scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

पाकिस्तान में मैच के दौरान महिला खिलाड़ी के सिर में लगी चोट, अस्पताल ले जाते-जाते हो गई मौत

Fiza Sher Ali Dies: 20 वर्षीय प्रतिभाशाली छात्रा फिजा शेर अली 44 किग्रा भार वर्ग की स्पर्धा के दौरान सिर में लगी चोट से उबर नहीं पाईं।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: ALOK SRIVASTAVA
Updated: March 05, 2024 13:29 IST
पाकिस्तान में मैच के दौरान महिला खिलाड़ी के सिर में लगी चोट  अस्पताल ले जाते जाते हो गई मौत
प्रतीकात्मक तस्वीर।
Advertisement

पाकिस्तान में मैच के दौरान सिर में चोट लगने से एक महिला खिलाड़ी की मौत हो गई। रविवार 3 मार्च 2024 को खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के मर्दन जिला स्थित मार्डन शिक्षा विभाग के खेल परिसर में प्राइम मिनिस्टर यूथ टैलेंट हंट ट्रायल के तहत जूडो के मुकाबले चल रहे थे। इसी दौरान एक युवा महिला जूडोका फिजा शेर अली के सिर में चोट लग गई। सिर में चोट से उनकी हालत बिगड़ गई।

रेसक्यू अधिकारियों ने फिजा को अस्पताल ले जाने से पहले सीपीआर देकर फर्स्ट एड (प्राथमिक उपचार) देने की कोशिश की। हालांकि, उनकी यह कोशिश नाकाम रही, क्योंकि सिर की चोट फिजा के लिए घातक साबित हुई। अस्पताल पहुंचने पर मेडिकल स्टाफ ने फिजा को मृत घोषित कर दिया।

Advertisement

पाकिस्तान जूडो फेडरेशन के एक अधिकारी ने कहा, ‘फिजा शेर अली पेशावर स्थित फैसल कॉलोनी के रहने वाले शेर अली की बेटी थीं। वह पेशावर स्थित इस्लामिया कॉलेज में BS फर्स्ट सेमेस्टर की छात्रा थीं। वह जूडो के ट्रायल के लिए मर्दन आई थीं। वह इस खेल में नई थीं और मानसेहरा खिलाड़ी के खिलाफ मुकाबले के दौरान नियंत्रण नहीं रख पाईं।’

अस्तपाल ले जाते-जाते फिजा ने दम तोड़ दिया

पाकिस्तान जूडो फेडरेशन के उपाध्यक्ष मसूद अहमद के मुताबिक, ‘फिजा सिर में चोट लगने के बाद तुरंत गिर गईं और फिर उबर नहीं पाईं। उन्हें आयोजन स्थल पर चिकित्सा उपचार दिया गया और अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उनकी जान नहीं बच पाई।’

propakistani वेबसाइट के मुताबिक, प्रतियोगिता में खैबर पख्तूनख्वा प्रांत स्थित विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों के खिलाड़ियो ने हिस्सा लिया था। यह प्रतियोगिता 3 मार्च 2024 को शुरू हुई थी और 8 मार्च तक चलनी थी। खेल प्रतियोगिता के आयोजकों ने बताया कि इवेंट में हिस्सा लेने के लिए खिलाड़ी शनिवार को मर्दन पहुंचे थे। फिजा की मौत की दुर्भाग्यपूर्ण घटना के बाद उन्होंने मृतक के परिवार से संपर्क किया ताकि वे उन्हें शव सौंप सकें।

Advertisement

कुछ दिन पहले टेनिस खिलाड़ी ने तोड़ा था दम

कुछ दिन पहले कराची की एक 16 साल की महिला टेनिस खिलाड़ी की इस्लामाबाद में मौत हो गई थी। उन्हें आईटीएफ जूनियर टूर्नामेंट मैच में हिस्सा लेने के बाद हृदय रोग संबंधी परेशानी हुई थी। सांस्कृतिक, सामाजिक और अन्य प्रतिबंधों के कारण खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की महिला एथलीट्स के लिए किसी भी खेल में अपनी छाप छोड़ पाना एक कठिन चुनौती है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो