scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

भीषण गर्मी में कैसे रखें शिशु की सेहत का ख्याल? 'बच्चों की डॉक्टर' से जान लें ये 4 जरूरी बातें

‘बच्चों की डॉक्टर’ के नाम से मशहूर डॉक्टर माधवी भारद्वाज ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक पोस्ट शेयर कर गर्मी के मौसम में बच्चों की सेहत का ख्याल रखने के लिए 4 जरूरी टिप्स बताई हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-
Written by: हेल्थ डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | May 26, 2024 14:22 IST
भीषण गर्मी में कैसे रखें शिशु की सेहत का ख्याल   बच्चों की डॉक्टर  से जान लें ये 4 जरूरी बातें
डॉक्टर भारद्वाज बताती हैं कि पाउडर बच्चों की स्किन के लिए हानिकारक हो सकता है, साथ ही ये मासूम की सेहत को भी कई तरह से नुकसान पहुंच सकता है। (P.C- Freepik)
Advertisement

गर्मी का मौसम अपने चरम पर है। ऐसे में इस दौरान खासकर बच्चों की सेहत का ख्याल रखना और जरूरी हो जाता है। बड़ों के मुकाबले बच्चों की त्वचा काफी ज्यादा नाजुक और संवेदनशील होती है, साथ ही वे बीमार भी जल्दी पड़ने लगते हैं। इसी कड़ी में हाल ही में ‘बच्चों की डॉक्टर’ के नाम से मशहूर डॉक्टर माधवी भारद्वाज ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक पोस्ट शेयर कर गर्मी के मौसम में बच्चों की सेहत का ख्याल रखने के लिए 4 जरूरी टिप्स बताई हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Advertisement

टिप नंबर 1

कैसे रखें स्किन का ख्याल?

डॉक्टर भारद्वाज बताती हैं, गर्मी में शिशु की स्किन पर छोटे-छोटे रैशेज या घमौरियां होना आम बात है। ऐसे में अक्सर मां-बाप का सवाल होता है कि क्या इन रैशेज या घमौरियों से निजात पाने के लिए पाउडर का इस्तेमाल किया जा सकता है?

Advertisement

इस सवाल का जवाब देते हुए डॉक्टर भारद्वाज बताती हैं कि पाउडर बच्चों की स्किन के लिए हानिकारक हो सकता है, साथ ही ये मासूम की सेहत को भी कई तरह से नुकसान पहुंच सकता है।

डॉ. के मुताबिक, 'जब आप बच्चों को पाउडर लगाते हैं, तो उसके छोटे-छोटे पार्टिकल्स नाक या मुंह के जरिए बच्चों के लंग्स में जमा हो सकते हैं, जिससे उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा खासकर टैल्कम पाउडर में एस्बेस्टस हो सकता है, जिसे कैंसर के खतरे से जोड़कर देखा जाता है। ऐसे में पाउडर के इस्तेमाल से पूरी तरह दूरी बना लें।'

टिप नंबर 2

फिर क्या करें?

डॉक्टर भारद्वाज मासूम को 24 डिग्री से लेकर 28 डिग्री के टेंपरेचर में रखने की सलाह देती हैं। टेंपरेचर मैनेज करने के लिए आप एसी, पंखा या कूलर किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रहे कि इस दौरान बच्चे के चेहरे पर सीधे हवा न लगे।

Advertisement

टिप नंबर 3

हाइड्रेशन

डॉ. भारद्वाज 6 महीने से बड़े बच्चे को दिन में कई बार पानी पिलाने की सलाह देती हैं। डॉ. के मुताबिक, आप दिन में कई बार चम्मच की मदद से बच्चे को थोड़ी मात्रा में पानी पिला सकते हैं। इससे हाइड्रेशन बनाए रखने में मदद मिल सकती है। इससे अलग आप उन्हें कम मात्रा में नारियल पानी, छाछ, नींबू पानी आदि पिला सकते हैं। हालांकि, कोल्ड ड्रिंक, फ्रूट जूस या बाजार में मिलने वाली किसी भी सोफ्ट ड्रिंक के सेवन से मासूम को दूर रखें।

टिप नंबर 4

कपड़ों पर दें ध्यान

इन सब से अलग डॉक्टर माधवी भारद्वाज गर्मी में बच्चों को कॉटन के ढीले कपड़े पहनाने की सलाह देती हैं। अगर बच्चा चिड़चिड़ा हो रहा है या बार-बार रो रहा है, तो इसका एक कारण ज्यादा कपड़े पहनाना भी हो सकता है।

ऐसे में इन छोटी-छोटी लेकिन जरूरी बातों को ध्यान में रख आप गर्मी के मौसम में अपने बच्चे की सेहत का ख्याल रख सकते हैं।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो