scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Sadhguru Remedy for Diarrhea: सद्गुरु ने बताया डायरिया से निजात पाने का नेचुरल और आसान तरीका, बस कर लें एक काम, तुरंत मिल जाएगी राहत

सद्गुरु आए दिन अपने यूट्यूब चैनल और इंस्टाग्राम हैंडल पर सेहत से जुड़े कई वीडियोज शेयर करते रहते हैं। वहीं, हाल ही में शेयर किए गए वीडियो में वे डायरिया और कब्ज पर असरदार एक आसान नुस्खे के बारे में बताते नजर आ रहे हैं।
Written by: हेल्थ डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | March 03, 2024 11:50 IST
sadhguru remedy for diarrhea  सद्गुरु ने बताया डायरिया से निजात पाने का नेचुरल और आसान तरीका  बस कर लें एक काम  तुरंत मिल जाएगी राहत
सद्गुरु के मुताबिक, कब्ज से पीड़ित लोग नियमित तौर पर अमरूद का सेवन करें, इससे उन्हें मल त्यागने में आसानी होगी। (P.C- Freepik)
Advertisement

लूज मोशन या डायरिया एक ऐसी परेशानी है जो कभी भी किसी को भी हो सकती है। ये परेशानी आमतौर पर वायरस की चपेट में आने पर होती है, कई बार गलत खानपान भी उल्टी-दस्त जैसी समस्याओं का कारण बन जाता है। इससे अलग डिहाइड्रेशन के चलते भी लोगों को डायरिया की समस्या का सामना करना पड़ता है। वहीं, अगर आप भी डायरिया से जूझ रहे हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए मददगार हो सकता है।

दरअसल, हाल ही में सद्गुरु के नाम से चर्चित ईशा फाउंडेशन के संस्थापक आध्यात्मिक गुरु जग्गी वासुदेव (Sadhguru Jaggi Vasudev) ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में सद्गुरु डायरिया से निजात पाने के लिए एक बेहद सरल नुस्खा बताते नजर आ रहे हैं। सद्गुरु के मुताबिक, ये आसान नुस्खा बेहद जल्द मोशन को कंट्रोल कर राहत पाने में मदद कर सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में-

Advertisement

डायरिया की परेशानी दूर कर देगा ये नुस्खा

गौरतलब है कि सद्गुरु आए दिन अपने यूट्यूब चैनल और इंस्टाग्राम हैंडल पर सेहत से जुड़े कई वीडियोज शेयर करते रहते हैं। वहीं, हाल ही में शेयर किए गए वीडियो में वे बताते हैं, 'डायरिया से परेशान लोगों के लिए अमरूद के पत्ते बेहद फायदेमंद हो सकते हैं। अगर आपको बार-बार टॉयलेट जाना पड़ रहा है, तो इस स्थिति में अमरूद की 6-7 पत्तियों को एक गिलास पानी में डालकर उबाल लें। जब पानी आधा रह जाए, तब इसे छानकर, हल्का गुनगुना होने पर पिएं।'

सद्गुरु के मुताबिक, अमरूद की पत्तियों का ये एक्स्ट्रैक्ट लूज मोशन को रोकने में मददगार है, जिससे डायरिया से राहत मिल सकती है।

कैसे है फायदेमंद?

सद्गुरु से अलग कई हेल्थ रिपोर्ट्स भी बताती हैं कि अमरूद के साथ-साथ इसकी पत्तियां भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं। दरअसल, अमरूद की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, एंटीमाइक्रोबियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो आंतों में हार्मफुल बैक्टीरिया को कम कर डायरिया से राहत दिलाते हैं।

Advertisement

कब्ज से पीड़ित अपनाएं ये नुस्खा

डायरिया से अलग सद्गुरु ने अपने वीडियो में कब्ज से पीड़ितों के लिए भी एक आसान नुस्खा शेयर किया है। सद्गुरु के मुताबिक, कब्ज से पीड़ित लोग नियमित तौर पर अमरूद का सेवन करें, इससे उन्हें मल त्यागने में आसानी होगी और इस तरह कब्ज से राहत मिल पाएगी। अमरूद के बीजों में लैक्सेटिव पाया जाता है, जो कब्ज की समस्या को दूर करने में मददगार है। ऐसे में आप इस तरह की समस्या होने पर ये आसान घरेलू नुस्खा अपना सकते हैं।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो