scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Mint Leaves On Empty Stomach: लगातार 1 महीने तक खाली पेट पुदीना खाने से सेहत पर कैसा असर पड़ता है?

अस्थमा के रोगियों के लिए पुदीने की पत्तियों का सेवन बेहद फायदेमंद हो सकता है। कई शोध के नतीजे बताते हैं कि पुदीना बंद नाक को साफ करने में मदद करता है।
Written by: हेल्थ डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | Updated: June 29, 2024 15:48 IST
mint leaves on empty stomach  लगातार 1 महीने तक खाली पेट पुदीना खाने से सेहत पर कैसा असर पड़ता है
लगातार खाली पेट पुदीने की पत्तियों का सेवन स्किन के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। (P.C- Freepik)
Advertisement

मिंट यानी पुदीना एक ऐसा हर्ब है जिसे ज्यादातर उसके ताजगी भरे स्वाद और बेहतरीन खुशबू के लिए जाना जाता है। हालांकि, बेहद कम लोग जानते हैं कि पुदीना का सेवन सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद है। खासकर नियमित तौर पर खाली पेट इस हर्ब को खाने से आपको कमाल के फायदे मिल सकते हैं। इसी कड़ी में यहां हम आपको लगातार 1 महीने तक खाली पेट पुदीने की 4 से 5 पत्तियां खाने से सेहत को मिलने वाले कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में बता रहे हैं।

Advertisement

इन पोषक तत्वों से होता है भरपूर

  • सबसे पहले बात न्यूट्रिशनल प्रोफाइल की करें, तो पुदीने की पत्तियां एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती हैं। इनमें विटामिन ए, विटामिन सी और बी-कॉम्प्लेक्स, फॉस्फोरस, कैल्शियम और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं।
  • पुदीना आयरन, पोटैशियम और मैंगनीज के समृद्ध स्रोतों में से एक है।
  • इन सब से अलग इन पत्तियों में कैलोरी की मात्रा कम होती है, साथ ही न्यूनतम मात्रा में प्रोटीन और फैट होता है।

1 महीने तक खाली पेट पुदीना खाने से क्या होता है?

पाचन होगा बेहतर

लगातार एक महीने तक खाली पेट पुदीने की पत्तियां खाने से पाचन को दुरुस्त करने में मदद मिल सकती है। पुदीना पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करके पाचन तंत्र को बढ़ावा देने का काम करता है। इन पत्तियों के अर्क में अपच, पेट में संक्रमण आदि से राहत देने के लिए एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। ऐसे में अगर आप अपच या पेट से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते हैं, तो खाली पेट पुदीना खाने को अपनी आदत में शुमार कर सकते हैं।

Advertisement

इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम से राहत

इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम पाचन तंत्र का एक सामान्य विकार है, जिससे आज के समय में अधिकतर लोग परेशान रहने लगे हैं। अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं, तो ऐसे में भी खाली पेट इन पत्तियों का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। पुदीने के अर्क में मेन्थॉल नामक एक यौगिक होता है जो पाचन तंत्र की मांसपेशियों पर आराम प्रभाव डालता है। इससे पेट मे दर्द, ऐंठन, कब्ज, दस्त, पेट में सूजन और अपच जैसी समस्याओं से राहत मिलती है।

श्वसन संबंधी शिकायतों में मिलती है राहत

अस्थमा के रोगियों के लिए पुदीने की पत्तियों का सेवन बेहद फायदेमंद हो सकता है। कई शोध के नतीजे बताते हैं कि पुदीना बंद नाक को साफ करने में मदद करता है। इसमें मौजूद मेन्थॉल सांस लेने को आसान बना सकता है, जिससे श्वसन संबंधी शिकायतों में राहत मिलती है।

Advertisement

ब्रेन पावर में होता है सुधार

पुदीने की पत्तियां ब्रेन टॉनिक होती हैं। कई शोध के नतीजे बताते हैं कि पुदीने का सेवन सतर्कता और संज्ञानात्मक कार्यों को बढ़ा सकता है। इतना ही नहीं, नियमित तौर पर पुदीने की पत्तियां को खाने से स्मरण शक्ति और मानसिक सतर्कता में सुधार करने में भी मदद मिल सकती है।

इम्यूनिटी होती है बूस्ट

जैसा कि ऊपर जिक्र किया गया है, पुदीने की पत्तियां विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं। वहीं, ये तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने में मददगार होते हैं। प्लांट बेस्ड विटामिन आपकी कोशिकाओं को क्षति से बचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, कुछ हेल्थ रिपोर्ट्स बताती हैं कि पुदीने की पत्तियों में ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं, जो ट्यूमर के गठन को रोकने में भी असर दिखा सकते हैं।

ओरल हेल्थ

सुबह के समय पुदीने की ताजी पत्तियां चबाने से ओरल हेल्थ में सुधार करने में भी मदद मिल सकती है। इन पत्तियों का अर्क दांतों पर जमे प्लाक को साफ करने में मदद कर सकता है, मौखिक बैक्टीरिया के विकास को रोकने में मदद कर सकता है, जिससे आपकी ओरल हेल्थ बेहतर होती है।

वेट लॉस में मिलती है मदद

खाली पेट पुदीने की पत्तियों का सेवन वेट लॉस में भी मदद कर सकता है। जैसा कि ऊपर जिक्र किया गया है, पुदीने की पत्तियां पाचन को बढ़ावा देती हैं। वहीं, पाचन दुरुस्त रहने पर मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे शरीर में जमा एक्सट्रा फैट कम होने लगता है और आपका वजन संतुलित रहता है।

स्किन भी बनती है चमकदार

इन सब से अलग लगातार खाली पेट पुदीने की पत्तियों का सेवन स्किन के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। पुदीने की पत्तियों में मौजूद शक्तिशाली एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और सूजन-रोधी गुण स्किन पर एक्ने, इंफ्लेमेशन, पिंपल और रेडनेस की परेशानी को कम करने में मदद करते हैं।

इसके अलावा पुदीने की पत्तियों में उच्च सैलिसिलिक एसिड और विटामिन ए होता है, जो त्वचा में सीबम ऑयल के स्राव को नियंत्रित करता है, जिससे स्किन से जुड़ी परेशानी जैसे दाग-धब्बे और उम्र के लक्षणों को कम करने में भी मदद मिलती है। ऐसे में रोज खाली पेट पुदीने की पत्तियों को खाने से सेहत को एक साथ कई फायदे मिल सकते हैं।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो