scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Nutrition Alert: रोज 100 ग्राम नीम के पत्ते खाने से सेहत पर कैसा होगा असर? जवाब जानकर भूल जाएंगे कड़वाहट

आहार विशेषज्ञ एकता सिंहवाल बताती हैं, नीम में विटामिन सी, ई, ओमेगा- फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट्स, निम्बिन, निम्बिडिन और लिमोनोइड्स जैसे शरीर के लिए जरूरी कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।
Written by: हेल्थ डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | Updated: February 18, 2024 19:57 IST
nutrition alert  रोज 100 ग्राम नीम के पत्ते खाने से सेहत पर कैसा होगा असर  जवाब जानकर भूल जाएंगे कड़वाहट
नीम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स सहित नीम के यौगिक, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली बढ़ाने में मदद करते हैं। वहीं, मजबूत इम्यून सिस्टम आपको तमाम तरह की बीमारियों के चपेट में आने से बचाता है। (P.C- Freepik)
Advertisement

आपने अक्सर बड़े-बुजुर्गों को कहते हुए सुना होगा कि नीम के पत्ते आपकी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचा सकते हैं। आयुर्वेद में भी नीम का इस्तेमाल सदियों से दवा के रूप में किया जाता है, साथ ही नीम का सेवन करने की भी सलाह दी जाती है। वहीं, ये यकीनन आपके मुंह का स्वाद पूरी तरह बिगड़ सकता है। हालांकि, यहां हम आपको नियमित तौर पर 100 ग्राम नीम के पत्ते खाने से सेहत पर होने वाले ऐसे चमत्कारी फायदों के बारे में बता रहे हैं, जो आपको इनकी कड़वाहट भूलने को मजबूर कर देंगे। आइए जानते हैं कैसे नीम का सेवन आपकी ओवरऑल हेल्थ को प्रभावित कर सकता है-

क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स?

इसे लेकर इंडियन एक्सप्रेस संग हुई एक खास बातचीत के दौरान उजाला सिग्नस ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स की आहार विशेषज्ञ एकता सिंहवाल ने बताया, 'नीम में विटामिन सी, ई, ओमेगा- फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट्स, निम्बिन, निम्बिडिन और लिमोनोइड्स जैसे शरीर के लिए जरूरी कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ऐसे में इनका सेवन आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है।'

Advertisement

कैसे है फायदेमंद?

  • नीम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स सहित नीम के यौगिक, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली बढ़ाने में मदद करते हैं। वहीं, मजबूत इम्यून सिस्टम आपको तमाम तरह की बीमारियों के चपेट में आने से बचाता है।
  • नीम में सूजन-रोधी और रोगाणुरोधी गुण होते हैं, जो आपकी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद हैं। खासकर नीम का सेवन मुंहासे और एक्जिमा जैसी त्वचा की स्थितियों में मददगार हो सकता है।
  • नीम का सेवन आपकी ओरल हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो ओरल हाइजीन बनाए रखने में मददगार हैं।
  • कई शोध के नतीजे बताते हैं कि नीम रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे यह मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए संभावित रूप से फायदेमंद हो सकता है।
  • नीम में सूजन रोधी प्रभाव होता है, जो सूजन से जुड़ी स्थितियों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

इन बातों का भी रखें ध्यान

  • एकता सिंहवाल के मुताबिक, नीम से मिलने वाले तमाम फायदों के बावजूद इसके सेवन से पहले कुछ बातों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है। जैसे- नीम या संबंधित पौधों से एलर्जी वाले व्यक्तियों को इसके उपयोग से बचना चाहिए।
  • नीम का अत्यधिक सेवन पेट खराब होने जैसे प्रतिकूल प्रभाव पैदा कर सकता है।
  • नीम कुछ दवाओं के साथ रिएक्ट कर सकता है, इसलिए विशिष्ट दवाओं का सेवन करने वाले व्यक्तियों के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।
  • नीम के त्वचा संबंधी फायदे हैं लेकिन यह त्वचा की सभी समस्याओं को ठीक नहीं कर सकता है, साथ ही इसके सेवन से व्यक्तिगत प्रतिक्रियाएं अलग-अलग हो होती हैं।
  • नीम मधुमेह प्रबंधन में सहायक हो सकता है लेकिन इसके साथ-साथ चिकित्सा उपचार भी बेहद जरूरी है।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो