scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

क्या आप भी बार-बार नाक में उंगली डालते हैं? खतरनाक बीमारी का कारण बन सकती है ये गंदी आदत, काम करना बंद कर देगा दिमाग

एक रिसर्च की रिपोर्ट बताती है कि जिन लोगों को नाक कुरेदने की आदत होती है, उनमें अल्जाइमर और डिमेंशिया (Alzheimer's and Dementia) का खतरा बढ़ सकता है।
Written by: हेल्थ डेस्क
नई दिल्ली | Updated: February 10, 2024 19:34 IST
क्या आप भी बार बार नाक में उंगली डालते हैं  खतरनाक बीमारी का कारण बन सकती है ये गंदी आदत  काम करना बंद कर देगा दिमाग
नाक के अंदर का हिस्सा बहुत सेंसिटिव होता है। ऐसे में बार-बार खुजली करने की स्थिति में नाक में इन्फ्लेमेशन और इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है। (P,C- Freepik)
Advertisement

नाक में उंगली डालना एक गंदी आदत है। बच्चों से अलग आपने अपने आसपास कई ऐसे युवा या बुजुर्गों को देखा होगा जो बात-बात पर नाक कुरेदने लगते हैं। वहीं, अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो बता दें कि आपकी ये आदत आपको गंभीर बीमारी का शिकार बना सकती है। हाल ही में हुई एक स्टडी में पाया गया है कि नाक में उंगली डालने की आदत ना केवल अनहाइजिनिक है, ब्लकि ये आपके दिमाग पर भी बेहद खराब असर डाल सकती है।

क्या है पूरा मामला?

वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी (Western Sydney University) द्वारा की गई एक रिसर्च की रिपोर्ट बताती है कि जिन लोगों को नाक कुरेदने की आदत होती है, उनमें अल्जाइमर और डिमेंशिया (Alzheimer's and Dementia) का खतरा बढ़ सकता है।

Advertisement

रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक, नाक में उंगली करने से कई बार नाक गुहा यानी Nasal Cavity में कुछ रोगाणु प्रवेश कर जाते हैं, जो ओल्फैकट्री नर्व के जरिए ब्रेन तक जा सकते हैं और ब्रेन को एक डिफेंस सिस्टम के रूप में बीटा-एमिलॉइड प्रोड्यूस करने के लिए प्रेरित करते हैं। वहीं, शोधकर्ताओं के मुताबिक, बीटा-एमिलॉइड अल्जाइमर से जुड़े न्यूरोइंफ्मेशन में योगदान देता है।

क्या होता है अल्जाइमर?

बता दें कि अल्जाइमर एक ऐसी बीमारी है, जो दिमाग के सेल्स को धीरे-धीरे कमजोर बनाने लगती है और इसके चलते व्यक्ति की याददाश्त कमजोर होने लगती है। इतना ही नहीं, अल्जाइमर से पीड़ित शख्स की सोचने समझने की क्षमता कम हो जाती है, पीड़ित को बोलने में तकलीफ होने लगती है और धीरे-धीरे इसके लक्षण और गंभीर होते जाते हैं।

Advertisement

और भी हो सकते हैं नुकसान

  • इसके अलावा कुछ अन्य हेल्थ की रिपोर्ट्स के मुताबिक, नाक के अंदर का हिस्सा बहुत सेंसिटिव होता है। ऐसे में बार-बार खुजली करने की स्थिति में नाक में इन्फ्लेमेशन और इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है।
  • नाक में ज्यादा उंगली करने से नेजल कैविटी डैमेज हो सकती है और घाव पैदा हो सकता है।
  • उंगली करते वक्त नाखून लगने की स्थिति में टिश्यू कटने के चांस बढ़ जाता है, जिससे भी इंफेक्शन फैल सकता है या बैक्टीरिया पनप सकता है। ऐसे में जितना जल्दी हो सके, इस आदत से दूरी बना लें।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो