scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

कैसे पहचानें सामान्य खांसी है या हो गया है टीबी? कितने दिनों तक खांसी आना है नॉर्मल, यहां जानें

सामान्य खांसी और टीबी का उपचार पूरी तरह अलग है, साथ ही टीबी की स्थिति में तुरंत सतर्कता बरतने की जरूरत होती है। ऐसे में दोनों के बीच फर्क समझना जरूरी हो जाता है।
Written by: हेल्थ डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | Updated: February 19, 2024 10:09 IST
कैसे पहचानें सामान्य खांसी है या हो गया है टीबी  कितने दिनों तक खांसी आना है नॉर्मल  यहां जानें
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कुछ आम लक्षणों को पहचानकर टीबी और सामान्य खांसी के अंतर को समझा जा सकता है। (P.C- Freepik)
Advertisement

मौसम में आने वाला सामान्य बदलाव स्वास्थ्य को कई प्रकार से प्रभावित करता है। इसी कड़ी में इन दिनों जाती सर्दी के साथ अधिकतर लोग खांसी जुकाम की समस्याओं से परेशान हैं। ऐसा होना एक आम स्थिति है। हालांकि, अगर आपको लंबे समय से खांसी की समस्या परेशान कर रही है और इसके लिए सुझाई गई दवाओं के सेवन के बाद भी स्थिति में सुधार नहीं है, तो ऐसे में ये चिंता का कारण भी हो सकता है। अधिक लंबे समय तक खांसी टीबी (ट्यूबरक्लोसिस) की और इशारा हो सकता है।

अब, सवाल ये उठता है कि आखिर इस बात का पता कैसे लगाया जाए कि आपको सामान्य खांखी हुई है या टीबी? इस लेख में हम आपको इसी सवाल का जवाब देने वाले हैं। आइए समझते हैं इसके बारे में विस्तार से-

Advertisement

कैसे पहचानें फर्क?

  • हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कुछ आम लक्षणों को पहचानकर टीबी और सामान्य खांसी के अंतर को समझा जा सकता है। जैसे-
  • सर्दी खांसी का संबंध अक्सर नाक से होता है। जबकि, टीबी ज्यादातर टीबी के बैक्टीरिया के संक्रमण में आने से होता है।
  • सामान्य खांसी सही दवा लेने पर हफ्तेभर के अंदर ठीक हो जाती है। जबकि, टीबी होने पर खांसी दिन पर दिन बढ़ती जाती है और दवाओं के बाद भी इसका असर हफ्तेभर से अधिक देखने को मिल सकता है।नॉर्मल खांसी सूखी हो सकती है, साथ ही आपको खांसी के साथ बलगम आने की परेशानी से जूझना पड़ सकता है। जबकि, टीबी होने पर पीड़ित को खांसी के अलावा थूक में कफ या मवाद जैसा आता है, स्थिति गंभीर होने पर खांसने या छिकने पर कई बार खून भी आने लगता है।
  • नॉर्मल खांसी होने पर आपको नाक बहने जैसी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। जबकि, टीबी की स्थिति में खांसने पर सीने में तेज दर्द होना, सांस लेते समय या खांसते समय सीने से आवाज आना जैसे लक्षण नजर आते हैं।

ये लक्षण भी हैं आम

इन सब से अलग टीबी होने पर पीड़ित को भूख न लगना, वजन अचानक गिरने लगना, रात को बहुत ज्यादा पसीना आना, फेफड़ों में इंफेक्शन की समस्या आदि लक्षण भी नजर आ सकते हैं।

कब है डॉक्टर के पास जाने की जरूरत?

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर हफ्तेभर से अधिक समय बीत जाने के बाद भी खांसी की स्थिति में सुधार नहीं हो रहा है, साथ ही खासकर सुबह के समय कफ वाली खांसी ज्यादा होती है, तो इसकी जांच के बाद एक्सपर्ट डॉक्टर से इलाज जरूर लेना चाहिए। सप्ताह भर से ज्यादा समय से आने वाली खांसी टीबी की खांसी भी हो सकती है। ऐसी स्थिति में तुरंत उपचार की जरूरत होती है।

Advertisement

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो