scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

बच्चों के खाने तक को लूट रहे 'शैतान', हैती में कब खत्म होगी गैंग्स की ये दहशत

इस समय हैती में हालात हर बीतते दिन के साथ बिगड़ते जा रहे हैं। प्रधानमंत्री एयरियल हेनरी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है और वे देश छोड़ ही भाग चुके हैं।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Sudhanshu Maheshwari
नई दिल्ली | Updated: April 11, 2024 15:16 IST
बच्चों के खाने तक को लूट रहे  शैतान   हैती में कब खत्म होगी गैंग्स की ये दहशत
हैती में मचा कोहराम (एपी)
Advertisement

कैरिबाई देश हैती इस समय गृहयुद्ध की तरफ बढ़ चुका है। इस देश के प्रधानमंत्री ने इस्तीफा दे दिया है, चारों तरफ खौफ का माहौल है, खुले में लूट हो रही है, लेकिन कब स्थिति सामान्य होगी, किसी को अंदाजा नहीं। हैती में इस समय कई गैंग सक्रिय चल रही हैं, ये गैंग एक तरफ पूरे देश पर कब्जा करना चाहती हैं, वहीं इनकी तरफ से बड़े स्तर पर उत्पीड़न भी किया जा रहा है।

हैती में इस समय 362,000 नागरिक अपने घर से विस्थापित हो चुके हैं। UNICEF के मुताबिक बंदरगाह पर एक राहत कंटेनर था, जहां पर बच्चों के खाने से लेकर दूसरे जरूरी सामान थे। लेकिन इन गैंग्स ने उस सब को लूट लिया है, हड़प लिया है और नागरिक दाने-दाने के लिए मोहताज दिख रहे हैं। चिंता की बात ये है कि भुखमरी फैल रही है।

Advertisement

इस समय हैती में हालात हर बीतते दिन के साथ बिगड़ते जा रहे हैं। प्रधानमंत्री एयरियल हेनरी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है और वे देश छोड़ ही भाग चुके हैं। उस वजह से हथियारबंद गैंग्स ने देश के कई हिस्सों पर अपना कब्जा जमा लिया है। कई तो ऐसे भी इलाके हैं जहां पर बड़े स्तर पर हत्याएं हुई हैं, अपरहण हो रहे हैं और आम नागरिकों को बंदी बनाया जा रहा है।

हालात इतने ज्यादा बिगड़ गए हैं कि हैती में कई अस्पताल भी बंद कर दिए गए हैं। फ्यूल और बिजली की भारी किल्लत देखने को मिल रही है। अब समझने वाली बात ये है कि हैती में इस समय जी9 नाम का गैंग सक्रिय चल रहा है। वर्तमान में जो बड़े स्तर पर हिंसा हो रही है, उसके लिए ये गैंग ही जिम्मेदार है। इसने एक दूसरी गैंग जीपेप से भी हाथ मिला रखा है। कहने को ये दोनों गुट एक दूसरे के दुश्मन हैं, लेकिन पीएम को उनकी कुर्सी से हटाने के लिए साथ आ गए थे। उसके बाद से ही हिंसा का दौर शुरू हुआ और हालात बिगड़ते गए।

Advertisement

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो