scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Bangladesh Fire: ढाका के शॉपिंग मॉल में आग लगने से 44 लोगों की मौत, मरने वालों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल; कई अस्पताल में भर्ती

Bangladesh Fire: स्वास्थ्य मंत्री समंता लाल सेन ने कहा कि ढाका के डाउनटाउन इलाके में गुरुवार देर रात आग लग गई।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: March 01, 2024 07:55 IST
bangladesh fire  ढाका के शॉपिंग मॉल में आग लगने से 44 लोगों की मौत  मरने वालों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल  कई अस्पताल में भर्ती
Bangladesh Fire: 29 फरवरी, 2024 को ढाका में एक बहुमंजिला इमारत में आग लगने के बाद दमकलकर्मियों ने एक व्यक्ति को बचाया। (रॉयटर्स)
Advertisement

Bangladesh Fire: बांग्लादेश की राजधानी ढाका में गुरुवार देर रात आग का तांडव देखने को मिली। यहां छह मंजिला शॉपिंग मॉल में आग लगने से 43 लोगों की मौत हो गई। जबकि कई लोग झुलस गए। जिनमें कई की हालत गंभीर बताई जा रही है। आग से झुलसे से हुए लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

स्वास्थ्य मंत्री समंता लाल सेन ने कहा कि ढाका के डाउनटाउन इलाके में गुरुवार देर रात आग लग गई। दमकलकर्मियों ने जिंदा बचे लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला। इस हादसे में 43 लोगों की मौत हो गई। जबकि 22 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Advertisement

स्वास्थ्य मंत्री समंता लाल सेन ने जानकारी देते हुए बताया कि शॉपिंग मॉल के भीतर से दमकलकर्मियों ने शवों को बाहर निकाला। सेन ने कहा कि महिलाओं और बच्चों समेत 33 लोगों को ढाका मेडिकल कॉलेज अस्पताल में मृत घोषित कर दिया गया। जबकि 10 लोगों को 'शेख हसीना नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बर्न एंड प्लास्टिक सर्जरी' में लेकर जाया गया, जहां डॉक्टरों ने इन्हें भी मृत घोषित कर दिया। पुलिस महानिरीक्षक ने बाद में केंद्रीय पुलिस अस्पताल में एक और मौत की पुष्टि की, जिससे कुल 44 लोग मारे गए। आग लगने की ये घटना बेली रोड इलाके के शॉपिंग मॉल में सामने आई, जहां कई सारे रेस्तरां हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, शॉपिंग मॉल की पहली मंजिल पर मौजूद एक फेमस रेस्तरां से आग लगना शुरू हुआ। इसके बाद देखते ही देखते आग ने पूरे शॉपिंग मॉल को अपनी चपेट में ले लिया। आग इस वजह से भी तेजी से फैली, क्योंकि कई रेस्तरां में गैस सिलिंडर मौजूद थे। आग लगने की वजह से कई सारे लोग इमारत के भीतर ही फंस गए। दमकल विभाग ने एक टीम का गठन किया है, जो शॉपिंग मॉल में आग लगने के कारणों का पता लगाएगी।

न्यूज एजेंसी एपी के अनुसार, फायर सर्विस एंड सिविल डिफेंस डायरेक्टर जनरल ब्रिगेडियर एमडी. मैनुद्दीन ने बताया कि आग पर काबू पाने के लिए कई दमकल की टीमों को तैनात किया गया था। कई घंटों की कोशिश के बाद आग पर काबू पाया जा सका। दमकलकर्मियों ने बताया कि शॉपिंग मॉल के भीतर से कम से कम 75 लोगों को बचाया गया है, जिसमें से 42 होश में नहीं थे।

Advertisement

ढाका ट्रिब्यून के मुताबिक, आग रात करीब 9:45 बजे पहली मंजिल पर "कच्ची भाई" रेस्तरां में लगी, जो तेजी से अन्य स्तरों तक फैल गई, जहां ग्राहक भोजन कर रहे थे। बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी), रैपिड एक्शन बटालियन (आरएबी), जनरल अंसार और अंसार गार्ड बटालियन (एजीबी) के सहयोग से आग की लपटों को बुझाने के लिए कई दमकल की टीमों ने कोशिश की। ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, सीढ़ियों में धुएं के कारण लोगों को तुरंत इमारत से बाहर निकलने में दिक्कत हुई, जिससे स्थिति गंभीर हो गई।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो