scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Uric Acid को जड़ से खत्म करना चाहते हैं तो खाना शुरू कर दें ये टेस्टी फल, पेशाब के साथ बाहर आ जाएंगे टॉक्सिन

हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि सेहत से जुड़ी ऐसी कोई भी समस्या नहीं है, जिसमें हेल्दी डाइट आपकी मदद न कर सके। सही डाइट न केवल आपको बीमार होने से बचाती है, बल्कि किसी बीमारी की चपेट में आने पर सही आहार की मदद से आप जल्दी ठीक भी हो जाते हैं।
Written by: हेल्थ डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | Updated: February 27, 2024 07:36 IST
uric acid को जड़ से खत्म करना चाहते हैं तो खाना शुरू कर दें ये टेस्टी फल  पेशाब के साथ बाहर आ जाएंगे टॉक्सिन
यहां हम आपको एक ऐसे खास फल के बारे में बता रहे हैं, जिसका नियमित सेवन शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को संतुलित बनाए रखने में मदद कर सकता है। (P.C- Freepik)
Advertisement

शरीर में बढ़ा हुआ यूरिक एसिड एक साथ कई तरह की समस्याओं को जन्म देने वाला होता है। खून में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से पीड़ित को जोड़ों में तेज दर्द, अकड़न, सूजन, लालिमा जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जिससे कई बार चलना फिरना तक दुभर हो जाता है। इसके अलावा यूरिक एसिड का हाई लेवल होने पर आप किडनी से जुड़ी बीमारी की गिरफ्त में भी आ सकते हैं। ऐसे में इस बात का ख्याल रखना बेहद जरूरी है कि आपके शरीर में यूरिक एसिड का संतुलन बना रहे।

क्या होता है यूरिक एसिड और कितना लेवल है नॉर्मल?

यूरिक एसिड एक अपशिष्ट बायप्रोडक्ट है, जो प्यूरीन नामक रयासन के टूटने पर शरीर में बनता है। हमारी बॉडी में लगभग 30% प्यूरीन हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन से आता है। वयस्क महिलाओं में 2.5 से 6 mg/dL और वयस्क पुरुषों में 3.5 से 7 mg/dL तक यूरिक एसिड का लेवल नॉर्मल होता है। इससे अधिक बढ़ने पर ये शरीर को गंभीर नुकसान पहुंचाने लगता है।

Advertisement

अब, सवाल ये उठता है कि यूरिक एसिड बढ़ने पर इसे काबू में कैसे किया जाए?

इसके लिए आप दवाओं से अलग कुछ खास चीजों का डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। दरअसल, हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि सेहत से जुड़ी ऐसी कोई भी समस्या नहीं है, जिसमें हेल्दी डाइट आपकी मदद न कर सके। सही डाइट न केवल आपको बीमार होने से बचाती है, बल्कि किसी बीमारी की चपेट में आने पर सही आहार की मदद से आप जल्दी ठीक भी हो जाते हैं। इसी कड़ी में यहां हम आपको एक ऐसे खास फल के बारे में बता रहे हैं, जिसका नियमित सेवन शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को संतुलित बनाए रखने में मदद कर सकता है।

क्या है ये खास फल?

दरअसल, हम यहां कीवी की बात कर रहे हैं। नियमित तौर पर कीवी का सेवन शरीर में जमा यूरिक एसिड के टॉक्सिन को नेचुरल तरीके से फ्लश आउट करने में असरदार माना जाता है। दरअसल, कीवी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। वहीं, कई हेल्थ रिपोर्ट्स बताती हैं कि विटामिन सी खून में यूरिक एसिड को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे आपको जोड़ों में दर्द, ऐंठन, सूजन आदि की समस्या से राहत मिलती है। खासकर गाउट की समस्या से जूझ रहे व्यक्ति को एक्सपर्ट्स विटामिन सी से भरपूर चीजों का सेवन करने की सलाह देते हैं।

Advertisement

हेल्थलाइन की एक रोपोर्ट के मुताबिक, 20 साल की अवधि में लगभग 47,000 पुरुषों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि विटामिन सी सप्लीमेंट लेने वाले लोगों में यूरिक एसिड और गाउट का जोखिम 44 प्रतिशत कम था।

Advertisement

इससे अलग साल 2011 में किए गए 13 अलग-अलग अध्ययनों के मेटा-विश्लेषण में भी पाया गया है कि विटामिन सी पूरक लेने की 30-दिन की अवधि में खून में यूरिक एसिड की मात्रा को काफी कम किया जा सकता है, ऐसे में हाई यूरिक एसिड से परेशान लोगों के लिए विटामिन सी का सेवन बेहद फायदेमंद हो सकता है।

इससे अलग कीवी में पोटेशियम, फोलेट, विटामिन ई की भी अच्छी मात्रा मौजूद होती है, जो भी यूरिक एसिड की परेशानी पर असरदार हो सकता है।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो