scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Gym से पहले खाना शुरू कर दें घर पर बना ये हेल्दी Protein Supplement, शरीर में भर जाएगी दोगुनी ताकत, पाउडर लेने की नहीं पड़ेगी जरूरत

यहां हम आपको बाजार में पाउडर के रूप में मिलने वाले प्रोटीन सप्लीमेंट्स का एक बेहतरीन और हेल्दी विकल्प बता रहे हैं। खासकर शाकाहारी लोगों के लिए ये विकल्प बेहद फायदेमंद हो सकता है।
Written by: हेल्थ डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | May 12, 2024 15:12 IST
gym से पहले खाना शुरू कर दें घर पर बना ये हेल्दी protein supplement  शरीर में भर जाएगी दोगुनी ताकत  पाउडर लेने की नहीं पड़ेगी जरूरत
हाल ही में ICMR यानी इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (Indian Council of Medical Research) ने प्रोटीन पाउडर के सेवन को लेकर चेतावनी जारी की है। (P.C- Freepik)
Advertisement

प्रोटीन बॉडी के लिए बेहद जरूरी न्यूट्रिशन में से एक है, जिसे हमेशा डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है। खासकर जो लोग जिम जाते हैं या फिर बॉडी ब्लिडिंग करते हैं उन्हें प्रोटीन की ज्यादा जरूरत पड़ती है। ऐसे में वे बाजार में मिलने वाले तमाम तरह के प्रोटीन सप्लीमेंट्स का सेवन करना शुरू कर देते हैं।

हालांकि, बीते कुछ दिनों पहले ही मेडिसिन जर्नल में पब्लिश एक रिसर्च की रिपोर्ट में सामने आया कि भारत में कंज्यूम किए जाने वाले प्रोटीन सप्लीमेंट प्रोडक्ट्स में से 70% प्रोडक्ट्स नकली निकले हैं जबकि 14% में हानिकारक टॉक्सिन और 8% प्रोडक्ट्स में कीटनाशक पाए गए हैं। इससे अलग हाल ही में ICMR यानी इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (Indian Council of Medical Research) ने भी प्रोटीन पाउडर के सेवन को लेकर चेतावनी जारी की है। ऐसे में सवाल ये उठता है कि बिना प्रोटीन सप्लीमेंट्स के शरीर में प्रोटीन की जरूरत को कैसे पूरा किया जाए? अगर आप भी ऐसा कुछ सोच रहे हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हो सकता है।

Advertisement

यहां हम आपको बाजार में पाउडर के रूप में मिलने वाले प्रोटीन सप्लीमेंट्स का एक बेहतरीन और हेल्दी विकल्प बता रहे हैं। खासकर शाकाहारी लोगों के लिए ये विकल्प बेहद फायदेमंद हो सकता है।

बिना सप्लीमेंट कैसे पूरी करें प्रोटीन की कमी?

  • इसके लिए आपको 30-40 ग्राम राजमा, 30-40 ग्राम हरी मूंग और 30-40 ग्राम सफेद छोलों को एक साथ मिलाकर करीब 12-13 घंटे के लिए भिगोकर रख देना है।
  • तय समय बाद तीनों चीजों को कुकर में डालकर, स्वादानुसार सफेद नमक मिलाकर 4 सीटी आने तक पकाना है।
  • आप चाहें तो इसे ऐसे ही खा सकते हैं या स्वाद अधिक बढ़ाने के लिए इसमें दही, बारीक कटी हुई कच्ची प्याज, टमाटर, हरा धनिया और आधे नींबू का रस मिलाकर भी खा सकते हैं।
  • ये खाने में तो बेहद स्वादिष्ट लगेगा ही, साथ ही इस तरह राजमा, छोले और मूंग दाल को खाने से आपको किसी भी प्रोटीन सप्लीमेंट से अधिक मात्रा में प्रोटीन भी मिल जाएगा।

बता दें कि राजमा, मूंग दाल और सफेद छोले ये तीनों ही प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत हैं।

Advertisement

सफेद छोले

यूएसडीए (United States Department of Agriculture) के फूड डाटा की एक रिपोर्ट के मुताबिक, केवल 100 ग्राम सफेद छोलों में 8.86 ग्राम तक प्रोटीन पाया जाता है। ऐसे में इनका सेवन आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है।

राजमा

हेल्थलाइन की एक रिपोर्ट बताती है कि 100 ग्राम उबला हुआ राजमा खाने से हमारी बॉडी को लगभग 9 ग्राम प्रोटीन मिल सकता है।

मूंग दाल

इन सब से अलग कई हेल्थ रिपोर्ट्स बताती हैं कि छिलके वाली मूंग दाल में 8 एग व्हाइट से भी अधिक प्रोटीन होता है। इतना ही नहीं, कुल 100 ग्राम मूंग की दाल खाने से आपको 23-24 ग्राम प्रोटीन मिल सकता है।

ऐसे में खासकर शाकाहारी लोग प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने के लिए इन तीनों चीजों अपने दैनिक आहार का हिस्सा बना सकते हैं।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो