैं खुफिया जानकारी

इजरायल और अजरबैजान के बीच अच्छा खुफिया रिश्ते हैं। दोनों ही देश एक दूसरे के साथ खुफिया जानकारी साझा करते हैं। ईरानी राष्ट्रपति रईसी अजरबैजान से सटी सीमा पर ही डैम का उद्घाटन करने गए थे। हालांकि ईरान और अजरबैजान दोनों शिया मुल्क हैं लेकिन दोनों देशों के बीच कड़वाहट भी है।

कम विजिबिलटी में उड़ रहा था हेलीकॉप्टर

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ईरान के राष्ट्रपति डैम का उद्घाटन करने के बाद ईरान के तबरेज सिटी जा रहे थे। इस बीच हेलीकॉप्टर को करीब 50 किलोमीटर की ही दूरी तय करनी थी। जहां पर यह हादसा हुआ, वह पहाड़ी इलाका है जहां काफी अधिक कोहरा भी था। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार विजिबिलिटी भी 5 मीटर से अधिक नहीं थी। आमतौर पर एक हेलीकॉप्टर को उड़ने के लिए 800 मीटर की विजिबिलटी होनी चाहिए।

Advertisement

अमेरिका भी बनाए हुए है नजर

अमेरिका भी घटना पर कड़ी नजर बनाए हुए हैं। अमेरिका के एक सांसद चक शूमर ने बयान जारी कर कहा कि उनकी खुफिया एजेंसी एफबीआई से बात हुई है और कहीं भी किसी साजिश की आशंका या कोई सबूत नहीं मिला है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो