scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

गर्मियों की सुबह लो बीपी के मरीज कर लें ये 1 काम, दिनभर नहीं होना पड़ेना इन लक्षणों से परेशान!

लो बीपी में नींबू पानी: गर्मियों में लोग लो बीपी की समस्या से ज्यादा परेशान हो जाते हैं। उन्हें सुबह उठने के साथ ऐसा लगता है जैसे कुछ भी कंट्रोल में नहीं है और सुबह से ही वे थके हुए हैं। ऐसी स्थिति में आप ये उपाय पी सकते हैं।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | June 20, 2024 09:11 IST
गर्मियों की सुबह लो बीपी के मरीज कर लें ये 1 काम  दिनभर नहीं होना पड़ेना इन लक्षणों से परेशान
लो बीपी में नींबू पानी: लो बीपी के मरीज सुबह उठते ही इस उपाय को आजमा सकते हैं।
Advertisement

लो बीपी में नींबू पानी: क्या गर्मियों की सुबह उठते ही आपको लो बीपी की दिक्कत (low bp in morning) होने लगती है? दरअसल इसकी एक बड़ी वजह है रात भर में ब्लड सर्कुलेशन का स्लो हो जाना और सोते-सोते शरीर में पानी की कमी। इसकी वजह से सुबह होते ही व्यक्ति को ऐसा लगता है जैसे आंखों के आगे अंधेरा छा गया हो, कमजोरी हो रही हो या फिर आपको थकान लग रहा हो। ये सभी लो बीपी के लक्षण हैं जिनपर नजर रखना बेहद जरूरी है। पर आज हम एक ऐसे उपाय की बात करेंगे जिसकी मदद से आप सुबह उठते ही अपने लो बीपी की दिक्कत को सही कर सकते हैं। तो क्या है ये उपाय। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Advertisement

गर्मियों की सुबह लो बीपी के मरीज कर लें ये 1 काम

गर्मियों की सुबह उठने के बाद आपको नींबू पानी पीना (nimbu pani for low blood pressure) चाहिए जो कि लो बीपी की समस्या को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। इसके लिए
-एक गिलास पानी में आधा कटा हुआ नींबू निचोड़ लें।
-इसमें 2 चम्मच चीनी और आधा चम्मच काला नमक मिला लें।
-अब थोड़ा ज्यादा नमक मिला लें और फिर बर्फ डालकर सबको मिक्स कर लें।
-अब इसे पिएं।

Advertisement

लो बीपी में नींबू पानी पीने के फायदे-Nimbu pani benefits for low bp

नींबू पानी शरीर में सोडियम की मात्रा को बढ़ाता है जिससे हाइड्रेशन बढ़ता है और शरीर का ब्लड प्रेशर जो कम था वो ठीक हो जाता है। इसके अलावा काला नमक पीएच को बैलेंस करता है और पेट को ठंडा करता है तो नींबू का रस डाइजेशन को बेहतर बनाता है। अब बात चीनी की करें तो ये शरीर को एनर्जी देने का काम करता है। इस प्रकार से जब आप लो बीपी में सुबह उठकर नींबू पानी पीते हैं तो थकान, कमजोरी और मतली आदि लक्षणों को कंट्रोल करने में मदद करता है।

लो बीपी के अन्य उपाय-Instant remedy for low blood pressure

इसके अलावा अगर आपको नींबू या विटामिन सी से एलर्जी है तो सिर्फ नमक और चीनी मिलाकर पी लें। इससे भी आपको बीपी कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। दूसरा तरीका ये है कि आप दाल का पानी पी सकते हैं जो कि लो बीपी की समस्या को कंट्रोल करने में मददगार है। कुछ नहीं तो आप गुनगुना दूध पी सकते हैं जो कि इस समस्या को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो