होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

ट्रंप के सामने पहली ही डिबेट में हालत पतली, क्या छिन सकती है बाइडेन की राष्ट्रपति दावेदारी?

इस समय सभी के मन में सवाल है कि क्या जो बाइडेन को अभी भी राष्ट्रपति दावेदारी से दूर रखा जा सकता है? क्या डेमोक्रेट्स अपने स्तर पर ऐसा कोई फैसला कर सकते हैं?
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Sudhanshu Maheshwari
नई दिल्ली | June 29, 2024 20:43 IST
राष्ट्रपति जो बाइ़डेन
Advertisement

अमेरिकी चुनाव को लेकर अभी से माहौल बन चुका है, पहली टीवी डिबेट भी डोनाल्ड ट्रंप और राष्ट्रपति बाइडेन के बीच हो गई है। लेकिन उस बहस से जो संकेत निकले हैं वो डेमोक्रेटे्स और जो बाइडेन के लिए अच्छे नहीं हैं। पहली ही डिबेट में ट्रंप उन पर पूरी तरह भारी पड़े हैं। ऐसा कहा जाता है कि इन डिबेट्स में जिनका पल्ला भारी रहता है, चुनाव भी वो जीत जाते हैं, इसी वजह से बाइडेन की दावेदारी को लेकर सवाल उठने लगे हैं।

जानिए क्या है बाइडेन की स्थिति?

इस समय सभी के मन में सवाल है कि क्या जो बाइडेन को अभी भी राष्ट्रपति दावेदारी से दूर रखा जा सकता है? क्या डेमोक्रेट्स अपने स्तर पर ऐसा कोई फैसला कर सकते हैं? अब समझने वाली बात यह है कि 19-22 अगस्त को आधिकारिक तौर पर डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन (डीएनसी) में राष्ट्रपति उम्मीदवार का ऐलान किया जाएगा। वहां पर जो भी राष्ट्रपति उम्मीदवार होगा, उसे अपने प्रतिनिधियों का बहुमत हासिल करना होगा। अभी के लिए ज्यादातर प्रतिनिधि बाइडेन का समर्थन के लिए प्रतिबद्ध है, इसका कारण यह है कि इस साल बाइडेन ने 4,000 प्रतिनिधियों में से लगभग 99% जीते हैं, ऐसे में उनकी राह में कोई चुनौती नहीं है।

Advertisement

बाइडेन खुद पीछे हट जाएं तो?

अब सवाल यह है कि अगर बाइडेन खुद अपनी दावेदारी वापस ले लेते हैं, उस स्थिति में राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी सभी के लिए खुल जाएगी। असल में यहां पर उत्तराधिकारी वाला कोई सिस्टम नहीं है, ऐसा नहीं हो सकता कि बाइडेन चले गए तो उन्हीं के द्वारा चुना गया कोई दूसरा नेता उम्मीदवार बन जाएगा। उनकी निजी पसंद हो सकती है, वे प्रभावशाली भी साबित हो सकते हैं, लेकिन अगर किसी को राष्ट्रपति प्रत्याशी बनना भी है तो उसे पहले जरूरी बहुमत हासिल करना पड़ेगा।

Advertisement

क्या डेमोक्रेट्स बाइडेन को हटा सकती है?

वैसे अगर बाइडेन का प्रदर्शन इसी तरह का रहा, वे आगे भी डिबेट्स में ट्रंप से हारते रहे, उस स्थिति में एक सवाल यह भी आता है कि क्या डेमोक्रेट्स बाइडेन हटा सकते हैं? अब वैसे तो ऐसी स्थिति बनना मुश्किल है, लेकिन इसे नाममुकिन नहीं कहा जा सकता। राजनीति कहीं की भी हो, वो अनिश्चित रहती है, अमेरिका में भी वैसी ही स्थिति है। इसी वजह से बाइडेन की राष्ट्रपति दावेदारी पूरी तरह सुरक्षित नहीं है। अगर डेमोक्रेट्स के ज्यादातर मतदाता नाराज होकर बाइडेन के खिलाफ हो जाएं, उस स्थिति में जरूर खेल हो सकता है। अगर ऐसा हो जाता है तो डेमोक्रेट्स को कोई दूसरा उम्मीदवार खोजना पड़ेगा।

Advertisement
Tags :
Americajo biden
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement