scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

इस खास समय पर खाएंगे तरबूज, तो करेगा जहर की तरह असर, एक्सपर्ट से जानें Watermelon खाने का सही तरीका

Watermelon Health Benefits And How To Eat: गर्मियों में तरबूज का सेवन करने से ढेरों फायदे मिलते हैं। लेकिन इसका गलत तरीके से सेवन आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं तरबूज के फायदे से लेकर खाने का सही तरीका।
Written by: Shivani Singh
नई दिल्ली | Updated: June 09, 2024 00:32 IST
इस खास समय पर खाएंगे तरबूज  तो करेगा जहर की तरह असर  एक्सपर्ट से जानें watermelon खाने का सही तरीका
तरबूज खाने के फायदे और सही तरीका (PC-Freepik)
Advertisement

Watermelon Health Benefits And How To Eat: गर्मियों का मौसम आते ही बाजारों में खूब तरबूज मिलने लगता है।  ये एक ऐसा समर फ्रूट (Summer Fruit) माना जाता है, जो आपके शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ कई खतरनाक बीमारियों को जड़ से समाप्त कर देता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों की बात करें, तो इसमें कैल्शियम, जिंक, पोटैशियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, फाइबर, नियासिन, आयरन, विटामिन-ए, बी, सी और लाइकोपीन जैसे अनेकों पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को दुरुस्त रखने में मदद करते है। कई बार हेल्दी फ्रूट के रूप में इस कभी भी किसी भी तरह से सेवन कर लेते हैं, जो हेल्दी होने के बजाय आपके शरीर में जहर की तरह काम करता है। आइए जानते हैं  सर्टिफाइड न्यूट्रिशनिस्ट और डाइटिशियन सिमरत कथूरिया (Simrat Kathuria) से किस समय नहीं खाना चाहिए तरबूज। इसके साथ ही जानें तरबूज खाने की पूरी ABCD…

Advertisement

सिमरत कहती हैं कि एक कटोरी यानी करीब 150 ग्राम तरबूज (Watermelon) में 46 कैलोरी,  0.6 फाइबर, करीब 9 ग्राम शुगर, .2--3 ग्राम फैट सहित विटामिन ए, सी, पोटेशियम, मैग्नीशियम आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में स्ट्रूलाइन नामक अमीनो एसिड पाया जाता है, जो एक्सरसाइज करने की क्षमता बढ़ाता है।

Advertisement

क्या तरबूज के कारण हो सकती है एसिडिटी?

जनसत्ता से बात करते हुए न्यूतरबूज खाने के फायदे और सही तरीका (PC-Freepik)ट्रिशनिस्ट और डाइटिशियन सिमरत कथूरिया के अनुसार, तरबूज में 80-90 प्रतिशत पानी होता है। फाइबर से भरपूर इस फूड का सेवन अधिक कर लेते हैं, तो यह एसिड का कारण बन जाता है। जिन फूड्स में अधिक पानी होता है उन्हें कभी भी ओवरइटिंग नहीं करना चाहिए।

किस समय न खाएं तरबूज

सिमरत कहती हैं कि शाम के बाद तरबूज का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। रात के समय तरबूज, मैंगो , संतरा आदि का नहीं खाना चाहिए। इसके कारण आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है, क्योंकि यह ठीक ढंग से डाइजेस्ट नहीं होते हैं। ऐसे में पाचन क्रिया धीमी हो जाती है जिसके कारण ब्लोटिंग, एसिडिटी, गैस जैसी समस्याएं भी हो सकती है।

Advertisement

तरबूज खाने का क्या है सही समय?

सिमरत कहती हैं कि अगर आपको तरबूज खाना है, तो सुबह के समय खाएं। इससे बेस्ट कोई समय माना जाता है। आप रात से पहले किसी भी समय तरबूज का सेवन कर सकते हैं।

Advertisement

क्या वास्तव में तरबूज में एंटी कैंसर गुण होते हैं?

तरबूज में लाइकोपीन और कुकुर्बिटासिन ई जैसे कई तत्व पाएं जाते हैं, जिन्हें एंटी कैंसर (Anti Cancer) माना जाता है। माना जाता है कि लाइकोपीन इंसुलिन जैसे विकास कारक (आईजीएफ) के ब्लड शुगर लेवल को कम करके काम करता है, एक हार्मोन जो कोशिका विभाजन को बढ़ावा देता है

क्या तरबूज में बहुत अधिक चीनी होती है?

बता दें कि तरबूज में नैचुरल शर्करा होती है, जो कई फलों से कम होती है। बता दें कि एक मध्यम आकार के तरबूज में कुल शर्करा (Sugar) करीब 17.7 ग्राम तक हो सकती है।

तरबूज खाने से पहले जरूर करें ये काम

जब आप तरबूज खाने जा रहे हैं। उससे आधा से एक घंटे पहले तरबूज को पानी में जरूर डाल दें। इसमें  फाइटिक एसिड (Phytic Acid ) पाया जाता है, जिसे पानी में डालने के बाद हट जाता है।

क्या दूध के बाद तरबूज खा सकते हैं?

तरबूज के आसपास दूध (Milk) का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपको गैस की समस्या हो सकती है, क्योंकि तरबूज भारी होता है जिसे पचने में काफी समय लगता है।

क्या तरबूज वजन कम करने में मदद करता है?

तरबूज में 80-90 प्रतिशत पानी होता है। इसलिए ये नहीं कह सकते हैं कि इसका सेवन करने से वजन कम हो सकता है। लेकिन इसका सेवन करने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे आप ज्यादा खाने से बचते हैं। ऐसे में आपका वजन कम हो सकता है।

तरबूज खाने के फायदे (Watermelon Health Benefits)

तरबूज खाने के बेमिसाल फायदे हैं। इसका सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है। इसके साथ ही ये हार्ट को हेल्दी रखता है। डिहाइड्रेशन से बचाता है। इसके साथ ही  ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने, आंखों के लिए, स्किन, हेयर के लिए काफी अच्छा होता है।इसके साथ ही मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ पाचन को दुरुस्त रखता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो