scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Monthly Love Horoscope 2024: जून माह ये राशियां होंगी सिंगल से मिंगल, वहीं इन्हें मिल सकता है शादी का प्रस्ताव, जानें 12 राशियों का मासिक लव राशिफल

June 2024 Monthly Love Horoscope: चंद्रमा की स्थिति के हिसाब से जून माह कई राशियों की लव लाइफ के लिए अच्छा जाने वाला है। पार्टनर के साथ अच्छा समय बीतेगा। जानें 12 राशियों का मासिक लव राशिफल
Written by: चिराग दारूवाला | Edited By: Shivani Singh
नई दिल्ली | Updated: May 30, 2024 13:50 IST
monthly love horoscope 2024  जून माह ये राशियां होंगी सिंगल से मिंगल  वहीं इन्हें मिल सकता है शादी का प्रस्ताव  जानें 12 राशियों का मासिक लव राशिफल
June 2024 Monthly Love Horoscope: मासिक लव राशिफल जून 2024
Advertisement

June 2024 Monthly Love Horoscope: चंद्रमा की स्थिति के हिसाब से किसी भी जातक की लव लाइफ और दांपत्य जीवन के बारे में काफी हद तक जाना जा सकता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जून माह में चंद्रमा की स्थिति की बात करें, तो वह मीन राशि में शुरुआत में रहेंगे। जहां राहु के साथ युति हो रही है। इसके बाद वह क्रमश मेष, वृषभ, कर्क, मिथुन, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ, मीन राशि में होते हुए दोबारा इन राशियों में प्रवेश करेंगे और जून के अंत में दोबारा मीन राशि में ही विराजमान होंगे। ज्योतिष चिराग दारूवाला के अनुसार, चंद्रमा के राशि परिवर्तन करने पर किसी न किसी ग्रह के युति होगी, जिससे शुभ और अशुभ राजयोग का निर्माण होगा। आइए जानते हैं मेष से लेकर मीन राशि तक के जातकों का लव राशिफल…

मेष लव मासिक राशिफल

गणेशजी कहते हैं कि आपके रोमांटिक रिश्ते के लिए आपको मजबूत होने की आवश्यकता होगी। समस्याएं उतनी बुरी नहीं हैं जितनी दिखती हैं और जब ये समस्याएं कम हो जाएँगी तो आप फिर से प्यार को खिलता हुआ देखेंगे। आपका दिल आपके प्रियजन की ज़रूरतों और मनोदशाओं को समझेगा, और आप ताकत और समर्थन के साथ प्रतिक्रिया देंगे। आप एक दूसरे के साथ बहुत शांति और स्थिरता महसूस करेंगे और अपने रिश्ते की स्थिति से खुश होंगे। आपमें से जो प्यार की तलाश में हैं उन्हें अपना ध्यान कहीं और लगाना होगा, क्योंकि अभी ऐसी स्थिति के लिए समय बहुत अच्छा नहीं है।

Advertisement

महीने के मध्य में संभावना है कि आप अपनी राय और फैसले अपने प्रिय पर थोपने की कोशिश कर सकते हैं। इस जाल में फंसने से बचें; इससे केवल दुख ही पैदा होगा। आपमें से जो लोग प्यार में हैं, दूसरे व्यक्ति को जगह देने की कोशिश करें, आखिरकार, प्यार पूरी तरह से विश्वास पर निर्भर करता है। राय थोपने या शर्तें थोपने से यह और भी बदतर हो जाएगा। बेहतर होगा कि आप अपने रिश्ते में निष्पक्ष और ईमानदार रहें क्योंकि इससे आप दोनों को एक व्यक्ति के रूप में विकसित होने के लिए पर्याप्त स्वतंत्रता मिलेगी।

महीने के अंत में आपको प्यार की परीक्षाओं का सामना करना पड़ सकता है। आपमें से कुछ लोगों को कुछ समय के लिए अपने प्रियजन से अलगाव भी सहना पड़ सकता है। चिंता न करें, यह केवल अस्थायी है और जल्द ही आप अपने प्यार से दोबारा मिलेंगे। आपमें से कुछ लोगों के लिए स्वर्ग में परेशानी हो सकती है। लेकिन आपके लिए अच्छी खबर यह है कि आपके विजेता बनने की संभावना है।

वृषभ लव मासिक राशिफल

गणेशजी कहते हैं कि यह आपके लिए बहुत भावनात्मक महीना है और आप अपने साथी की भावनाओं के प्रति सामान्य से अधिक संवेदनशील रहेंगे। आप न केवल अपने परिवार के साथ बल्कि कुछ करीबी दोस्तों के साथ भी कुछ प्यारे पल बिताएंगे।

Advertisement

आप पिछले कुछ महीनों की भरपाई कर लेंगे जब आप वास्तव में व्यस्त थे और एक दूसरे से मिलने में असमर्थ थे। यह आपके लिए बहुत शांतिपूर्ण समय है, किसी से कोई बहस या मतभेद नहीं है। आपका कोई पुराना प्रेमी आपके जीवन में वापस आने की संभावना है। यह संकेत दिया गया है कि आप इस व्यक्ति के साथ फिर से जुड़ने के लिए प्रलोभित होंगे। यह लंबे समय तक आपके लिए काम नहीं कर सकता है। शादीशुदा लोग आपके मतभेदों को सुलझाने में सफल रहेंगे और आपके रिश्ते में उत्साह बना रहेगा। जो लोग अलग हो चुके हैं या तलाकशुदा हैं, उन्हें पहले किसी उपयुक्त व्यक्ति के साथ रिश्ता नहीं बनाना चाहिए। अगर आप पहले से ही किसी रिश्ते में हैं तो यह अपने रिश्ते को आगे बढ़ाने या किसी के प्रति प्रतिबद्ध होने का सही समय है।

मिथुन लव मासिक राशिफल

गणेशजी कहते हैं कि रोमांस फिर से पुनर्जीवित, ताजा और रोमांचक है! ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि या तो आप परिस्थितियों के एक सेट को दूसरे से बदल देते हैं, जिससे आपके रिश्ते में उत्साह का स्तर बढ़ जाता है, या आगे बढ़ते हैं और किसी नए व्यक्ति को ढूंढ लेते हैं। आप रोमांटिक क्षेत्र में काफी प्रगति करते हैं।

अगर आपको लगता है कि इस बार आप एकतरफा चक्कर में यदि आप अपना समय बर्बाद कर रहे हैं तो आपको आगे बढ़ने की आवश्यकता है। प्रेम दोनों तरफ की भावनाओं के बिना नहीं पनप सकता। इसलिए, समय बर्बाद करने के बजाय आपको सकारात्मकप्रतिक्रिया पाने के लिए कहीं और अपनी किस्मत आज़माने की ज़रूरत है। आपमें से जो लोग पहले से ही किसी रिश्ते में हैं, अपने प्रेम जीवन को संजोएं, शिकायत का कोई मौका न छोड़ें।

जहां तक संभव हो, एक स्वस्थ रिश्ते का आनंद लेना आपके रिश्ते का एकमात्र उद्देश्य होना चाहिए। आपको वह मिल गया है जो आपको चाहिए और अपने प्रिय को समझने से आपके रिश्ते पर बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। महीने के अंत में रोमांस का माहौल गर्म रहेगा। प्यार के इस चमकते पल का भरपूर फायदा उठाएं। जो लोग अपने जीवनसाथी की तलाश में हैं उन्हें कुछ समय इंतजार करना होगा; यह निराशा का समय नहीं है - आपको अधिक सामाजिक होने की आवश्यकता है और विभिन्न प्रकार के लोगों से मिलने के लिए तैयार रहना चाहिए जो आपके लिए उपयुक्त होंगे।

कर्क लव मासिक राशिफल

गणेशजी कहते हैं कि यदि आप एक प्रतिबद्ध रिश्ते में हैं तो आपको अपनी शादी की योजना के बारे में अपने प्रिय के परिवार से बात करने की ज़रूरत है। अन्यथा, संभावना है कि आपका परिवार आपके लिए गठबंधन की व्यवस्था करेगा! आपके प्रयासों में आपका समर्थन करेंगे, इसलिए अपने दिल की सुनें। आप सभी विवाहित कर्क राशि वाले सावधान रहें, ऐसा न हो कि आप अपने कार्यस्थल पर किसी सहकर्मी की ओर आकर्षित हो जाएं। इससे आपका वैवाहिक जीवन ख़राब हो सकता है।

आपमें से जिनके परिवारों ने आपके लिए रिश्ते तय किए हैं, उन्हें अपने भावी जीवनसाथी से मिलने का मौका मिलेगा। अच्छी खबर यह है कि आप दोनों एक-दूसरे को बहुत पसंद करेंगे! विवाहित जोड़े, आप पा सकते हैं कि अहंकार का टकराव आपके रिश्ते में तनाव पैदा कर रहा है। उंगली उठाने की बजाय समस्याओं को आंतरिक रूप से देखें और फिर एक-दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम बिताएं। देवियों, आप स्वयं को तनावग्रस्त महसूस कर सकती हैं।

सिंह लव मासिक राशिफल

गणेशजी कहते हैं कि आपका रोमांटिक जीवन अप्रत्याशित आनंद लाता है और आपको अपने जीवन के बारे में बेहतर महसूस कराता है। जहां तक नए रिश्ते में बंधने की बात है तो सलाह दी जाती है कि आप इस विचार को कुछ समय के लिए रोक कर रखें। इससे पहले कि आप अपना दिल छोड़ दें, एक नज़र डाल लें कि यह विशेष व्यक्ति वास्तव में कैसा है, खासकर तब जब मिलने और एक-दूसरे को जानने के पर्याप्त अवसर मिलने वाले हों।

जैसे-जैसे महीना दूसरे पखवाड़े की ओर बढ़ता है चीजें बदल जाती हैं। आप जिसे प्यार करते हैं उसे आप अपनी सच्ची भावनाएं बताने की बहुत संभावना है। जब आपकी अधिकांश अपेक्षाएं पूरी हो जाएंगी, तो चीजें बहुत आसानी से आगे बढ़ने की संभावना है। हालांकि, महीने के दूसरे भाग में सावधान रहने की ज़रूरत है क्योंकि संभावना है कि कोई आपके साथ फ़्लर्ट करने की कोशिश कर सकता है। आपमें से जो लोग लंबी दूरी के रिश्तों में हैं, उन्हें अधिक बार मिलने के तरीके खोजने की आवश्यकता होगी। फिर, अपने साथी के समर्थन को हल्के में न लें।

प्यार में पड़े युवाओं को सलाह का एक मजबूत शब्द: जिस क्षण आप दबा हुआ महसूस करें या हमेशा खुद को समझाना पड़े, आपको रिश्ते से बाहर निकलने की जरूरत है। ये चीजें घटित होने की संभावना है। मजबूत होना आप पर निर्भर है। प्रेम संबंधी मामले इस महीने आपको ज्यादा परेशान नहीं करेंगे लेकिन फिर भी आपको निर्णय लेते समय दिल और दिमाग दोनों का इस्तेमाल करने की जरूरत है। ऐसे संकेत भी हैं कि आप अपने साथी के साथ छोटी यात्रा की योजना बना रहे हैं।

कन्या लव मासिक राशिफल

गणेशजी कहते हैं कि प्रेम के मोर्चे पर आपके लिए चीजों को रोमांचक बनाए रखेंगे। आपमें से जो लोग अभी तक अपने सपनों के साथी से नहीं मिले हैं उन्हें थोड़ा और इंतजार करना होगा। तलाकशुदा लोगों के लिए यह एक अच्छा समय है क्योंकि आप बहुत अधिक बाहर जा सकते हैं और किसी ऐसे व्यक्ति से मिल सकते हैं जो आपको लगता है कि वास्तव में आपके अनुकूल है।

आप सभी विवाहित जोड़ों के लिए चीजें बेहतर होंगी क्योंकि आप अपने रिश्ते में चल रहे तनाव को दूर करने और करीब आने में सक्षम होंगे। आप अपने आस-पास के लोगों की भावनाओं के प्रति बहुत संवेदनशील हैं। अगर आप अपनी लव लाइफ को स्थिर रखना चाहते हैं तो आपको अधिक प्रयास करने होंगे। विशेष रूप से विवाहित जोड़ों के लिए, आपको विवाहेतर संबंध में शामिल होने के प्रलोभन से बचना चाहिए क्योंकि इससे आपके रिश्ते को गंभीर नुकसान हो सकता है। किसी भी असहमति की स्थिति में शांत रहने की कोशिश करें। कुल मिलाकर, जहां तक आपके प्रेम जीवन की बात है तो यह आपके लिए एक बेहतरीन महीना है।

तुला लव मासिक राशिफल

गणेशजी कहते हैं कि आपमें से जो लोग अपने सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद अभी भी अकेले हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि यदि आप तुरंत किसी से नहीं मिलते हैं तो निराश न हों। आपमें से जो लोग कुछ समय से तलाकशुदा हैं और महसूस करते हैं कि आप एक नए रिश्ते के लिए तैयार हैं, आपकी मुलाकात किसी दिलचस्प व्यक्ति से होगी। इसका लाभ उठाएं। दूसरा सप्ताह कठिन हो सकता है।

अपनी लव लाइफ में रौनक वापस लाने के लिए आपको अधिक प्रयास करने होंगे। खासकर शादीशुदा जोड़ों के मामले में, अगर आपका रिश्ता इस समय उतना अच्छा नहीं है तो रोमांस को फिर से जगाने की कोशिश करें। अधिक सहनशील और देखभाल करने वाला बनना सीखें। यदि आप बहुत जल्दी किसी रिश्ते में कूद पड़ते हैं, तो आपमें से कुछ लोगों का दिल टूट सकता है। बहुत अधिक चिंता न करें और इसे एक दिन में एक बार लें।

महीने का मध्य निश्चित रूप से आपके जीवन में एक नए अध्याय की शुरुआत का प्रतीक होगा जब आपकी मुलाकात किसी सचमुच अद्भुत व्यक्ति से हो सकती है। आपमें से कुछ के लिए, यह कोई करीबी दोस्त हो सकता है जिसे आप वास्तव में पसंद करते हों। आपको एहसास होगा कि यह व्यक्ति वास्तव में आपके अनुकूल है और एक आदर्श साथी साबित होगा।

वृश्चिक लव मासिक राशिफल

गणेशजी कहते हैं कि यदि आप अकेले हैं तो कार्यस्थल पर किसी सहकर्मी से प्यार होने की संभावना अधिक है। आपके रोमांटिक जीवन की शुरुआत आशाजनक है लेकिन आपको अपने प्रेम संबंध को जीवित रखने के लिए विशेष रूप से महीने के मध्य में सावधान रहने की आवश्यकता है। अपने अफेयर के बारे में किसी को न बताएं, नहीं तो आपके रिश्ते में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं। आपको अपने साथी के साथ ईमानदारी से बातचीत करने की ज़रूरत है क्योंकि ऐसे संकेत हैं कि आप दोनों के बीच दूरियां बढ़ रही हैं।

यह साबित करने के बहुत सारे अवसर हैं कि आप कितने ईमानदार और समर्पित हैं। प्यार और देखभाल के बारे में बात मत करो; इसे दिखाना! इस माह के अंत में अपने प्रिय को आश्चर्यचकित करने के लिए कुछ रचनात्मक करें। यदि आपका तलाक हो चुका है, तो अब दोबारा डेटिंग शुरू करने का समय आ गया है। चूंकि इस दौरान आपके रोमांस की संभावनाएँ अधिक हैं, इसलिए आपको बाहर जाने और शहर में मौज-मस्ती करने के अवसरों का भरपूर लाभ उठाना चाहिए। पुराने डर और शंकाओं को अपने जीवन में न आने दें। अपने रास्ते में आने वाली बाधाओं को अपने प्यार की परीक्षा के रूप में लें। आपमें से कई लोगों की शादी की योजना है और आपके माता-पिता भी आपके चुने हुए जीवनसाथी से उतने ही खुश होंगे।

धनु लव मासिक राशिफल

गणेशजी कहते हैं कि रोमांस फिर से जीवंत, ताजा और रोमांचक हो गया है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आप में से बहुत से लोग या तो एक स्थिति को दूसरी स्थिति से बदल देते हैं, जिससे आपके रिश्ते में उत्साह का स्तर बढ़ जाता है, या आप आगे बढ़ जाते हैं और किसी नए व्यक्ति को ढूंढ लेते हैं। रोमांटिक क्षेत्र में आप काफी प्रगति करते हैं। यदि आपको लगता है कि इस बार आप एकतरफा चक्कर में अपना समय बर्बाद कर रहे हैं तो आपको आगे बढ़ने की जरूरत है। दोनों तरफ की भावनाओं के बिना प्यार नहीं पनप सकता। इसलिए, समय बर्बाद करने के बजाय आपको सकारात्मक प्रतिक्रिया पाने के लिए कहीं और अपनी किस्मत आज़माने की ज़रूरत है। आपमें से जो लोग पहले से ही रिश्ते में हैं, अपनी लव लाइफ को संजोएं, शिकायत का कोई मौका न छोड़ें। जहां तक संभव हो, एक स्वस्थ रिश्ते का आनंद लेना आपके रिश्ते का एकमात्र उद्देश्य होना चाहिए। आपको वह मिल गया है जिसकी आपको आवश्यकता है और अपने प्रिय को समझने से आपके रिश्ते पर बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। आपको अधिक सामाजिक होने और विभिन्न प्रकार के लोगों से मिलने के लिए तैयार रहने की आवश्यकता है ताकि आप उस व्यक्ति से मिल सकें जो आपके लिएबिल्कुल उपयुक्त होगा।

मकर लव मासिक राशिफल

गणेशजी कहते हैं कि इस महीने के शुरुआती कुछ दिन शादीशुदा जोड़ों के लिए थोड़े परेशानी भरे हो सकते हैं क्योंकि आप लड़ाई-झगड़े और वाद-विवाद में फंसते नजर आएंगे। बातों को अनकहा छोड़ना आपके लिए बुद्धिमानी नहीं है। बल्कि इस समस्या के समाधान तक पहुंचने के लिए आपको ईमानदारी से बातचीत करनी होगी। जो लोग अभी भी पार्टनर की तलाश में हैं उनके लिए अच्छा होगा कि आप अपने दोस्तों की मदद लें क्योंकि यह निश्चित रूप से काम करेगा। आपमें से जो लोग एक प्रतिबद्ध रिश्ते में हैं और शादी करना चाहते हैं, उनके पास अपने माता-पिता को अपनी योजनाओं में शामिल करने के पर्याप्त अवसर हैं।

अगर आप अभी खबर ब्रेक करेंगे तो आपको उनका समर्थन जरूर मिलेगा। जिन विवाहित जोड़ों के रिश्तों में खटास आ गई है, उन्हें दिन बीतने के साथ सब कुछ बदलता हुआ दिखेगा और आपको अपनी समस्याओं का समाधान मिल जाएगा। जहां तक बात आपकी लव लाइफ की है, एकल माता-पिता को भी कोई अच्छी खबर मिल सकती है।

संभवतः आपके कार्यस्थल पर आपकी मुलाकात किसी बहुत दिलचस्प व्यक्ति से होगी और जिसे आप बहुत पसंद करते हैं। आपमें से जो लोग अपने माता-पिता की इच्छा के अनुसार शादी कर रहे हैं, उन्हें चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं होगी। इस व्यक्ति के साथ आपकी खूब जमेगी और आप पाएंगे कि आप दोनों में काफी समानताएं हैं।

कुंभ लव मासिक राशिफल

गणेशजी कहते हैं कि जो लोग आपकी लाख कोशिशों के बावजूद भी अविवाहित रहते हैं। उन्हें सलाह दी जाती है कि अगर आप पर्याप्त भाग्यशाली नहीं हैं तो अपना आपा न खोएं। प्रतिबद्ध लोगों के लिए यह बेहद रोमांटिक महीना है क्योंकि सब कुछ होता है लेकिन आपका साथी पीछे हट जाता है। आप अपना समय इस व्यक्ति को समर्पित करना चाहते हैं और कभी-कभी आप भी अपना प्यार जताएंगे। अन्यथा भी इस अवधि में आपके रिश्ते में सकारात्मक विकास के संकेत मिल रहे हैं।

अगर आप किसी खास व्यक्ति के साथ रिश्ता बनाना चाहते हैं तो अकेले लोगों को पहल करनी होगी और आपको अपनी भावनाओं को व्यक्त करना होगा। जहां तक प्यार की बात है तो इस महीने आप उपेक्षित महसूस कर सकते हैं। गुस्सा होने की बजाय खुश रहें और अपने पार्टनर की मेहनत की सराहना करें। अपने रिश्ते को संवारें और अपने साथी की जरूरतों और चाहतों पर ध्यान दें।

शादीशुदा जोड़ों को अपनी शादी को नीरस होने से बचाने के लिए कुछ रचनात्मक और मजेदार करने की जरूरत है। परेशान रिश्तों में प्रगति होगी क्योंकि दोनों साथी अपने मतभेदों को भुलाकर नई शुरुआत करने की कोशिश करेंगे। आपसी विश्वास विकसित करें और एक दूसरे पर विश्वास रखें।

मीन लव मासिक राशिफल

गणेशजी कहते हैं कि आने वाला महीना एकल लोगों के लिए बहुत अच्छा रहेगा क्योंकि आप अंततः उस व्यक्ति को अपनी भावनाएं व्यक्त करेंगे जिनकी आप प्रशंसा करते हैं। यह रिश्ता आपके जीवन की सबसे अच्छी घटनाओं में से एक साबित होगा और आपके लिए ढेर सारी खुशियाँ लेकर आएगा। इस व्यक्ति के लिए जितना संभव हो उतना समय निकालें और उनके चेहरे पर मुस्कान लाने के रचनात्मक तरीके सोचें। शादीशुदा लोगों को सलाह दी जाती है कि वे अपने रिश्ते पर खूब मेहनत करें।

आपका बदला हुआ रवैया आपके रिश्ते को पुनर्जीवित करने और आपके प्रिय को एक बार फिरसे आपसे प्यार करने में अद्भुत काम करेगा। महीने के मध्य में आपमें से कुछ अविवाहित लोग अपने जीवनसाथी से मिलने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली हो सकते हैं। आपकी मुलाकात किसी बेहद दिलचस्प व्यक्ति से होगी। दरअसल, आप दोनों के बीच इतनी अच्छी बनती है कि आप इस व्यक्ति के साथ हमेशा के लिए रहने के लिए कुछ गंभीर कदम उठाने के बारे में भी सोचते हैं। आपमें से जो लोग अभी-अभी किसी रिश्ते से बाहर निकले हैं, उन्हें किसी और के साथ जुड़ने से पहले कुछ समय इंतजार करना चाहिए। धैर्य रखें और प्यार आपको ढूंढ लेगा।

महीने के अंत में आपकी लव लाइफ बहुत अच्छी रहेगी क्योंकि आप अपने प्रिय के साथ काफी अच्छा समय बिताएंगे और उनके लिए कुछ खास प्लान करेंगे। जब आप साथ हों तो इस समय का उपयोग अपनी भावनाओं को व्यक्त करने और अपने रिश्ते के बंधन को मजबूत करने में करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 टी20 tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो