scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

गिरफ्तार होंगे इजरायली PM नेतन्याहू? ICC के अरेस्ट वॉरंट पर अमेरिका ने दी बुरे अंजाम की धमकी, समझें पूरा विवाद

Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध में अमेरिका शुरू से ही मित्र राष्ट्र इजरायल के साथ खड़ा दिखा है और अब उसने अंतरराष्ट्रीय कोर्ट को भी चुनौती दे दी है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: April 30, 2024 11:50 IST
गिरफ्तार होंगे इजरायली pm नेतन्याहू  icc के अरेस्ट वॉरंट पर अमेरिका ने दी बुरे अंजाम की धमकी  समझें पूरा विवाद
बेंजामिन नेतन्याहू की गिरफ्तारी की संभावना पर अमेरिका का आया रिएक्शन (सोर्स - रॉयटर्स)
Advertisement

Benjamin Netanyahu Arrest Warrant: इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध के चलते गाजा पट्टी में भीषण नरसंहार देखने को मिला है। इसको लेकर इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के खिलाफ अब एक्शन लिया जा सकता है। खबरें हैं कि अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय उनके खिलाफ अरेस्ट वॉरंट जारी कर सकता है। नेतन्याहू ही नहीं बल्कि इजरायल डिफेंस फोर्स के चीफ की भी गिरफ्तारी का फरमान जारी हो सकता है।

इन खबरों के बीच अमेरिका का गुस्सा भी सामने आया है। अमेरिका ने चेतावनी दी है कि अगर ऐसा कुछ भी होता है, उसका अंजाम आईसीसी को भुगतने के लिए तैयार रहना होगा। दूसरी ओर टाइम्स ऑफ इजराइल ने अपनी एक रिपोर्ट में सरकार के सूत्रों के हवाले बताया है कि इजराइल अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय की संभावित योजनाओं को रोकने के लिए ठोस कदम उठा रहा है और इस दिशा में प्रयास भी किए जा रहे हैं।

Advertisement

रिपोर्ट के अनुसार इजराइल की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद द्वारा गिरफ्तारी वारंट को रोकने के लिए एक खास अभियान का नेतृत्व कर रही है, जिसमे इजरायली विदेश मंत्रालय भी शामिल है। वहीं इस मुद्दे पर अमेरिका में दोनों ही राजनीतिक दल एकजुट होकर मित्र राष्ट्र इजरायल के पक्ष में दिखाई दे रहे हैं।

अमेरिका बोला - हम नहीं करते ICC की जांच को सपोर्ट

अंतरराष्ट्रीय न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड ने कहा है कि आईसीसी एक स्वतंत्र संगठन है और उनके प्रयास अमेरिका के किसी भी संपर्क या हस्तक्षेप के बिना किए जा रहे हैं। दूसरी ओर अमेरिकी राष्ट्रपित जो बाइडेन के हवाले से व्हाइट हाउस ने एक बयान जारी कर कहा है कि इस स्थिति में आईसीसी का कोई अधिकार क्षेत्र नहीं है और हम इसकी जांच का विरोध करते हैं।

Advertisement

ICC को अंजाम भुगतने की धमकी!

एक्सियोस की एक रिपोर्ट में सामने आया है कि अमेरिका में दोनों ही पार्टियों के सांसदों ने खुलकर अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायलय को चेतावनी दी है कि यदि शीर्ष इजरायली अधिकारियों के खिलाफ वॉरंट जारी किया गया तो वॉशिंटन अदालत के खिलाफ भी जवाबी कार्रवाई करेगी। अमेरिकी सांसदों का यह बयान एक अंतरराष्ट्रीय टकराव की वजह बन सकता है।

वॉरंट जारी होने पर क्या होगा?

एक बड़ा सवाल यह है कि अगर आईसीसी इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के खिलाफ वॉरंट जारी करता है, तो क्या होगा। इसको लेकर इंग्लैंड में एक्सेस यूनिवर्सिटी में इंटरनेशनल लॉ के लेक्चरर मैथ्यू गिललेट ने कहा कि जिसके खिलाफ वॉरंट जारी होता है, वह 120 से अधिक उन देशों की यात्रा नहीं कर सकता है, जो कि आईसीसी के सदस्य हैं। ऐसा किया तो वह व्यक्ति गिरफ्तार भी हो सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो