scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

रोज इस तरह शहद में मिलाकर खाएं ये दो चीज, Sadhguru ने बताया कोसों दूर रहेंगी बीमारियां, एक्सपर्ट्स से जानें कितना फायदेमंद है ये नुस्खा

सद्गुरु के मुताबिक, शहद में आंवला और काली मिर्च मिलाकर खाने से प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद मिल सकती है और मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली आपको कई गंभीर बीमारियों से बचा सकती है।
Written by: हेल्थ डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | Updated: February 04, 2024 12:11 IST
रोज इस तरह शहद में मिलाकर खाएं ये दो चीज  sadhguru ने बताया कोसों दूर रहेंगी बीमारियां  एक्सपर्ट्स से जानें कितना फायदेमंद है ये नुस्खा
नियमित रूप से दिन के तीन समय तीन चम्मच शहद, आंवला और काली मिर्च के इस मिश्रण के सेवन से आपको 4 से 5 हफ्तों में ही कमाल के नतीजे देखने को मिल जाएंगे। (P.C- Freepik)
Advertisement

आज की खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खाने की आदतें लोगों को कम उम्र में ही गंभीर बीमारियों का शिकार बना रही हैं। वहीं, एक बार बीमारियों की चपेट में आने पर इनसे पीछा छुड़ाना बेहद मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अगर आप भी जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने वाले लोगों में से हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हो सकता है।

दरअसल, हाल ही में सद्गुरु के नाम से चर्चित ईशा फाउंडेशन के संस्थापक आध्यात्मिक गुरु जग्गी वासुदेव (Sadhguru Jaggi Vasudev) ने एक ऐसा नुस्खा शेयर किया है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट कर आपको तमाम तरह की बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है। आइए जानते हैं क्या है ये नुस्खा, साथ ही जानेंगे किस तरह ये बीमारियों से हिफाजत करने में असरदार है-

Advertisement

सद्गुरु के मुताबिक, शहद में आंवला और काली मिर्च मिलाकर खाने से प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद मिल सकती है और मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली आपको कई गंभीर बीमारियों से बचा सकती है। इसके लिए आंवला को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद इसमें शहद और काली मिर्च मिलाएं और रातभर के लिए ढककर रख दें। नियमित रूप से दिन के तीन समय तीन चम्मच शहद, आंवला और काली मिर्च के इस मिश्रण के सेवन से आपको 4 से 5 हफ्तों में ही कमाल के नतीजे देखने को मिल जाएंगे।

View this post on Instagram

Advertisement

A post shared by Sonia Narang (@sonianarangsdietclinics)

Advertisement

कैसे फायदा पहुंचाता है ये नुस्खा?

सद्गुरु के इस नुस्खे के बारे में बात करते हुए आहार विशेषज्ञ सिमरत भुई बताती हैं, आंवले में विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है, जो शरीर को बीमारी से उबरने में मदद करता है। काली मिर्च एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो बॉडी को डिटॉक्स करने और कई गंभीर बीमारियों जैसे कुछ प्रकार के कैंसर को रोकने में भी असरदार माने जाते हैं। काली मिर्च में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं, जो घाव भरने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है। इन सब से अलग शहद भी अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-माइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण कई श्वसन रोगों के इलाज में चिकित्सीय भूमिका निभाता है।

इससे अलग इंडियन एक्सप्रेस संग हुई एक खास बातचीत के दौरान सद्गुरु के इस नुस्खे को लेकर आहार विशेषज्ञ सोनिया नारंग ने बताया कि ये संयोजन आपकी त्वचा और बालों के लिए भी बेहद अच्छा है। साथ ही नियमित रूप से शहद, आंवला और काली मिर्च के इस मिश्रण को खाने से शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है।

सोनिया नारंग कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय की समग्र कार्यप्रणाली में सुधार करने के लिए, इसे दिन में दो बार, सुबह खाली पेट पर और दूसरा रात को सोने से पहले खाने की सलाह देती हैं।

पोषण विशेषज्ञ अपूर्वा अग्रवाल भी आंवला, काली मिर्च और शहद को संयुक्त रूप से खाने पर शरीर को तमाम तरह से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हए कहती हैं कि ये मिश्रण कई तरह के विटामिन्स के साथ शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो न सिर्फ ऑक्सीडेटिव तनाव को दूर करने बल्कि संक्रमण के खिलाफ शरीर की सुरक्षा को मजबूत बनाने में भी बेहद असरदार साबित हो सकता है।

अपूर्वा अग्रवाल के मुताबिक, ये शक्तिशाली संयोजन संक्रमण के खिलाफ शरीर की सुरक्षा को मजबूत करके प्रतिरक्षा संबंधी बीमारियों के जोखिम को कम करता है। ऐसे में केवल इन 3 चीजों को डाइट में शामिल कर आप खुद को कई गंभीर बीमारियों से बचा सकते हैं।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो