scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

हत्या के दोषी को नाइट्रोजन गैस से दी गई सजा-ए-मौत, यह तरीका अपनाने वाला पहला देश बना अमेरिका

नाइट्रोजन गैस मास्क से किसी को से मारने वाला दुनिया का पहला और इकलौता देश अमेरिका बन गया।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: shruti srivastava
नई दिल्ली | Updated: January 27, 2024 16:14 IST
हत्या के दोषी को नाइट्रोजन गैस से दी गई सजा ए मौत  यह तरीका अपनाने वाला पहला देश बना अमेरिका
(Source- Representative Image/ express)
Advertisement

अमेरिका के अलबामा में एक कैदी को अलग तरह से मौत की सज़ा दी गई। कैदी को नाइट्रोजन गैस देकर उसकी जान ली गई। गुरुवार रात हत्या के दोषी को नाइट्रोजन गैस सुंघाकर मौत की सजा दी गई है। अमेरिका में पहली बार मृत्युदंड के लिए इस तरीके का प्रयोग किया गया।

केनेथ स्मिथ नाम के इस व्यक्ति को हत्या का दोषी पाया गया था। 58 साल का केनेथ स्मिथ दुनिया में मौत की सज़ा पाने वाला ऐसा पहला मुजरिम बन गया है, जिसकी नाइट्रोजन गैस के ज़रिए जान ली गई हो। 1982 में जहरीले इंजेक्शन से मृत्युदंड दिए जाने का प्रावधान करने के बाद से अब तक इसका ही प्रयोग किया जा रहा था।

Advertisement

नाइट्रोजन गैस मास्क से दी गयी सजा

58 साल के केनेथ इयूजीन स्मिथ को पहले भी सज़ा-ए-मौत देने की कोशिश की गई थी, लेकिन तब वो बच गया था। स्मिथ को फेस मास्क के जरिए नाइट्रोजन गैस में सांस लेने के लिए मजबूर किया गया। ऐसा करने से उसे ऑक्सीजन मिलनी बंद हो गई। केनेथ को जैसे ही मास्क के माध्यम से नाइट्रोजन गैस दी गई उसका शरीर कांपने लगा और उसे सांस लेने में परेशानी होने लगी। तकरीबन 22 मिनट के बाद उसके शरीर में ऐंठन आ गई और उसे मृत घोषित कर दिया गया।

चश्मदीदों के मुताबिक नाइट्रोजन गैस से केनेथ को मौत देने में कुल 22 मिनट लगे। इस बीच बहुत देर तक स्थिम होश में नजर आया। आख़िर के दो मिनट में उसे झटका लेते देखा गया। उसके शरीर में ऐंठन हो रही थी। अंत में उसकी सांसे भारी होती गई और फिर शरीर निष्प्राण हो गया। अलबामा प्रांत की एजेंसियों ने कहा था कि नाइट्रोजन गैस का तरीक़ा अपनाने से केनेथ कुछ ही सेकेंड में बेहोश हो जाएगा और चंद मिनटों में उसकी जान चली जाएगी, तकलीफ कम होगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

Advertisement

इंजेक्शन से सजा देने की भी कोशिश की गयी थी

सजा के दौरान स्मिथ के परिजन मौजूद रहे। बता दें कि 1988 में स्मिथ ने अपने साथी के साथ एक हजार डालर में एक महिला की हत्या कर दी थी। 1996 में उसे हत्या का दोषी करार देते हुए मौत की सजा सुनाई गई थी और 2002 में जहरीले इंजेक्शन के माध्यम से उसे सजा देने की कोशिश की गई थी लेकिन हाथ की नस नहीं मिलने के कारण उसे सजा नहीं दी जा सकी थी।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो