scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

समुद्री लुटेरों को नौसेना ने फिर सिखाया सबक, 8 PAK नागरिकों का भी रेस्क्यू

बताया जा रहा है कि आईएनस शारदा को पहले ही भनक लग गई थी कि समुद्री लुटेरे फिर किसी कार्रवाई को अंजाम देने वाले हैं।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Sudhanshu Maheshwari
नई दिल्ली | Updated: February 03, 2024 00:28 IST
समुद्री लुटेरों को नौसेना ने फिर सिखाया सबक  8 pak नागरिकों का भी रेस्क्यू
नौसेना का एक और मिशन
Advertisement

हिंद महासागर में समुद्री लुटेरों का आतंक बढ़ता जा रहा है, हालात ऐसे चल रहे हैं कि रोज किसी ना किसी छोटे शिप को निशाने पर लिया जा रहा है। अब इन लुटेरों को सबक सिखाने का काम भारतीय नौसेना कर रही है जो इस समय पूरी तरह सागर में मुस्तैद है और लगातार दुश्मनों के दांत खट्टे कर रही है। इसी कड़ी में अब INS शारदा ने सोमालिया में ही एक और शिप का सफल रेस्क्यू किया है और 8 पाकिस्तानी और ईरानी नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकाला है।

बताया जा रहा है कि आईएनस शारदा को पहले ही भनक लग गई थी कि समुद्री लुटेरे फिर किसी कार्रवाई को अंजाम देने वाले हैं। ऐसे में जैसे ही सूचना मिली तुरंत एक्शन लेते हुए चेतावनी जारी कर दी गई। खबर तो ये भी है कि इंडियन नेवी ने अपने हेलीकॉप्टर से लेकर रॉफ्ट का इस्तेमाल किया और लुटेरों को हार मानने पर मजबूर कर दिया। बड़ी बात ये है कि इससे पहले भी इंडियन नेवी ने ही कई मौकों पर ऐसे मदद पहुंचाने का काम किया है।

Advertisement

इस समय समुद्रों में जिस तरह से तनाव बढ़ा है, उसको देखते हुए नेवी की मुस्तैदी उतनी ज्यादा ही बढ़ चुकी है। कुछ ही दिनों पहले Gulf of Aden में मर्चेंट शिप पर मिसाइल अटैक हुआ था। उस हमले के बाद शिप की तरफ से सबसे पहले भारतीय नौसेना से मदद मांगी गई जिसके बाद INS विशाखापट्टनम ने तुरंत मौके पर पहुंच अपनी कार्रवाई शुरू की थी। जिस मर्चेंट शिप पर हमला किया गया, उसमें 22 भारतीयों के साथ एक बांग्लादेशी क्रू मौजूद था।

इससे पहले सोमालिया तट पर एक ‘एमवी लीला नॉरफॉक’ (MV LILA NORFOLK) नाम के जहाज को डकैतों ने हाईजैक कर लिया था। तब भी INS चेन्नई और साथ में INS त्रिशूल ने एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया था। उस कार्रवाई की वजह से ही उस जहाज को भी मुक्त करवाया गया और डकैतों को भी पकड़ा गया।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो