होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

Monsoon Care: खौ-खौ करते हुए दम फूल रहा है, बदन की जकड़न से बुरा हाल है, Seasonal Fever के हो सकते हैं लक्षण तुरंत करें बचाव

मायोक्लीनिक के मुताबिक मौसमी बुखार होने पर आप पानी का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें। लिक्विड फूड्स का सेवन करने से स्किन से निकलने वाली गर्मी में सुधार होता है और बॉडी में होने वाली डिहाइड्रेशन की भी भरपाई होती है।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: June 27, 2024 16:53 IST
मौसमी इन्फ्लूएंजा के लक्षण अचानक बुखार आना, सूखी खांसी होना, तेज सिरदर्द और आंखों में दर्द होना है।
Advertisement

तपती गर्मी से राहत दिलाने वाले बरसात के मौसम ने दस्तक दे दी है। मौसम के बदलते मिजाज़ का असर लोगों की सेहत पर सीधा दिखता है। किसी को खांसी परेशान करती है तो कोई बुखार,बदन दर्द और सिर दर्द से परेशान रहता है। बॉडी में दिखने वाले ये सभी लक्षण कुछ और नहीं है बल्कि सीजनल इन्फ्लूएंजा के हैं। WHO के मुताबिक मौसमी इन्फ्लूएंजा एक तीव्र श्वसन संक्रमण है जो इन्फ्लूएंजा वायरस के कारण फैलता है। हालांकि ज्यादातर लोग एक हफ्ते के अंदर खुद ही ठीक हो जाते हैं।

कुछ परिस्थितियों में स्थिति गंभीर भी हो सकती है और मरीज को अस्पताल जाने तक की नौबत आ सकती है। इन्फ्लूएंजा गंभीर बीमारी या मौत का कारण बन सकता है खासतौर पर बुजुर्ग, गर्भवती महिलाएं, स्वास्थ्य कार्यकर्ता और गंभीर चिकित्सा स्थिति वाले लोगों के लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है। मौसमी बुखार सर्दी के दिनों में ज्यादा परेशान करता है, लेकिन बरसात के मौसम में ये इन्फ्लूएंजा लोगों को अपनी गिरफ्त में तेजी से ले सकता है। आइए जानते हैं कि मौसम इंफ्लूएंजा के लक्षण कौन-कौन से हैं और उससे कैसे बचाव किया जा सकता है।

Advertisement

मौसमी इन्फ्लूएंजा के लक्षण

मौसमी इन्फ्लूएंजा से बचाव कैसे करें

डाइट में करें इन खास चीजों को शामिल

विटामिन डी से भरपूर फूड्स भी करेंगे असर

Advertisement
Tags :
fiverhealth awarenessMonsoon
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement