scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

'मैंने गलती की…', हंगरी की राष्ट्रपति ने दिया इस्तीफा, बच्चों का यौन शोषण करने वाले दोषी की सजा माफ कर पछताईं

बाल यौन शोषण के दोषी की सजा माफ करने के बाद विवादों में घिरीं हंगरी की राष्ट्रपति टलिन नोवाक ने इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने कहा कि मुझसे हलती हो गई।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Jyoti Gupta
नई दिल्ली | February 11, 2024 12:51 IST
 मैंने गलती की…   हंगरी की राष्ट्रपति ने दिया इस्तीफा  बच्चों का यौन शोषण करने वाले दोषी की सजा माफ कर पछताईं
हंगरी की राष्ट्रपति टलिन नोवाक ने दिया इस्तीफा।
Advertisement

हंगरी की राष्ट्रपति कैटलिन नोवाक ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने बच्चों का यौन शोषण करने वाले दोषी की सजा माफ की थी। इसके बाद से उन्हें लोगों की नाराजगी झेलनी पड़ रही है। वे बाल यौन उत्पीड़न मामले में दोषी की सजा माफ करने को लेकर आलोचनाओं में घिरी हुई हैं। अब उन्होंने दोषी की सजा माफ करने को लेकर अफसोस जताया है और अपने पद से शनिवार को इस्तीफा दे दिया।

नोवाक (46) ने टेलीविजन पर प्रसारित अपने संदेश में कहा कि वह राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देंगी। वह 2022 से इस पद की जिम्मेदारी संभाल रही थीं। नोवाक ने एक सरकारी बाल आश्रय में बाल यौन उत्पीड़न मामले से जुड़े सबूतों को छुपाने के एक दोषी की सजा अप्रैल 2023 में माफ कर दी थी।

Advertisement

दोषी की सजा माफ करने के बाद हुई आलोचना

दोषी के खिलाफ यह आरोप साबित हुआ था कि वह पीड़ितों पर आश्रय स्थल के निदेशक पर लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोप वापस लेने का दबाव बना रहा था। इस मामले में सबूत छुपाने की कोशिश करने के अपराध में दोषी को तीन से अधिक वर्ष कारावास की सजा सुनाई गई थी। दोषी की सजा माफ करने के नोवाक के इस फैसले का खुलासा होने के बाद देशभर में इसकी व्यापक पैमाने पर आलोचना हुई।

नोवाक ने इस निर्णय का खुलासा होने के एक सप्ताह बाद राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दिया। नोवाक ने दोषी की सजा माफ करने के फैसले को लेकर माफी मांगते हुए शनिवार को कहा, ‘‘मैंने गलती की।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं उन लोगों से माफी मांगती हूं जिन्हें मैंने ठेस पहुंचाई है और मैं उन पीड़ितों से भी क्षमा मांगती हूं जिन्हें लगा होगा कि मैं उनके लिए खड़ी नहीं हो रही हूं।’’ नोवाक ने कहा, ‘‘मैं राष्ट्र प्रमुख के रूप में आपको आज आखिरी बार संबोधित कर रही हूं। मैं देश के राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देती हूं।’’ नोवाक हंगरी की पहली महिला और सबसे युवा राष्ट्रपति थीं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो