scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

साउथ कैरोलिना के रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप की जीत, निक्की हेली को उनके 'घर' में हराया

डोनाल्ड ट्रंप ने साउथ कैरोलिना में हुए रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव में निक्की हेली को हराया है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Nitesh Dubey
नई दिल्ली | Updated: February 25, 2024 09:47 IST
साउथ कैरोलिना के रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप की जीत  निक्की हेली को उनके  घर  में हराया
डोनाल्ड ट्रंप ने निक्की हेली को दी शिकस्त (REUTERS PHOTO)
Advertisement

अमेरिका में इसी साल नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होंगे। इस बीच राष्ट्रपति पद के दावेदारों ने अपना प्रचार तेज कर दिया है। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति रहे डोनाल्ड ट्रंप के लिए इस बीच बड़ी खुशखबरी आई है। उन्होंने अपनी प्रतिद्वंदी निक्की हेली को उनके ही गृह राज्य से हरा दिया है। डोनाल्ड ट्रंप ने साउथ कैरोलिना में हुए रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव में निक्की हेली को हराया है।

जो बाइडेन से होगा डोनाल्ड ट्रंप का मुकाबला

डोनाल्ड ट्रंप ने साउथ कैरोलिना में जीत हासिल कर रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बनने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। अगर वह रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बनते हैं, तो उनका मुकाबला अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से होगा। जब साउथ कैरोलिना में चुनाव हुए, उसके बाद से तमाम सर्वे में उनकी जीत तय बताई जा रही थी।

Advertisement

बता दें कि निक्की हेली कैरोलिना की ही रहने वाली हैं और वह दो बार गवर्नर का चुनाव जीत चुकी हैं। लेकिन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के चुनाव में वह डोनाल्ड ट्रंप को मात नहीं दे सकीं। निक्की हेली की हार उनके लिए बहुत बड़ा झटका है क्योंकि वह लगभग राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर हो चुकी हैं।

सभी पांच मुकाबले में ट्रंप ने हासिल की जीत

डोनाल्ड ट्रंप ने अभी तक के सभी पांच मुकाबले में जीत हासिल की है। साउथ कैरोलिना से पहले वह आयोवा, हैंपशायर, नेवादा और यूएस वर्जिन आइलैंड्स में जीत हासिल कर चुके हैं। चार चुनावों में ट्रंप ने निक्की हेली के खिलाफ अच्छे अंतर से जीत हासिल की थी और साउथ कैरोलिना के आंकडें अभी नहीं आये हैं। बता दें कि जब डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति थे, उस दौरान निक्की हेली यूनाइटेड नेशंस में अमेरिका के राजदूत के तौर पर काम करती थीं। लेकिन चुनाव प्रचार के दौरान ट्रंप और हेली के बीच तीखी बयानबाजी देखी गई।

Advertisement

निक्की हेली ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मानसिक स्थिति पर ही सवाल उठा दिया। उन्होंने कहा था कि नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप हार सकते हैं, इसलिए लोग किसी अन्य रिपब्लिकन उम्मीदवार पर भरोसा जताए।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो