scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

World Autism Awareness Day 2024: न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर है ऑटिज्म, जो आपके बच्चे को दूसरे बच्चों से करता है अलग, जानिए World Autism Awareness Day का इतिहास और इस दिन से जुड़ी बातें

World Autism Awareness 2024 History, Theme, Significance: ऑटिज्म दरअसल एक न्यूरोलॉजिकल स्थिति है, जो बच्चों के दिमाग में बदलाव के कारण होती है। आसान भाषा में कहें, तो इससे पीड़ित बच्चों के दिमाग का विकास अन्य बच्चों की तुलना में कम होता है, जिससे उनके व्यवहार और चीजों को सोचने-समझने की क्षमता पर असर पड़ने लगता है।
Written by: हेल्थ डेस्क
नई दिल्ली | Updated: April 02, 2024 14:57 IST
world autism awareness day 2024  न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर है ऑटिज्म  जो आपके बच्चे को दूसरे बच्चों से करता है अलग  जानिए world autism awareness day का इतिहास और इस दिन से जुड़ी बातें
World Autism Awareness 2024 Date: हर साल 2 अप्रैल को विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस मनाया जाता है। (P.C- Freepik)
Advertisement

World Autism Awareness 2024 Date: दुनिया भर में हर साल 2 अप्रैल को विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस (World Autism Awareness Day 2024) मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्धेश्य लोगों के बीच इस गंभीर डिसऑर्डर के बारे में जागरूकता फैलाना है, ताकि इससे ग्रस्त लोगों के जीवन को बेहतर बनाया जा सके। ऐसे में आइए जानते हैं इस गंभीर स्थिति के बारे में-

Advertisement

क्या होता है ऑटिज्म?

ऑटिज्म दरअसल एक न्यूरोलॉजिकल स्थिति है, जो बच्चों के दिमाग में बदलाव के कारण होती है। आसान भाषा में कहें, तो इससे पीड़ित बच्चों के दिमाग का विकास अन्य बच्चों की तुलना में कम होता है, जिससे उनके व्यवहार और चीजों को सोचने-समझने की क्षमता पर असर पड़ने लगता है।

Advertisement

ऑटिज्म से ग्रस्त बच्चे के वर्बल या नॉन वर्बल कम्युनिकेशन, इमेजिनेशन और सोशल इंटरेक्शन पर बुरा असर पड़ता है। इससे पीड़ित बच्चा ना तो मुंह से बोली हुई किसी बात को समझ पाता है और न ही किसी तरह के इशारों को समझ पाता है। साथ ही उसका बर्ताव भी आम बच्चों की तुलना में बेहद अलग होता है।

क्या होता है ऑटिज्म का कारण?

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ये बीमारी बच्चों में अनुवांशिक कारणों से होती है। इससे अलग लेट प्रेग्नेंसी और समय से पहले जन्म भी बच्चे के ब्रेन के विकास में बाधा बन सकते हैं, जिससे ऑटिज्म का खतरा बढ़ जाता है। इन सब से अलग जन्म के समय जिन बच्चों का वजन जरूरत से अधिक कम होता है, उनमें भी इस गंभीर डिसऑर्डर का खतरा ज्यादा देखने को मिलता है।

Advertisement

इन लक्षणों से करें पहचान

  • जैसा की ऊपर जिक्र किया गया है, ऑटिज्म से पीड़ित बच्चे को कम्युनिकेशन में कठिनाई का सामना करना पड़ता है। इससे अलग
  • बच्चे का मन ही मन बड़बड़ाना
  • आंखें मिलाकर बात नहीं कर पाना
  • चीजें समझने और पढ़ने-लिखने में दिक्कत होना
  • एक ही शब्द को बार-बार रिपीट करना
  • किसी के बोलने या कुछ कहने पर जवाब नहीं देना
  • किसी भी एक काम या सामान के साथ पूरी तरह बिजी रहना, आदि ऑटिज्म के लक्षण हो सकते हैं।

क्या है इलाज का तरीका?

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ऑटिज्म का कोई सटीक इलाज नहीं है। इससे अलग इस डिसऑर्डर से ग्रस्त बच्चों को थेरेपी के जरिए ठीक किया जा सकता है। साथ ही एजुकेशनल प्रोग्राम और बिहेवियरल थैरेपी की भी मदद ली जा सकती है।

क्या है विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस का इतिहास?

अब, बात विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस के इतिहास की करें, तो इस दिन को मनाने की शुरुआत संयुक्त राष्ट्र द्वारा 1 नंबर 2007 में की गई थी। लोगों में ऑटिज्म से पीड़ित बच्चों के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से संयुक्त राष्ट्र द्वारा एक प्रस्ताव पारित किया गया था, जिसे 18 दिसंबर 2007 को स्वीकार किया गया। इसके बाद इस खास दिन को मनाने के लिए 2 अप्रैल की तारीख तय की गई और तभी से हर साल 2 अप्रैल को विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस (World Autism Awareness Day) मनाया जाता है।

क्या है इस बार की थीम?

विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल एक थीम भी तय की जाती है। वहीं, साल 2024 की थीम 'एम्पावरिंग ऑटिस्टिक वॉयस' (Empowering Autistic Voices) रखी गई है।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो