होमताजा खबरचुनावराष्ट्रीयमनोरंजनIPL 2024
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

क्या एक बार फिर पैर पसार रहा है कोरोना वायरस? जानें Flirt covid variants को लेकर क्यों मचा है दुनिया में हड़कंप

flirt covid variants in hindi: कोरोना वायरस को आए लगभग 4 साल हो चुके हैं लेकिन, रह-रहकर इसका प्रकोप देखा जा रहा है। जैसे इस बार फ्लर्ट वैरिएंट। आइए, जानते हैं क्या है ये और इसके लक्षण।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | Updated: May 08, 2024 12:18 IST
flirt covid variants in hindi: फ्लर्ट वैरिएंट क्या है और इससे जुड़ी तमाम जानकारियां, आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से। (P.C. Getty images)
Advertisement

flirt covid variants in hindi: कोरोना वायरस (Corona Virus) को जैसे ही हम भूलने लगते हैं वैसे ही हमारे सामने इसका एक नया वैरिएंट आकर खड़ा हो जाता है। हाल ही में ऐसा ही हुआ है। दुनियाभर के कुछ देशों में कोरोना के 2 नए वैरिएंट्स अपना पैर पसार रहे हैं जिन्हें Flirt covid variants नाम दिया गया है। खबरों की मानें तो, पिछले सप्ताह तक अमेरिका में इसके 25 से 30% तक कोविड मामले इन्हीं दो वैरिएंट्स से जुड़े हुए हैं। साथ ही बताया जा रहा है कि दुनिया में इसकी एक नई लहर देखने को मिल सकती है। आइए, जानते हैं फ्लर्ट वैरिएंट क्या है और इससे जुड़ी तमाम जानकारियां।

फ्लर्ट वैरिएंट क्या है-What is flirt covid variant in hindi

Centers for Disease Control and Prevention की मानें तो, फ्लर्ट वैरिएंट कोरोना वायरस के सब वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron family) से निकला एक और वैरिएंट है। फ्लर्ट वैरिएंट में कोविड के दो वेरिएंट्स हैं। पहला Flirt वेरिएंट KP.2 है और दूसरा है KP.1.1

Advertisement

इन दोनों को मिलाकर इस न्यू कोविड वेरिएंट (new covid) वेरिएंट को एक सामूहिक नाम दिया गया है। ये JN.1.11.1 के वंशज हैं, जो अमेरिका में फैले कोविड वैरिएंट से निकला एक सबवेरिएंट है।

फ्लर्ट वेरिएंट के लक्षण-Flirt covid variant symptoms

CDC के अनुसार, इसके लक्षण बाकी कोराना वायरस की तरह ही है। हालांकि, अलग-अलग लोग इसके अलग-अलग लक्षणों को महसूस कर सकते हैं। जैसे
-गला खराब होना
-नाक बंद होना
-बुखार या ठंड लगना
-मतली या उलटी
-दस्त
-खांसी
-सांस लेने में तकलीफ
-थकान
-मांसपेशियों में दर्द
-सिरदर्द
-स्वाद या गंध को महसूस न करना

किन लोगों को रहना चाहिए सतर्क

हालांकि, जिन लोगों ने कोरोना के प्रति अपनी इम्यूनिटी को विकसित कर ली है उनपर इस वेरिएंट का ज्यादा असर नहीं होगा। पर कमजोर इम्यूनिटी वाले लोग इसके शिकार हो सकते हैं। जैसे कि डायबिटीज और फिर कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों से गुजर रहे लोग। तो, बचाव के लिए जरूरी है कि लक्षण दिखते ही डॉक्टर को दिखाएं। दूसरा, मास्क पहनें, साफ-सफाई का खास ख्याल रखें और फिर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

भारत में इस वैरिएंट के एक भी मामले अभी तक सामने नहीं आए हैं, इसलिए इससे घबराने की जरूरत नहीं है। पर अमेरिका, न्यूजीलैंड, दक्षिण कोरिया और ब्रिटेन के अस्पतालों में भर्ती होने वाले संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

Advertisement
Tags :
Healthhealth news
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।