scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

America: बाल्‍टीमोर में पुल को जहाज ने मारी टक्‍कर, नदी में गिरीं गाड़ियां, कई लोगों के मारे जाने की आशंका

अमेरिका में एक पुल को जहाज ने टक्‍कर मार दी। इसकी वजह से वह ताश के पत्ते की तरह बिखर गया। इस हादसे में कई लोगों के मारे जाने की आशंका है।
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: March 26, 2024 15:36 IST
america  बाल्‍टीमोर में पुल को जहाज ने मारी टक्‍कर  नदी में गिरीं गाड़ियां  कई लोगों के मारे जाने की आशंका
बाल्टीमोर में पुल को जहाज ने मारी टक्कर। (इमेज- सोशल मीडिया/ वीडियो ग्रैब)
Advertisement

US Baltimore Francis Scott Key Bridge: अमेरिका के बाल्‍टीमोर शहर में मंगलवार की सुबह एक बड़ा हादसा हो गया। यहां पर पटाप्‍सको नदी पर बने एक ऐतिहासिक पुल फ्रांसिस स्‍कॉट की से कंटेनर जहाज टकरा गया जिससे यह पूरी तरह से ढह गया। बताया जा रहा है कि इस हादसे में कई कारें नदीं में गिर गईं और कई लोगों के मरने की आशंका है। यह हादसा अमेरिका के समय के मुताबिक, सोमवार-मंगलवार मध्य रात्रि करीब 1.30 बजे के आसपास हुआ। पुल से टकराने के बाद जहाज में आग लग गई और जहाज पानी में समा गया। लोगों को रेस्क्यू करने के लिए बचाव अभियान चलाया जा रहा है।

बाल्टीमोर फायर डिपार्टमेंट के कम्युनिकेशन डायरेक्टर कार्टराईट ने कहा कि हमे करीब रात 1.30 बजे इमरजेंसी कॉल आई कि एक शिप बाल्टीमोर में की ब्रिज से टकरा गया है। इसकी वजह से पुल धराशायी हो गया है। इस हादसे में बड़े पैमाने पर जानमाल के नुकसान होने की उम्मीद है और हम लोगों को रेस्क्यू करने की कोशिश कर रहे हैं। बाल्टीमोर के मेयर ब्रैंडन स्कॉट ने पुल ढहने का संज्ञान लिया है और आश्वासन दिया कि लोगों को बाहर निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन की टीमें मौके पर मौजूद हैं।

Advertisement

जहाज पर लगा हुआ था सिंगापुर का झंडा

यह पुल फ्रांसिस स्कॉट को समर्पित है। इन्होंने अमेरिका का राष्ट्रगान लिखा है। कार्गो जहाज की लंबाई तकरीबन 948 फीट बताई जा रही है। पुल से जहाज टकराने के बाद वह पानी में डूब गया। इस हादसे का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें जहाज को पुल से टकराते हुए देखा जा सकता है। टक्कर के बाद जहाज में आग लग जाती है देखते ही देखते जहाज नदी में समा जाता है। इस पुल की लंबाई 1.6 मील बताई जा रही है। दाली नाम के इस जहाज पर सिंगापुर का झंडा लगा हुआ था। यह शिप ग्रेस ओशन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का बताया जा रहा है। इसका मैनेजमेंट सिनर्जी मरीन ग्रुप के पास था।

आवाजाही पूरी तरह से बंद

बता दें कि यह शिप श्रीलंका जा रहा था। हालांकि, अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि हादसे के समय पुल पर कितने लोग मौजूद थे। मैरीलैंड ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी के मुताबिक, हादसे के बाद ब्रिज पर सभी लेन की आवाजाही को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है और ट्रैफिक भी डायवर्ट कर दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जहाज पर चाक दल के सभी सदस्य सुरक्षित हैं और किसी को कोई चोट नहीं लगी है। यह शिप पुल से कैसे टकरा गया इस बारे में अभी कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो