scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Wisdom Tooth Pain: अक्ल दाढ़ में दर्द से खाना-पीना हो गया है मुश्किल? अपनाएं ये 5 आसान घरेलू नुस्खे, तेज झनझनाहट से जल्द मिलेगा आराम

फिटकरी में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो न सिर्फ दर्द से राहत दिलाते हैं, बल्कि मसूड़े से खून आना, मुंह की बदबू या दांतों की सड़न को भी दूर करने में सहायक हैं।
Written by: हेल्थ डेस्क
नई दिल्ली | Updated: March 13, 2024 08:05 IST
wisdom tooth pain  अक्ल दाढ़ में दर्द से खाना पीना हो गया है मुश्किल  अपनाएं ये 5 आसान घरेलू नुस्खे  तेज झनझनाहट से जल्द मिलेगा आराम
कुछ लोगों को अक्ल दांढ़ निकलते वक्त अधिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है, हालांकि कई इस दौरान तेज दर्द और दांतों में झनझनाहट से परेशान रहने लगते हैं। (P.C- Freepik)
Advertisement

अक्ल दाढ़ मोलार दातों के समूह का तीसरा दांत होता है, जो हमारे मुंह में सबसे मजबूत और सबसे अंदर का दांत होता है। ये भोजन को चबाने और पीसने में अहम भूमिका निभाता है। वहीं, अधिकांश लोगों में अक्ल दाढ़ 17 से 25 वर्ष की उम्र के बीच निकलना शुरू हो जाती है। कुछ लोगों को अक्ल दांढ़ निकलते वक्त अधिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है, हालांकि कई इस दौरान तेज दर्द और दांतों में झनझनाहट से परेशान रहने लगते हैं। ये दर्द इतना तीव्र होता है कि व्यक्ति के लिए कुछ भी खाना-पीना यहां तक बोलना तक मुश्किल हो जाता है।

Advertisement

दरअसल, जैसा की ऊपर जिक्र किया गया है, अक्ल दाढ़ 17 से 25 साल की उम्र के बीच निकलती है। वहीं, इस उम्र तक आपके मुंह में पहले से ही पुराने दांत होते हैं, ऐसे में अकल दाढ़ मसूड़ों के बीच से निकलती है और अपने लिए जगह बनानी है। इससे व्यक्ति को सूजन, लालिमा और दांतों में तेज दर्द का सामना करना पड़ता है। इतना ही नहीं, इस दौरान कई बार मसूड़े कट-फट या सूज भी जाते हैं। इसी कड़ी में यहां हम आपको कुछ आसान तरीके बता रहे हैं, जो अक्ल दाढ़ निकलते वक्त इस तरह की परेशानी से राहत दिलाने में मददगार हो सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में-

Advertisement

नमक के पानी से कुल्ला करें

इस तरह की स्थिति में नमक के पानी से कुल्ला करना एक सरल, सुरक्षित और किफायती घरेलू उपाय है। दरअसल, पानी में नमक मिलाने से तैयार खारा सॉल्यूशन एक ऐसा वातावरण बनाने में मदद करता है, जिसमें बैक्टीरिया और वायरस पनपते नहीं हैं और इस तरह आपको दांतों में दर्द या सूजन से राहत मिल जाती है। इसके लिए 250 मिलीलीटर गर्म पानी में लगभग 1/4 से 1/2 चम्मच नमक मिलाकर दिन में कम से कम दो बार कुल्ला करें।

अदरक और लहसुन

कई हेल्थ रिपोर्ट्स बताती हैं कि अक्ल दाढ़ का दर्द मुंह में होने वाले संक्रमण और सूजन के कारण उत्पन्न होता है। वहीं, इस तरह की स्थिति में अदरक और लहसुन के पेस्ट को कुछ देर तक दांतों के बीच रखने से राहत पाई जा सकती है। इस पेस्ट में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो दांतों में सूजन और संक्रमण को कम करने में मदद करते हैं।

लौंग

लौंग चबाने से राहत मिल सकती है। इसके लिए 5 से 6 लौंग लेकर इन्हें बारीक पीस लें, इसके बाद इसमें 5 से 6 बूंद ऑलिव ऑयल की डालें और एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब, इस पेस्ट को उंगली की मदद से दांत पर लगाएं। इससे आपको जल्द आराम मिलेगा। लौंग में यूजेनॉल नाम का एक कैमिकल पाया जात है, साथ ही इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण भी मौजूद होते हैं, जो दांतों के दर्द पर असरदार हैं।

Advertisement

व्हीटग्रास

व्हीटग्रास में दर्द को कम करने वाले गुण मौजूद होते हैं। ऐसे में आप व्हीटग्रास का पेस्ट लगाने से भी राहत पा सकते हैं।

फिटकरी

इन सब से अलग फिटकरी को भी दांतों में दर्द से राहत पाने के लिए सबसे असरदार उपाय माना जाता है। इसके लिए 1 चम्मच फिटकरी को पानी में उबाल लें, जब पानी हल्का ठंडा हो जाए, तब इससे कुल्ला करें। आप चाहें तो फिटकरी को पीसकर भी दांत पर लगा सकते हैं। फिटकरी में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो न सिर्फ दर्द से राहत दिलाते हैं, बल्कि मसूड़े से खून आना, मुंह की बदबू या दांतों की सड़न को भी दूर करने में सहायक हैं।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो