scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Hardeep Singh Nijjar: कनाडा ने भारत पर लगाया आरोप तो उसके ही दोस्त न्यूजीलैंड ने उठाए सवाल, पूछा- सबूत कहां है?

विंस्टन पीटर्स 10 से 13 मार्च तक भारत की यात्रा पर हैं। पिछले साल ही उनकी पार्टी के सत्ता में आने के बाद वह उप प्रधान मंत्री बने हैं।
Written by: शुभजीत रॉय | Edited By: Mohammad Qasim
नई दिल्ली | Updated: March 13, 2024 14:17 IST
hardeep singh nijjar  कनाडा ने भारत पर लगाया आरोप तो उसके ही दोस्त न्यूजीलैंड ने उठाए सवाल  पूछा  सबूत कहां है
विंस्टन पीटर्स, न्यूजीलैंड के उप प्रधान मंत्री (फोटो : इंडियन एक्सप्रेस)
Advertisement

खालिस्तानी समर्थक हरदीप सिंह निज्जर के हत्या के बाद कनाडा और भारत रिश्तों में कड़वाहट पैदा हुई थी। वजह थी पीएम जस्टिन ट्रूडो का बयान--जिसमें उन्होंने हत्या में भारत की भूमिका को लेकर संदेह ज़ाहिर किया था। हालांकि भारत ने इस आरोप को बेतुका बताकर खारिज कर दिया था। अब कनाडाई पीएम केआरोपों पर न्यूजीलैंड के उप प्रधान मंत्री विंस्टन पीटर्स ने सबूतों की कमी का हवाला देते हुए सवाल उठाए हैं।

न्यूज़ीलैंड के उप-प्रधानमंत्री का यह बयान काफी मायने रखता है। वजह यह है कि न्यूज़ीलैंड भी उस 'Five-Eyes Intelligence Alliance' के सदस्यों में से एक है, जिसमें अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं। ऐसा माना जाता है कि कनाडा ने निज्जर हत्याकांड से जुड़ी खुफिया जानकारी अपने गठबंधन सहयोगियों के साथ साझा की है।

Advertisement

इंडियन एक्सप्रेस के साथ बात करते हुए क्या बोले विंस्टन पीटर्स?

विंस्टन पीटर्स 10 से 13 मार्च तक भारत की यात्रा पर हैं। पिछले साल ही उनकी पार्टी के सत्ता में आने के बाद वह उप प्रधान मंत्री बने हैं। मंगलवार को द इंडियन एक्सप्रेस को दिए एक इंटरव्यू में जब विंस्टन पीटर्स से पूछा गया कि क्या कनाडा ने निज्जर मामले पर जानकारी साझा की है और क्या न्यूजीलैंड ने भारत को अपनी स्थिति बताई है? तो उन्होंने कहा कि हम पिछली सरकार में नहीं थे और ये जानकारी पिछली सरकार को मिली होगी।

विंस्टन पीटर्स ने आगे सवाल उठाते हुए कहा--एक प्रशिक्षित वकील के तौर पर जब देखता हूं तो मामला कहां है? सबूत कहां है? जो इन्वेस्टिगेशन हुई है वो कहां है?

ऐसा पहली बार है फ़ाइव-आइज़ पार्टनर के किसी सदस्य देश ने कनाडा के आरोपों पर सवाल उठाया है। भारत और कनाडा के बीच कड़वाहट तब शुरू हुई जब साल 2023 में खालिस्तानी समर्थक हरदीप सिंह निज्जर का मामला सामने आया। इसके कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो का बयान सामने आया जिसमें उन्होंने हत्या में भारत की भूमिका को लेकर संदेह ज़ाहिर किया था। भारत ने जवाब देते हुए कहा कि यह बेतुका आरोप है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो